scriptपुरुष सीखने में बेहतर, महिलाएं याद्दाश्त में अव्वल | Men catch things fast, women have better memory | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

पुरुष सीखने में बेहतर, महिलाएं याद्दाश्त में अव्वल

इस शोध में कहा गया है कि मस्तिष्क में संरचनात्मक अंतर के कारण पुरुषों और महिलाओं का व्यवहार अलग-अलग होता है

Feb 13, 2016 / 11:26 pm

जमील खान

Memory

Memory

न्यूर्याक। महिला और पुरुष के व्यवहार में अंतर उनके मस्तिष्क की संरचना की अलग बनावट की वजह से है। पुरुष जहां सीखने में बेहतर होते हैं वहीं महिलाएं याद्दाश्त में अव्वल होती है। यह जानकारी शोधकर्ताओं के एक दल ने दी है। इस दल में भारतीय मूल का एक शोधकर्ता शामिल है।

इस शोध में कहा गया है कि मस्तिष्क में संरचनात्मक अंतर के कारण पुरुषों और महिलाओं का व्यवहार अलग-अलग होता है। उदाहरण के लिए पुरुषों में सीखने और एक कार्य के प्रदर्शन की क्षमता अधिक होती है। वहीं, महिलाओं की याद्दाश्त बेहतर होती है तथा उनकी सामाजिक अनुभूति कौशल अधिक होती है।

अमरीका के पेंसिलवेनिया विद्यालय की पेपेरमन स्कूल ऑफ मेडिसीन की एसोसिएट प्रोफेसर और वरिष्ठ शोध लेखक रागिनी वर्मा का कहना है, हमारे शोध से मिले नतीजों में यह पाया गया कि महिलाओं और पुरुषों के मस्तिष्क के नेटवर्क में
यौन संबंधी और व्यवहार संबंधी अंतर है।

इस शोध को फिलोसोफिकल ट्रांजैक्सन ऑफ रॉयल सोसाइटी बी में प्रकाशित किया गया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि महिलाओं और पुरुषों के मस्तिष्क प्रणाली में भिन्नता के कारण व्यक्तिगत दवाइयां विकसित करने के क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।

Home / Health / Body & Soul / पुरुष सीखने में बेहतर, महिलाएं याद्दाश्त में अव्वल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो