scriptकलेक्टर ने दी चेतावनी : बारिश के पहले पूरा नहीं हुआ काम तो एजेंसियों होगी वसूली | Patrika News
समाचार

कलेक्टर ने दी चेतावनी : बारिश के पहले पूरा नहीं हुआ काम तो एजेंसियों होगी वसूली

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश

उमरियाMay 05, 2024 / 04:39 pm

Ramashankar mishra


बरसात के पूर्व सभी निर्माण कार्य एजेंसियां पूरा कराएं अन्यथा संबंधित एजेंसियों के विरूद्ध वसूली की कार्रवाई की जाएगी। यह निर्देश कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन ने कलेक्टर सभागार में आयोजित पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के निर्माण कार्यो की समीक्षा बैठक मे दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत अभय सिंह ओहरिया, सहायक आयुक्त जन जातीय कार्य विभाग अखिलेश पांडे, ग्रामीण यांत्रिकीय सेवा के कार्यपालन यंत्री, अनुविभागीय अधिकारी, उपयंत्री, सीईओ जनपद पंचायत, जिला समन्वयक ग्रामीण आजीविका मिशन चंद्रभान सिंह, जिला समन्वयक समग्र स्वच्छता अभियान सहित अन्य मैदानी अमला उपस्थित रहा।
कलेक्टर ने प्रधानमंत्री जन मन आवास योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि पूर्व वर्षो में स्वीकृत आवास मई माह में अनिवार्य रूप से पूरे करा लिये जाएं। साथ ही जिन आवासों की स्वीकृति हो चुकी है उनकी पहली, दूसरी एवं तीसरी किश्त भी जारी करें। कलेक्टर ने समग्र स्वच्छता अभियान की समीक्षा करते हुए व्यक्तिगत शौचालय तथा सामुदायिक शौचालयों का निर्माण तथा पानी की व्यवस्था मई माह के अंत तक अनिवार्य रूप से करानें के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में तरल एवं ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की भी कार्रवाई की जाए। ग्राम पंचायतों में कचरा ढोने के लिए आवश्यक वाहनों की व्यावस्था सुनिश्चित करें।
कलेक्टर ने आईएपी, बीआरजीएफ तथा 15वें वित्त आयोग एवं डीएमएफ के कार्यो की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि इन योजनाओं में पुराने कार्य अधूरे हंै उन कार्यो को अनिवार्य रूप से 15 दिन के भीतर पूरा करके पूर्णत: प्रमाण पत्र जिला पंचायत को भेजें। वाटरशेड के कार्यो की समीक्षा करते हुए जल संरक्षण से संबंधित संरचनाएं बरसात के पूर्व पूरा कराने तथा वर्षा ऋतु में वृक्षारोपण के लिए नर्सरी रोपण, गढ्ढे खुदवाने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। एनआरएलएम की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि लक्ष्य के अनुसार समूहों का गठन किया जाए। प्रत्येक परिवार को समूह से जोडा जाए। महिलाओं को विभिन्न गतिविधियों से जोडने की कार्रवाई करें। जिन महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया है तथा रोजगार मेलंों के माध्यम से जॉब में भेजा गया है। हितग्राहीवार जानकारी प्रस्तुत करें एवं उनका फालोअप भी करें। एसएचजी द्वारा जो उत्पाद तैयार किए जाते हंै उनके मार्केटिंग की व्यवस्था भी की जाए।

Hindi News/ News Bulletin / कलेक्टर ने दी चेतावनी : बारिश के पहले पूरा नहीं हुआ काम तो एजेंसियों होगी वसूली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो