script1st जुलाई से बदल जाएंगे SBI, LPG, ITR, DL और आधार से जुड़े ये 5 नियम, जानें आपकी जेब पर क्या होगा असर | new rules lpg sbi itr dl and aadhar changes from 1st july | Patrika News
नोएडा

1st जुलाई से बदल जाएंगे SBI, LPG, ITR, DL और आधार से जुड़े ये 5 नियम, जानें आपकी जेब पर क्या होगा असर

1 जुलाई से कई महत्वपूर्ण नियम लागू होने जा रहे हैं, जिनका सीधा प्रभाव आपकी जेब पर पड़ेगा। इन नियमों में SBI, LPG, ITR, DL और Aadahar के नियम शामिल हैं। इन नियमों का जानना आपके लिए बहुत जरूरी है, ताकि आपको होने वाले इन बदलावों के बार में पहले से ही पता हो।

नोएडाJun 25, 2022 / 06:02 pm

lokesh verma

new-rules-lpg-sbi-rto-tds-and-aadhar-changes-from-1st-july.jpg

1st जुलाई से बदल जाएंगे SBI, LPG, ITR, DL और आधार से जुड़े ये 5 नियम।

1 जुलाई काे कई महत्वपूर्ण नियमों में बदलाव होने वाला है, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। बदलने जा रहे इन नियमों के संबंध में आपको जरूर पता होना चाहिए, ताकि आप पहले से ही सतर्क रहें। इन नियमों में एसबीआई से लेकर एलपीजी के नियम शामिल हैं, जो 1 जुलाई से आपकों प्रभावित करने वाले हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि एक बार फिर 1 जुलाई से एलपीजी के रेट बढ़ सकते हैं। वहीं 1 जुलाई के बाद अगर आप टीडीएस नहीं जमा करते हैं तो आपको दोगुना टीडीएस भरना होगा। इसके साथ ही आधार पैन लिंकिंग और डीएल बनवाने के नए नियम लागू हो जाएंगे। वहीं अगर आप एसबीआई के उपभोक्ता हैं तो 1 जुलाई से एटीएम और चेक से होने वाले लेन-देन से जुड़े नियम भी बदल जाएंगे। आज हम आपको 1 जुलाई से होने वाले 5 बदलाव के बारे में विस्तार से बताते हैं।
एलपीजी के दाम भी बदलेंगे

जैसा की आप जानते ही होंगी कि हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी के दाम बदलते हैं, ठीक उसी प्रकार से 1 जुलाई को भी एलपीजी के दामों में परिवर्तन होगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि पेट्रोलियम कंपनियां इस बार कमर्शियल के साथ ही घरेलू गैस के दाम में भी इजाफा कर सकती हैं।
यह भी पढ़ें – डीमैट खाता धारकों के लिए जरूरी खबर, 1 जुलाई से पहले कर लें ये काम नहीं तो फंस जाएगा आपका पैसा

आईटीआर पर कटेगा दोगुना टीडीएस

अगर आपने अभी तक भी इनकम टैक्स का रिटर्न नहीं भरा है तो इसके लिए जल्दी करें। वहीं अगर आप इसमें देरी करते हैं तो आपको दोगुना टीडीएस जमा करना होगा। बता दें कि इनकम टैक्स रिटर्न की अंतिम तिथि 15 जुलाई है। अगर आपकी टीडीएस राशि 50 हजार रुपये या फिर उससे अधिक बैठती है और आपने दो सालों से आईटीआर नहीं भरी है तो उस स्थिति में 1 जुलाई से टीडीएस की दर 10 से 15 फीसदी तक काटी जाएगी।
एसबीआई भी बदलने जा रहा नियम

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई भी 1 जुलाई से निसमों परिवर्तन करने जा रहा है। नए नियम के तहत आप बेसिक सेविंग डिपॉजिट अकाउंट होने पर भी महीने में सिर्फ चार बार एटीएम से रुपया निकाल पाएंगे। चार बार से अधिक ट्रांजेक्शन पर आपको 15 रुपये जीएसटी चार्ज भरना होगा। इसके अलावा एसबीआई के उपभोक्ता 10 चेक लीव का ही इस्तेमाल कर पाएंगे। इससे अधिक इस्तेमाल पर आपको 40 रुपये से अधिक जीएसटी चार्ज भरना होगा।
यह भी पढ़ें – जुलाई में सिर्फ 4 दिन बजेगी शहनाई, फिर 4 महीने तक शादियों पर लग जाएगा ब्रेक

आधार को पैन से लिंक करने पर एक हजार का जुर्माना

वहीं अगर आपने अभी तक आधार कार्ड को पैन से लिंक नहीं कराया है तो 1 जुलाई या फिर उसके बाद से आपको एक हजार रुपये का जुर्माना भरना होगा। इसके लिए सीबीडीटी की तरफ से अधिसूचना भी जारी की जा चुकी है।
घर बैठे बन जाएगा डीएल

1 जुलाई से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों में भी बदलाव हो जाएगा। अगर आप लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आरटीओ के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होगी। आप घर बैठकर ही बिना दलालों के चक्कर में पड़ लाइसेंस बनवा सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो