scriptकॉलेजों में शुरू हुई ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया, पीजी में मिलेंगे प्रोविजनल एडमिशन | college dakhila | Patrika News
समाचार

कॉलेजों में शुरू हुई ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया, पीजी में मिलेंगे प्रोविजनल एडमिशन

कॉलेजों में यूजी व पीजी प्रथम सेमेस्टर में दाखिले के लिए बुधवार से ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरु हो गई है। पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से होगी

सागरMay 02, 2024 / 08:55 pm

रेशु जैन

college dakhila sagar

college dakhila sagar

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद आज से शुरू होगा दस्तावेजों का सत्यापन

सागर. कॉलेजों में यूजी व पीजी प्रथम सेमेस्टर में दाखिले के लिए बुधवार से ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरु हो गई है। पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से होगी, लेकिन अभी ग्रेजुएशन और सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के परिणाम नहीं आए हैं। ऐसी ही स्थिति 12वीं सीबीएसई के विद्यार्थियों के सामने भी है, क्योंकि इनका रिजल्ट आना बाकी है। ऐसी स्थिति में विद्यार्थी पहले चरण की प्रक्रिया में रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकेंगे।कॉलेज यूजी थर्ड ईयर की परीक्षा शुरू नहीं कर सका सके हैं। रिजल्ट आने में समय लगेगा। छात्रों को यूजी फर्स्ट और सेकंड ईयर के मार्क्स के आधार पर पीजी में प्रोविजनल एडमिशन दिए जाएंगे। वहीं सीबीएसई का हायर सेकंडरी कर रिजल्ट न आने के कारण यह विद्यार्थी शुरुआती दौर में रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकेंगे। वह रिजल्ट जारी होने के बाद ही प्रक्रिया में शामिल हो पाएंगे, इसका फायदा एमपी बोर्ड से हायर सेकंडरी करने वाले विद्यार्थी उठाएंगे ।
आज से होगा दस्तावेजों का सत्यापन

ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रि या 1 मई से प्रारंभ होगी जो 20 मई तक चलेगी। दस्तावेजों का सत्यापन 2 से 21 मई तक होगा। 25 मई को मेरिट सूची एवं सीट आवंटन पत्र जारी की जाएगी। जिन विद्यार्थियों का नाम लिस्ट में होगा वे 25 मई से 3 जून के बीच आवंटित कॉलेज में प्रवेश शुल्क का भुगतान कर सकेंगे या फिर अपग्रेडेशन का विकल्प दे सकते हैं। वहीं स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए प्रथम चरण के तहत ऑनलाइन पंजीयन 2 मई से 21 मई तक होगा। वहीं दस्तावेजों का सत्यापन 3 से 24 मई तक होगा। मेरिट सूची 29 मई को सुबह 11 बजे जारी होगी। इसके बाद विद्यार्थी प्रवेश शुल्क का भुगतान कर अपना दाखिला सुनिश्चित करेंगे या फिर अग्रेडेशन का विकल्प देकर आगे की प्रक्रिया में शामिल होंगे।
तीन चरणों में ऐसे चलेगी काउंसलिंग पहला राउंड 01 मई से 9 मई तक रजिस्ट्रेशन। 02 मई से 11 मई तक दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन, 21 को लिस्ट आएगी। 25 तक संबंधित कॉलेजों में फीस जमा करना होगी। दूसरा राउंड 21 मई से 28 मई तक रजिस्ट्रेशन। 22 मई से 30 मई तक दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन, 9 जून को लिस्ट आएगी। 13 तक फीस जमा करना होगी। तीसरा राउंड 7 जून से 12 जून तक रजिस्ट्रेशन। 8 जून से 13 तक दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन, 25 जून को लिस्ट आएगी। 30 तक फीस जमा करना होगी।
https://www.bhaskarhindi.com/city/jabalpur/fire-breaks-out-in-car-showroom-workshop-1026456?infinitescroll=1

Home / News Bulletin / कॉलेजों में शुरू हुई ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया, पीजी में मिलेंगे प्रोविजनल एडमिशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो