scriptPM Kisan Samman Nidhi Yojna Know about complaint | PM Kisan Samman Nidhi Yojna: जिन किसानों को नहीं मिला 2000 रुपये, इस नंबर पर फोन करके खाते में तुरंत होगा ट्रांसफर | Patrika News

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: जिन किसानों को नहीं मिला 2000 रुपये, इस नंबर पर फोन करके खाते में तुरंत होगा ट्रांसफर

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक मदद मिलती। ये 2000 रुपये की तीन समान किश्तों में सीधा किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है।

नोएडा

Published: January 08, 2022 04:58:19 pm

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: पीएम किसान सम्मान योजना की 10वीं किस्त ज्यादातर किसानों के खाते में पहुंच चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद साल के पहले दिन 01 जनवरी को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 2000 रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर किए थे, लेकिन कुछ ऐसे किसान है जिनके खाते में पैसा नहीं पहुंची है। उन्हें घबराने की कोई जरूरत नहीं है। अगर आप इस किस्त से जुड़ी अपनी शिकायत करना चाहते हैं। तो आप इन नंबरों पर शिकायत कर सकते हैं। शिकायत करने से पहले अपना स्टेटस और बैंक खाता जरूर चेक करें।
pm_kisan_samman_nidhi_yojna.jpg
यह भी पढ़ें

Ration Card: राशन कार्ड की लिस्ट से कहीं आपका नाम कट तो नहीं गया है, घर बैठे तुरंत करें ऐसे चेक

मोदी सरकार ने देश भर के 10.09 करोड़ से ज्यादा किसानों को 20,900 रुपये से ज्यादा की धनराशि ट्रांसफर कर दी है। कई लोगों के नाम पिछली लिस्ट में था, लेकिन नई लिस्ट में नहीं है। पिछली बार पैसा आया, लेकिन इस बार नहीं आया, तो इसकी शिकायत आप पीएम किसान सम्मान के हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं। अगर आप मंत्रालय से संपर्क कर कुछ जानना चाहते हैं तो आप टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं।
मंत्रालय से ऐसे करें संपर्क

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011-23381092, 23382401

पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606

पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम से जुड़ी समस्याओं के लिए एक ई-मेल आईडी भी प्रदान की गई हैं, जिसपर किसान अपनी दिक्कतों के लिए इस पर लिख सकते हैं। ई-मेल आईडी [email protected] है।
यह भी पढ़ें

Income Tax Return Fund: खाते में अब तक नहीं आया आयकर रिफंड तो ऐसे देखें स्टेट्स

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक मदद मिलती। ये 2000 रुपये की तीन समान किश्तों में सीधा किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। यह धनराशि सीधे बेनीफिशियरीज के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। डीबीटी (Direct Benefit Transfer) के तहत साल में 4-4 महीने के अंतराल पर 2000 रुपये किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं। अगर आपके खाते में अभी तक पैसा ट्रांसफर नहीं हुआ है तो सबसे पहले अपना स्टेटस और बैंक खाता चेक करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

Azam Khan और अखिलेश में बढ़ी दूरियां, सपा विधानमंडल दल की बैठक में नहीं गए आजम खान'मातोश्री क्या कोई मस्जिद है?' पुणे रैली में राज ठाकरे ने PM से की यूनिफॉर्म सिविल कोड व जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांगपटना एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, निर्माण कार्य के दौरान गिरा लोहे का स्ट्रक्चर, दो मजदूरों की मौत, एक की टूटी रीढ़ की हड्डीPM मोदी तक पहुंची अल्मोड़ा की 'बाल मिठाई', स्टार शटलर लक्ष्य सेन ने ऐसा पूरा किया अपना वायदाराजस्थान में 50 हजार अपराधियों की बनेगी'कुंडली' थाना स्तर पर बनेगा डोजीयरभारतीय स्टार Veer Mahaan ने WWE दिग्गज को मार-मारकर किया बेसुध, पाकिस्तानी मूल का रेसलर धराशाईविश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण मंदिर के खुले कपाट, दो साल बाद लौटी रौनकदुनिया की अनोखी घड़ी जिसमे कभी नहीं बजते 12, जानिए इसका रहस्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.