scriptएमपी में ब्राह्मणों ने बिगाड़ा खेल! जानिए बीजेपी के अरमानों पर कैसे फेरा पानी | Gwalior Loksabha Seat Praveen Pathak Bharat Singh Kushwaha News | Patrika News
समाचार

एमपी में ब्राह्मणों ने बिगाड़ा खेल! जानिए बीजेपी के अरमानों पर कैसे फेरा पानी

Gwalior Loksabha Seat Praveen Pathak Bharat Singh Kushwaha News मीडिया रिपोर्ट में ब्राह्मणों के लामबंद होने और कांग्रेस के पक्ष में एकमुश्त वोटिंग की बातें भी कही जा रही हैं। यदि वाकई ऐसा हुआ है तो कांग्रेस प्रत्याशी प्रवीण पाठक, बीजेपी प्रत्याशी पर बढ़त बना सकते हैं। इस प्रकार ग्वालियर लोकसभा सीट वह इकलौती सीट हो सकती है जोकि एग्जिट पोल में कांग्रेस को दी जा रही है।

भोपालJun 02, 2024 / 07:40 pm

deepak deewan

Gwalior Loksabha Seat Praveen Pathak Bharat Singh Kushwaha News

Gwalior Loksabha Seat Praveen Pathak Bharat Singh Kushwaha News

Gwalior Loksabha Seat Praveen Pathak Bharat Singh Kushwaha News देशभर की तरह एमपी में भी एग्जिट पोल सत्ताधारी पार्टी के पक्ष में ही आए हैं। प्रदेश में एक बार फिर बीजेपी की आंधी चलती दिख रही है। पिछली बार की तरह इस बार भी मध्यप्रदेश में बीजेपी की 28 सीटों पर जीत का अनुमान जताया जा रहा है। कांग्रेस को केवल एक सीट दी जा रही है। बंपर जीत के अनुमान के बाद भी बीजेपी के नजरिए से एग्जिट पोल कुछ निराशाजनक हैं। दरअसल पार्टी का यहां क्लीन स्वीप का इरादा है और कांग्रेस को जा रही एक सीट भी उसके सपने के आड़े आ रही है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो राज्य की सभी 29 सीटें जीतने के बीजेपी के लक्ष्य में इस बार ब्राह्मण बाधक बने हैं।
एमपी में तीसरे चरण की वोटिंग के ठीक पहले ग्वालियर में एक वीडियो वायरल हुआ। ग्वालियर लोकसभा सीट Gwalior Loksabha Seat से बीजेपी के उम्मीदवार भारत सिंह कुशवाहा Bharat Singh Kushwaha के कुशवाह समुदाय से संबंधित इस वीडियो में ब्राह्मणों के लिए अनर्गल बातें कही गईं थीं। इसकी केवल ग्वालियर ही नहीं, बल्कि पूरे चंबल इलाके में तीखी प्रतिक्रिया हुई। ब्राह्मण नाराज हो उठे। कहा जा रहा है कि ब्राह्मणों को बीजेपी की यह नाराजगी भारी पड़ सकती है।
यह भी पढ़ें : मंत्री विश्वास सारंग पर लटकी तलवार! सीएम बोले- जो भी दोषी होगा, उसे सजा मिलेगी

दरअसल ग्वालियर में जातिगत राजनीति हावी है। यहां से कांग्रेस के उम्मीदवार प्रवीण पाठक Praveen Pathak ब्राह्मण हैं। माना जा रहा है कि वीडियो में अपने खिलाफ बातें सुनकर गुस्साए ब्राह्मण वोटर्स बीजेपी से छिटककर प्रवीण पाठक के पाले में चले गए। बड़ी संख्या में ब्राह्मणों ने कांग्रेस के पक्ष में वोटिंग की जबकि वे परंपरागत रूप से बीजेपी के कोर वोटर्स माने जाते रहे हैं।
मीडिया रिपोर्ट में ब्राह्मणों के लामबंद होने और कांग्रेस के पक्ष में एकमुश्त वोटिंग की बातें भी कही जा रही हैं। यदि वाकई ऐसा हुआ है तो कांग्रेस प्रत्याशी प्रवीण पाठक, बीजेपी प्रत्याशी पर बढ़त बना सकते हैं। इस प्रकार ग्वालियर लोकसभा सीट भी वह इकलौती सीट हो सकती है जोकि एग्जिट पोल में कांग्रेस को दी जा रही है।
यह भी पढ़ें : Exit Poll 2024: एग्जिट पोल ने एमपी कांग्रेस के होश उड़ाए, छिंदवाड़ा में नकुल नाथ और राजगढ़ में दिग्विजय सिंह की भी हार का अनुमान

बता दें कि तमाम एग्जिट पोल में एमपी में कांग्रेस को महज एक सीट तो दी गई है लेकिन वह सीट कौन सी है, इसके बारे में स्थिति पूरी तरह साफ नहीं है। करीब सात एजेंसियों के सर्वे में से केवल एक टीवी चैनल ने ही मंडला लोकसभा सीट को एमपी में कांग्रेस के वर्चस्व वाली अकेली सीट बताया है। कमलनाथ kamalnath के सांसद पुत्र नकुलनाथ की छिंदवाड़ा सीट, पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह digvijaysingh की राजगढ़ सीट पर भी धुंधलका छाया हुआ है। इसी परिप्रेक्ष्य में राजनैतिक प्रेक्षक ग्वालियर लोकसभा सीट को भी वह सीट मान रहे हैं जहां कांग्रेस जीत सकती है। यहां से कांग्रेस की उम्मीदों की सबसे बड़ी वजह भी ब्राह्मणों का असंतोष ही माना जा रहा है।
हालांकि इस थ्योरी को बीजेपी सिरे से नकार रही है। सीएम मोहन यादव mohan yadav , प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा vd sharma , पूर्व सीएम शिवराजसिंह चौहान सहित तमाम वरिष्ठ नेता एग्जिट पोल की एक सीट भी कांग्रेस को नहीं दे रहे। बीजेपी का दावा है कि पार्टी प्रदेश की सभी 29 सीटें जीतेगी।
क्या बीजेपी अपने इस लक्ष्य को पाने में सफल रहेगी! राज्य में कांग्रेस कितनी सीटें जीतेगी! यदि एग्जिट पोल के मुताबिक केवल एक सीट ही मिली तो क्या वह ग्वालियर होगी! क्या बीजेपी के कोर वोटर ब्राह्मण केवल एक वीडियो से ही इतने नाराज हो सकते हैं कि राम मंदिर को भूलकर कांग्रेस को जिता दें! इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए 4 जून का इंतजार करना ही होगा।

Hindi News/ News Bulletin / एमपी में ब्राह्मणों ने बिगाड़ा खेल! जानिए बीजेपी के अरमानों पर कैसे फेरा पानी

ट्रेंडिंग वीडियो