scriptश्रमदानियों ने एक घंटे में कुंड से निकाला डेढ़ ट्राली कचरा | पत्रिका ने अमृतम जलम महाअभियान के तहत किया आयोजन | Patrika News
समाचार

श्रमदानियों ने एक घंटे में कुंड से निकाला डेढ़ ट्राली कचरा

पत्रिका ने अमृतम जलम महाअभियान के तहत किया आयोजन

छिंदवाड़ाMay 07, 2024 / 01:38 pm

ashish mishra

छिंदवाड़ा. पत्रिका द्वारा जल श्रोतों के संरक्षण के लिए चलाए जा रहे ‘अमृतम जलम’ महाअभियान के तहत लगातार दूसरे रविवार छोटा तालाब स्थित कुंड की सफाई की गई। श्रमदान करने के लिए शहरवासियों में होड़ मची। सुबह 7 बजे से आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लोग उत्सुक दिखे और समय पर पहुंचे। एनएसएस के जिला संगठक रविन्द्र नाफड़े ने आराम हाराम है, काम करो, काम करो…गीत से लोगों को प्रेरित किया। इसके बाद शुरु हुआ श्रमदान का सिलसिला। इस कार्य में बच्चे, बुजुर्ग, महिलाएं, युवा सभी शामिल हुए और इन सबका साथ दिया नगर निगम की टीम ने। जैसे-जैसे दिन बढ़ता गया लोगों में जोश और उत्साह दोगुना होता गया और लोग श्रमदान करते रहे। इस दौरान काम करो, काम करो के गीत भी गूंजयमान हुए। कोई हाथ में फावड़ा लेकर कचरा उठा रहा था तो कोई डंडे से कुंड में उतरकर कचरा एकत्रित कर रहा था। लोग हाथों में कचरा से भरा तसला उठाते और फिर एक चेन के जरिए कुड़ा एक जगह एकत्रित होता गया। इसके बाद नगर निगम टीम ने कचरे को सही जगह पहुंचाया। हर एक व्यक्ति श्रमदान के लिए आतुर दिखाई दिया। लगभग एक घंटे कुंड की सफाई की गई और डेढ़ ट्राली कचरा निकला। लोगों ने जीवन के अंतिम सांस तक जलश्रोतों का संरक्षण करने का संकल्प लिया।
कुंड में बोतल और प्लास्टिक भी निकले
सफाई के दौरान पूजन सामग्री के अलावा कुंड में बोतल एवं प्लास्टिक भी काफी पैमाने पर मिल रहे हैं। ऐसे में यह चिंता का विषय है।छोटा तालाब कुंड का निर्माण प्रतिमाओं के विसर्जन एवं पूजन-सामग्री प्रवाहित करने के लिए किया गया है। यह हम सभी के आस्था का केन्द्र है। पत्रिका सभी से आव्हान करती है कि वे कुंड में केवल पूजन-सामग्री ही डालें, जल श्रोतों को स्वच्छ रखें और आसपास सफाई व्यवस्था खुद संभालें। हमें प्रशासन एवं नगर पालिका पर निर्भर नहीं रहना है बल्कि खुद पर रहना है।
ये लोग रहे मौजूद
श्रमदान करने में जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक अखिलेश जैन, परामर्शदाता रोटे. विनोद तिवारी, लता नागले, आशीष साहू, चंद्रकांत विश्वकर्मा, मनीष तिवारी, जन अभियान के बीएसडब्ल्यू एमएसडब्ल्यू के विद्यार्थी मुकेश दीक्षित, नंदू निर्मलकर, रितु बोपचे, आराधना पाटिल, अंजली विश्वकर्मा, इंद्र कुमारी, श्रुति यादव, ज्योति कुशवाहा, जयश्री, अमित बरखानिया, रघुवीर सिंह तोमर, निहाल मिश्रा, भूमिका राजपूत, सचिन सुर्यवंशी, वंदना, महेश वंदेवार, संजय साहू, डॉ. मीरा पराडकर, अलका शुक्ला, बालाजी पब्लिक स्कूल के एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी नरेश जोशी, फस्र्ट स्टेप स्कूल की कार्यक्रम अधिकारी शिवानी श्रीवास्तव, सुनीत शर्मा, सारंगबिहरी हायर सेकंडरी स्कूल के कार्यक्रम अधिकारी कैलाश पराडकर, शा. हायर सेकंडरी स्कूल जाम के कार्यक्रम अधिकारी एसआर शेरके, एमएलबी स्कूल की निहारिका शिवकर, सीएम राइज स्कूल गुरैया के कार्यक्रम अधिकारी यशवंत प्रजापति, भूतपूर्व छात्र एनएसएस नितिन गडकरी, शा. हायर सेकंडरी स्कूल बनगांव के प्रहलाद मालवी सहित काफी संख्या में स्वयंसेवक-सेविका, यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ इंडिया सतपुड़ा इकाई के प्रदीप वाल्मिक, आदित्य सेठिया, युवा प्रतिभा प्रोत्साहन मंच के राकेश राज, नाट्यगंगा संस्था के सचिन वर्मा सहित अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

Hindi News/ News Bulletin / श्रमदानियों ने एक घंटे में कुंड से निकाला डेढ़ ट्राली कचरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो