scriptकमाल की है ये तकनीक, पेट्रोल बाइक में लगवाएं ये इलेक्ट्रिक किट, एक बार चार्ज करने पर दौड़ेगी 151 किमी | How to Convert Petrol Vehicle into Electric Vehicle and Save money | Patrika News
नोएडा

कमाल की है ये तकनीक, पेट्रोल बाइक में लगवाएं ये इलेक्ट्रिक किट, एक बार चार्ज करने पर दौड़ेगी 151 किमी

Petrol To Electric Bike : आजकल पेट्रोल की कीमतें इतनी बढ़ गई हैं कि बाइक या स्कूटर चलाना भी कार के समान महंगा हो गया है। अगर आप भी पेट्रोल की कीमतों से परेशान हैं तो बाइक या स्कूटर में इलेक्ट्रिक किट को रेट्रोफिट (Electric Kit Retrofit) कराना अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इससे पेट्रोल पर आने वाले खर्च की तुलना में आप का खर्चा आधे से भी कम हो जाएगा।

नोएडाJan 13, 2022 / 05:49 pm

lokesh verma

how-to-convert-petrol-vehicle-into-electric-vehicle-and-save-money.jpg
आजकल पेट्रोल की कीमतें इतनी बढ़ गई हैं कि बाइक या स्कूटर चलाना भी कार के समान महंगा हो गया है। अगर आप भी पेट्रोल की कीमतों से परेशान हैं तो बाइक या स्कूटर में इलेक्ट्रिक किट (Petrol To Electric Bike) को रेट्रोफिट कराना अच्छा ऑप्शन हो सकता है। हालांकि शुरुआत में आपको कुछ ज्यादा पैसा खर्चना पड़ेगा, लेकिन उसके बाद आपको पता चलेगा कि यह तो पेट्रोल से भी काफी सस्ता विकल्प है। इससे पेट्रोल पर आने वाले खर्च की तुलना में आप का खर्चा आधे से भी कम हो जाएगा। इसलिए अगर आपके पास हीरो स्पलेंडर जैसी बाइक या होंडा एक्टिवा की तरह स्कूटर है तो आप आसानी से इनमें इलेक्ट्रिक किट को रेट्रोफिट (Electric Kit Retrofit) करवा सकते हैं। बाइक में इलेक्ट्रिक किट रेट्रोफिट करने वाली कंपनी का दावा है कि एक बार चार्ज करने पर आप 151 किलोमीटर तक बाइक दौड़ा सकते हैं। तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि आप कहां से सस्ते में इलेक्ट्रिक किट को रेट्रोफिट करवा सकते हैं।
यूं तो दो पहिया वाहनों में इलेक्ट्रिक किट को रेट्रोफिट कराने के ढेरों ऑप्शन हैं, लेकिन अगर आप सस्ती और टिकाऊ किट चाहते हैं तो स्टार्टअप से संपर्क करें। स्टार्टअप से किट लगवाना आपको कुछ सस्ता पड़ सकता है। बता दें कि देश के विभिन्न राज्यों में आपको टू-व्हीलर में इलेक्ट्रिक किट की रेट्रोफिटिंग करने वाले स्टार्टअप के कई ऑप्शन मिल जाएंगे। इनमें से बाउंस (Bounce), जूइंक (Zuink), और गोगोए-1 (GoGoA1) जैसी कुछ कंपनियां आजकल चर्चा में हैं। ये कंपनियां आपके गियर बॉक्स और इंजन में बदलाव करके आपके स्कूटर या बाइक में इलेक्ट्रिक किट की रेट्रोफिटिंग कर देंगी। इस तरह आप पेट्रोल का खर्चा बचा सकेंगे।
यह भी पढ़ें- जानिए क्या है cVIGIL कैसे करें चुनाव आयोग से शिकायत

गूगल सर्च वाली किट सबसे सस्ती, लेकिन कानूनी मान्यता नहीं

अगर आप गूगल इलेक्ट्रिक किट के दाम सर्च करेंगे तो यह आपको महज 10 हजार रुपये तक में मिल जाएंगी, लेकिन इनमें पूरा रिस्क रहता है। क्योंकि ये किट सरकार से मान्यता प्राप्त नहीं होती हैं। जब आप किसी जांच में फंसेंगे तो बचना मुश्किल होगा। बता दें कि मोटर व्हीकल एक्ट की धारा-52 के तहत वाहन के रजिस्ट्रेशन से अलग कोई रेट्रोफिटिंग या मौलिक बदलाव कानून के तहत मान्य पर ही हो सकता है। इसके लिए आरटीओ अप्रूव्ड इलेक्ट्रिक किट ही लगवानी चाहिए।
बाइक के मुकाबले स्कूटर में सस्ती लगती है किट

बता दें कि अगर आप स्कूटर में इलेक्ट्रिक किट फिट कराना चाहते हैं तो यह आपको बाइक के मुकाबले सस्ती पड़ेगी। क्योंकि स्कूटर में पहले से ही अच्छा स्पेस होता है। इससे कन्वर्जन की कॉस्ट कम आती है। अमूमन आरटीओ अप्रूव रेट्रोफिट इलेक्ट्रिक किट 15 से 20 हजार रुपये के बीच शुरू होती है। हालांकि इसमें बैटरी की लागत अलग होती है, जो रेंज और पॉवर पर निर्भर करती है। बैटरी में आपको एक बार ही खर्च करने पर तीन साल की वारंटी मिलती है। आपकी पेट्रोल से होने वाली बचत ही इसको पूरा कर देगी।
यह भी पढ़ें- पोस्ट ऑफिस की small savings scheme में करें निवेश, आपको मिलेगा 18 लाख का रिटर्न

एक बार चार्ज होने पर 151 किमी दौड़ेगी बाइक

वहीं, जूइंक (Zuink) की इलेक्ट्रिक किट स्वैपेबल बैटरी के साथ मिलती है। फिलहाल ये कंपनी बेंगलुरु में ही सर्विस दे रही है। इस किट को आप 27 हजार रुपये में लगवा सकते हैं या फिर 899 रुपये महीने की किस्त पर भी खरीद सकते हैं। जबकि गोगोए-1 (GoGoA1) की इलेक्ट्रिक किट 35 हजार रुपये में लगती है। इससे आप अपनी स्पलेंडर बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में बदल सकते हैं। हालांकि इसमें बैटरी और जीएसटी का चार्ज नहीं जुड़ा है। कंपनी यह दावा करती है कि एक बार चार्ज करने पर आप 151 किलोमीटर तक बाइक चला सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो