scriptCash Limit in Home : घर में रखें सिर्फ इतना कैश और जेवर, कभी नहीं पड़ेगी इनकम टैक्स विभाग की रेड | cash limit for home know this new rule otherwise you may face income tax raid | Patrika News

Cash Limit in Home : घर में रखें सिर्फ इतना कैश और जेवर, कभी नहीं पड़ेगी इनकम टैक्स विभाग की रेड

locationनोएडाPublished: Oct 06, 2022 04:09:23 pm

Submitted by:

lokesh verma

Cash Limit in Home : घर में बड़ी मात्रा में कैश और जेवर रखने को लेकर अक्सर लोग आशंकित रहते हैं कि कहीं कोई रेड न पड़ जाए। इसके लिए भी कुछ नियम हैं, जो आपके लिए जानना बेहद आवश्यक भी है और फायदेमंद भी है। तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि घर में कितना कैश रख सकते हैं और क्या नियम हैं।

cash-limit-for-home-know-this-new-rule-otherwise-you-may-face-income-tax-raid.jpg
Cash Limit in Home : अक्सर देखा जाता है कि लोगों के घरों में आयकर विभाग, ईडी और सीबीआई जैसी जांच एजेंसियां छापेमार करोड़ों रुपये कैश और कीमती जेवर बरामद करती हैं। इसके साथ ही उन लोगों से जुड़े लोगों की भी जांच की जाती है। ऐसे में एक सवाल आम लोगों के मन में जरूर आता है कि आखिर घर में कैश या फिर जेवर रखने की तय सीमा क्या है। यानी एक व्यक्ति अपने घर में कितना कैश और जेवर रख सकता है, ताकि आईटी, ईडी या फिर सीबीआई जैसे एजेंसियों का डर ही न रहे।
इनकम टैक्स विभाग के नियमानुसार, अगर आप आकर भरते हैं और आपके घर में रखा पैसा पूरी तरह से कानूनी है और उसके पूरे पेपर भी आपके पास हैं तो आपको डरने की कोई जरूरत नहीं है। अगर आप घर में रखे कैश का सोर्स नहीं बता सके तो जांच एजेंसी आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकती है। इस तरह आयकर विभाग के नियम के तहत आप अपने घर में कितना भी कैश रख सकते हैं। वहीं, अगर घर में जेवर की बात करें तो कैश की तरह जेवर के भी बिल आदि आपके पास होने चाहिए।
यह भी पढ़े – योगी सरकार ने इन जिलों में दस कीटनाशकों पर लगाया पूर्ण बैन, जानें कौन-कौन शामिल

घर रखे कैश का सोर्स नहीं बताने पर 137 फीसदी तक जुर्माना

बता दें कि अगर आप घर रखे कैश का सोर्स नहीं बता पाते हैं तो आप पर 137 फीसदी तक जुर्माना लग सकता है। इसके अलावा एक साल में अगर आप 20 लाख रुपये से अधिक का लेनदेन करते हैं तो भी जुर्माना लग सकता है। वहीं नए नियम के तहत 50,000 रुपये से अधिक राशि जमा करने या निकालने पर पैन नंबर देना जरूरी है। अगर आप एक साल में 20 लाख या अधिक कैश जमा करते हैं तो पैन के साथ आधार नंबर की जानकारी भी देनी होगी। पैन-आधार की जानकारी नहीं देने पर 20 रुपये तक जुर्माना लग सकता है।
यह भी पढ़े – इस शख्स की रातों रात चमकी किस्मत, खुदाई में मिला बेशकीमती हीरा

2 लाख कैश से अधिक रिश्तेदार से लेना भी जुर्म

दो लाख रुपये से अधिक कैश में खरीदारी नहीं कर सकते हैं। वहीं अगर आप 30 लाख रुपये कैश से किसी संपत्ति को खरीदते हैं तो जांच एजेंसी के रडार पर आ सकते हैं। नियमानुसार आप किसी रिश्तेदार से भी दो लाख रुपये से अधिक कैश नहीं ले सकते हैं। अगर अधिक लेना है तो वह बैंक के माध्यम से ले सकते हैं। वहीं अगर आप किसी से ऋण ले रहे हैं तो कैश में 20 हजार से अधिक नहीं ले सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो