scriptइनका शौक, उनकी मुसीबत… न कोई रोकने वाला और न टोकने वाला | Patrika News
समाचार

इनका शौक, उनकी मुसीबत… न कोई रोकने वाला और न टोकने वाला

तेज गति से निकलती मोटरसाइकिलों से पटाखे की तरह आती आवाज, यह कोई बारूद की नहीं, बल्कि नए प्रकार के साइलेंसर की है। कस्बे व आसपास क्षेत्र में गत कुछ वर्षों में मोटरसाइकिलों में नए प्रकार के साइलेंसर लगवाकर तेज आवाज के साथ पटाखे बजाने का शौक आमजन को परेशानी हो रही है।

जैसलमेरMay 29, 2024 / 08:52 pm

Deepak Vyas

तेज गति से निकलती मोटरसाइकिलों से पटाखे की तरह आती आवाज, यह कोई बारूद की नहीं, बल्कि नए प्रकार के साइलेंसर की है। कस्बे व आसपास क्षेत्र में गत कुछ वर्षों में मोटरसाइकिलों में नए प्रकार के साइलेंसर लगवाकर तेज आवाज के साथ पटाखे बजाने का शौक आमजन को परेशानी हो रही है। बावजूद इसके पुलिस की ओर से इन बाइक्स के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। गौरतलब है कि बीते कुछ वर्षों में युवाओं में भारी मोटरसाइकिलें चलाने का क्रेज बढ़ रहा है। महंगी बाइक लाकर युवा उनका साइलेंसर बदलवा देते है। इसके बाद इन साइलेंसर से तेज आवाज के साथ पटाखे की आवाज निकलती है। जिसके कारण आमजन को परेशानी हो रही है। यही नहीं ये युवा इन बाइक्स को मुख्य मार्गों, चौराहों के साथ गली मोहल्लों में लेकर तेज गति के साथ घूमते है। इस दौरान तेज कर्कश आवाज और पटाखों की गूंज से आमजन को परेशानी हो रही है। बावजूद इसके पुलिस की ओर से इनके विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। जिससे इन मोटरसाइकिल चालकों के हौसले भी बुलंद हो रहे है।

लगातार बढ़ रही संख्या

कस्बे के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में ही युवाओं में ऐसी मोटरसाइकिलों का क्र्रेज बढ़ रहा है। युवाओं की ओर से बाइक्स लेकर उनमें साइलेंसर अलग से लगवाते है। तेज गति करने के बाद ऑन-ऑफ के बटन को दबाने से चिंगारियों के साथ पटाखे की आवाज निकलती है। यह आवाज इतनी जोर की होती है कि पास खड़ा व्यक्ति एक बार हकबका जाता है।

नींद होती है खराब, तबीयत बिगडऩे की आशंका

कस्बे में ऐसी मोटरसाइकिलों की संख्या दिनोंदिन बढ़ रही है। ये युवा गली मोहल्लों में भी तेज गति से निकलते है। विशेष रूप से दोपहर में तेज धूप के दौरान जब लोग घरों में आराम करते है, तब तेज आवाज के साथ पटाखे बजाने से आमजन को परेशानी हो रही है। इसमें भी छोटे बच्चों, वृद्धों व बीमार लोगों की नींद खराब हो जाती है और उनकी तबीयत बिगडऩे की भी आशंका रहती है।

यह है नियम

यातायात नियमों के अंतर्गत बाइक में कंपनी जो साइलेंसर लगवाकर देती है, उसे बदलवा नहीं सकते है। यदि कोई व्यक्ति साइलेंंसर बदलवाकर तेज आवाज व पटाखे वाला साइलेंसर लगवाता है, तो पुलिस उसका चालान काटने के साथ साइलेंसर जब्त कर सकती है। इसके लिए मोटरयान अधिनियम में कार्रवाई का प्रावधान भी है।
की जाएगी कार्रवाई
ऐसी मोटरसाइकिलों के तेज गति से निकलने और पटाखे बजाने की शिकायतें मिली है। अभियान चलाकर ऐसी मोटरसाइकिलों के चालान काटने व साइलेंसर जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

  • सवाईसिंह तंवर, सहायक उपनिरीक्षक प्रभारी यातायात पुलिस, पोकरण

Hindi News/ News Bulletin / इनका शौक, उनकी मुसीबत… न कोई रोकने वाला और न टोकने वाला

ट्रेंडिंग वीडियो