scriptBig news: कॉलेजों में 1 मई से शुरु होगी दाखिले की होड़, समय-सारणी जारी | The competition for admission in big colleges will start from May 1, timetable released | Patrika News
समाचार

Big news: कॉलेजों में 1 मई से शुरु होगी दाखिले की होड़, समय-सारणी जारी

उच्च शिक्षा विभाग आयोजित करेगा ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया

छिंदवाड़ाApr 27, 2024 / 10:40 am

ashish mishra

छिंदवाड़ा. माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी करते ही उच्च शिक्षा विभाग ने भी बुधवार को कॉलेजों में सत्र 2024-24 में प्रवेश प्रक्रिया को लेकर समय-सारणी जारी कर दी है। इस बार भी सभी प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से ही पूरी की जाएंगी। उच्च शिक्षा विभाग स्नातक, स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए दो चरण एवं दो सीएलसी चरण आयोजित किया जाएगा। लगभग ढाई माह प्रवेश प्रक्रिया चलेगी। स्नातक में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया 1 मई से प्रारंभ होगी जो 20 मई तक चलेगी। दस्तावेजों का सत्यापन 2 से 21 मई तक होगा। 25 मई को मेरिट सूची एवं सीट आवंटन पत्र जारी की जाएगी। जिन विद्यार्थियों का नाम लिस्ट में होगा वे 25 मई से 3 जून के बीच आवंटित कॉलेज में प्रवेश शुल्क का भुगतान कर सकेंगे या फिर अपग्रेडेशन का विकल्प दे सकते हैं। वहीं स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए प्रथम चरण के तहत ऑनलाइन पंजीयन 2 मई से 21 मई तक होगा। वहीं दस्तावेजों का सत्यापन 3 से 24 मई तक होगा। मेरिट सूची 29 मई को सुबह 11 बजे जारी होगी। इसके बाद विद्यार्थी प्रवेश शुल्क का भुगतान कर अपना दाखिला सुनिश्चित करेंगे या फिर अग्रेडेशन का विकल्प देकर आगे की प्रक्रिया में शामिल होंगे। दरअसल पिछले दो वर्ष से उच्च शिक्षा विभाग विद्यार्थियों को अपग्रेडेशन का विकल्प भी दे रहा है। इसमें वे विद्यार्थी जिनको कॉलेज में दाखिला मिल गया है और वे किसी कारणवश अन्य कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं तो विकल्प दे सकते हैं।
27 मई से शुरु होगा द्वितीय चरण
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्नातक में दाखिले के लिए द्वितीय चरण 27 मई से प्रारंभ किया जाएगा। इस चरण में 27 मई से 13 जून तक ऑनलाइन पंजीयन हो सकेगा। 28 मई से 14 जून तक दस्तावेजों का सत्यापन होगा। 19 जून को गुणानुक्रम के आधार पर मेरिट सूची एवं सीट आवंटन पत्र जारी होगा। इसके बाद विद्यार्थी फीस जमा करेंगे। स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए द्वितीय चरण 28 मई से प्रारंभ होगा। प्रवेश के इच्छु विद्यार्थी 28 मई से 16 जून तक ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। वहीं 29 मई से 18 जून तक दस्तावेजों का सत्यापन किसी भी शासकीय कॉलेज में हो सकेगा।
20 जून से शुरु होगा सीएलसी चरण
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्नातक में प्रवेश के लिए प्रथम सीएलसी चरण 20 जून से आयोजित किया जाएगा। इस चरण में 20 जून से 7 जुलाई तक विद्यार्थी ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। वहीं 21 जून से 8 जुलाई तक दस्तावेजों का सत्यापन होगा। 12 जुलाई को सीट आवंटन पत्र जारी होगा। इसके बाद विद्यार्थी प्रवेश शुल्क का भुगतान कर सकेंगे। वहीं स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए प्रथम सीएलसी चरण 21 जून से प्रारंभ होगा।

Home / News Bulletin / Big news: कॉलेजों में 1 मई से शुरु होगी दाखिले की होड़, समय-सारणी जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो