scriptAgra News: यूपी के इस शहर में पान मसाला, सिगरेट, बीड़ी, माचिस और लाइटर पर प्रतिबंध, क्यों लिया गया निर्णय? | Pan masala cigarette beedi matchbox and lighter ban counting votes Lok Sabha election 2024 Agra in UP | Patrika News
आगरा

Agra News: यूपी के इस शहर में पान मसाला, सिगरेट, बीड़ी, माचिस और लाइटर पर प्रतिबंध, क्यों लिया गया निर्णय?

Pan Masala: आगरा के जिलाधिकारी भानु चंद गोस्वामी ने अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए हैं। सोमवार को नवीन मंडी समिति फिरोजाबाद रोड और खेरागढ़ की गल्ला मंडी में अधिकारियों के साथ बैठक में नियमों के पालन पर जोर दिया गया।

आगराJun 04, 2024 / 07:36 am

Vishnu Bajpai

Pan masala cigarette beedi matchbox and lighter ban counting votes Lok Sabha election 2024 Agra in UP

यूपी के इस शहर में पान मसाला, सिगरेट, बीड़ी, माचिस और लाइटर पर प्रतिबंध, क्यों लिया गया निर्णय?

Pan Masala: उत्तर प्रदेश के आगरा जिले के जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी भानु चंद गोस्वामी ने सोमवार को पुलिस अधिकारियों और सुरक्षा बलों के साथ बैठक की। इस दौरान सभी को निर्देशित किया कि अपने अपने कार्यों को पूरी तन्मयता के साथ सम्पन्न कराएं। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि मतगणना के दौरान मतदान कार्मिकों और मीडियाकर्मियों के अलावा किसी को भी मोबाइल रखने की अनुमति नहीं होगी। जो भी मतदान कार्मिक मोबाइल लेकर आएंगे।
वह मतगणना स्थल पर बने क्लॉक रूम में मोबाइल जमा कर देंगे। यहां उन्हें एक टोकन दिया जाएगा। मतगणना का कार्य संपन्न होने के बाद टोकन जमा करने पर उन्हें मोबाइल वापस किया जाएगा। इसके अलावा मीडिया कर्मियों को मोबाइल रखने की अनुमति सिर्फ मीडिया सेंटर तक ही रहेगी। मतगणना की कवरेज के लिए मीडियाकर्मी डिजिटल कैमरों का प्रयोग करेंगे।

लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना को लेकर तीन स्तर की रहेगी सुरक्षा

अपर पुलिस आयुक्त केशव चौधरी ने पुलिस अधिकारियों को विस्तार से बताया कि प्रत्येक मतगणना क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था त्रिचक्रीय स्तर पर की जा रही है। जिसमें बाह्य सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस कर्मियों के साथ साथ यातायात पुलिस कर्मी भी लगाये गये हैं। ये लोग प्रथम स्तर में अनाधिकृत लोगों को मतगणना स्‍थल में प्रवेश करने से रोकेंगे। इसके साथ-साथ यातायात व्यवस्था भी सुचारू रूप से संचालित करेंगे। आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था को दो स्तर में विभाजित किया गया है।
यह भी पढ़ेंः स्वामी प्रसाद मौर्य की फंस रही सीट? फलोदी और मुंबई सट्टा बाजार की नई भविष्यवाणी

जिसमें प्रथम स्तर में प्रवेश के लिए अधिकृत व्यक्तियों को तलाशी के बाद उनको निर्धारित स्थान के लिए भेजेंगे। जबकि दूसरे स्तर पर वह स्थान है। जहां मतगणना की सम्पूर्ण प्रक्रिया पूरी होगी। यह स्‍थान बहुत महत्वपूर्ण और संवेदनशील है। इसलिए इसकी सुरक्षा में कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। आप सभी पूरी सर्तकता के साथ अपने-अपने ड्यूटी प्वाइंट पर दिए गये निर्धारित कार्य को सकुशलता से सम्पन्न करायें। साथ ही साथ अपने साथ लगाये गये अधीनस्थों को भी ड्यूटी प्वाइंट के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

मतगणना स्‍थल पर बैन रहेंगे तंबाकू उत्पाद और माचिस

आगरा के जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी ने बताया कि मतगणना परिसर में पान मसाला, सिगरेट, बीडी, तम्बाकू, लाइटर और माचिस आदि पर पूर्णतः प्रतिबन्ध रहेगा। प्रत्येक विधानसभावार सभी को अलग-अलग रंग के पहचान पत्र दिए गये हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पहचान पत्र धारक उसी स्थान पर हैं, जहां के लिए अधिकृत किया गया है। यहां कोई भी कर्मचारी, प्रत्याशी और मीडियाकर्मी तंबाकू उत्पादों के साथ माचिस और लाइटर लेकर नहीं आएगा। यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी प्रथम स्‍तर पर सुरक्षा संभाल रहे पुलिसकर्मियों की होगी।
यह भी पढ़ेंः 4 जून को खुलेगा इन दिग्गजों की किस्मत का पिटारा, ब्रज क्षेत्र की आठ सीटों का क्या होगा परिणाम?

आगरा डीएम की बैठक में ये अधिकारी रहे मौजूद

इस मौके पर पर लोक सभा 19-फतेहपुर सीकरी, मा0 सामान्य प्रेक्षक प्रेरणा हिम्मतराव देशभ्रतार, मुख्य विकास अधिकारी प्रतिभा सिंह, अपर जिलाधिकारी शुभांगी शुक्ला, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) अजय कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) धीरेन्द्र सिंह सहित पुलिस बल, केन्द्रीय अर्धसैनिक बल, पीएसी के अधिकारीगण आदि उपस्थित रहे। बैठक की अध्यक्षता आगरा जिले के जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी भानु चंद गोस्वामी ने की।
-आगरा से प्रमोद कुशवाह की रिपोर्ट

Hindi News/ Agra / Agra News: यूपी के इस शहर में पान मसाला, सिगरेट, बीड़ी, माचिस और लाइटर पर प्रतिबंध, क्यों लिया गया निर्णय?

ट्रेंडिंग वीडियो