scriptसरकारी नौकरियों के एग्जाम में आसानी से पास करा देता था ये गैंग, इंडियन आर्मी और पुलिस में करा चुके कई भर्ती | noida police busted solver gang | Patrika News
नोएडा

सरकारी नौकरियों के एग्जाम में आसानी से पास करा देता था ये गैंग, इंडियन आर्मी और पुलिस में करा चुके कई भर्ती

Highlights:
-इंडियन आर्मी, दिल्ली और हरियाणा पुलिस की परीक्षा प्रणाली में सेंध लगा चुका है ये गैंग
-डेढ़ से दो करोड़ रुपए यह लोग कैंडिडेट से ले चुके

नोएडाDec 08, 2020 / 12:34 pm

Rahul Chauhan

screenshot_from_2020-12-08_12-28-35.jpg
नोएडा। सेक्टर 58 थाना पुलिस ने हाल ही में सरकारी नौकरियों में भर्ती कराने वाले साल्वर गैंग का पर्दाफाश किया था। जिसमें सेक्टर-62 से तीन साल्वर सहित नौ लोग गिरफ्तार किया गया था। इस गैंग के दो और सदस्यों को पुलिस ने सोमवार को सेक्टर 62 से गिरफ्तार किया है। ये दोनों दिल्ली और चरखी दादरी में कोचिंग सेंटर चलते है और प्रतियोगी परीक्षाओं में आवेदक की जगह मोटी रकम लेकर साल्वर बैठाकर नौकरी दिलाने वादा करते हैं। इनके कब्जे से वारदात में इस्तेमाल किया गया मोबाइल फोन, मोबाइल पर भेजी गई अलग अलग अभ्यर्थियों के कुल 145 प्रवेश पत्र व मोबाइल फोन चैटिंग प्रिंट आउट बरामद हुए हैं।
यह भी पढ़ें

मथुरा: ट्रैक्टर-ट्रॉली से टकराई मैक्स गाड़ी, सगाई समारोह से लौट रहे 3 लोगों की मौत, कई घायल

दरअसल, पुलिस की गिरफ्त में आए वजीर सांगवान और पवन यादव उस साल्वर गैंग के सदस्य हैं जो प्रतियोगी परीक्षाओं में आवेदक की जगह साल्वर बैठाकर नौकरी दिलाने का काम करता है। डीएसपी राजेश एस ने बताया कि बीती 6 दिसम्बर को थाना 58 पुलिस ने साल्वर गैंग का पर्दाफाश करते हुए सरगना दिनेश समेत नौ लोगो को गिरफ्तार कर चुकी है। इस मामले की तफ़तीश कर रही पुलिस इसी कड़ी में इन दोनों की गिरफ्तारी की है। आरोपी वजीर सांगवान ने पूछताछ के दौरान बताया गया कि वह चरखी दादरी में विवेकानंद कोचिंग सेंटर चलाता है तथा अपने अन्य साथियों की मदद से विभिन्न प्रतियोगिताओं मैं आवेदको की जगह सॉल्वर बैठाकर 10 से 12 लाख रुपए कमाते हैं। इसी प्रकार का कोचिंग सेंटर पवन यादव दिल्ली के नजफगढ़ में एसआरए ऑनलाइन सेंटर चलाता है और सॉल्वर को बैठाकर 10 से 12 लाख रुपए कमाता है ये दोनों साल्वर गैंग सरगना दिनेश से जुड़े हुए हैं।
डीसीपी ने बताया कि शुरुआती पूछताछ में यह पता चला है कि इंडियन आर्मी में कुछ लोगों का सिलेक्शन हुआ है। उनका भी मेडिकल एग्जामिनेशन होना बाकी है। यह भी पता चला है कि दिल्ली पुलिस भर्ती परीक्षा ने कुछ लोग बैठे हैं, जो हरियाणा जहां के रहने वाले हैं। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन में यह लोग एग्जामिनेशन दे चुके थे। कुछ का रिजल्ट आ चुका है और मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए उनकी बेटिंग है। हरियाणा पुलिस में भी इनमें से कुछ लोगों का सिलेक्शन हो चुका है। दिल्ली पुलिस में चुने गए 2 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। हम लोग स्टाफ सिलेक्शन कमीशन को चिट्ठी भेज रहे हैं और दिल्ली पुलिस के एग्जामिनेशन के इंचार्ज को भी चिट्ठी भेज रहे हैं। जहां ये लोग सिलेक्ट हुए हैं, हर जगह हम लोग चिट्ठी भेजेंगे।
यह भी पढ़ें

मेरठ मंडलायुक्त कोरोना पॉज़िटिव, अब इस महिला IAS अधिकारी पर योगी सरकार ने जताया भरोसा

उन्होंने बताया कि जांच में यह पता चला है कि यह साल्वर गैंग आवेदकों से पहले एडवांस में 50 फ़ीसदी रकम ले लेते थे और एग्जामिनेशन में सड़क पर जाने के बाद बाकी पैसा ले लेते हैं। अभी तक जो मोबाइल से एविडेंस मिला है अभी उन्हीं लोगों की गिरफ्तारी की जाएगी। गैंग के सदस्यों की अलग-अलग रिस्पांसिबिलिटी थी। जो पहले पकड़े गए थे। जिनमें दिनेश और उनके अन्य साथी वह लोग 2017 से काम कर रहे थे और 70 के आसपास एग्जाम वह दे चुके थे। कुछ लोग सिलेक्ट भी हुए थे, अलग-अलग एग्जामिनेशन से अलग-अलग कैंडिडेट से पैसा लिया जाता था। जानकारी के अनुसार डेढ़ से दो करोड़ रुपए यह लोगों ने कैंडिडेट से ले चुके हैं।

Home / Noida / सरकारी नौकरियों के एग्जाम में आसानी से पास करा देता था ये गैंग, इंडियन आर्मी और पुलिस में करा चुके कई भर्ती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो