scriptPost Office Scheme : कमाल की है पोस्ट ऑफिस के ये स्कीम, 10 हजार के निवेश से कमा सकते हैं 16 लाख रुपए | Post Office Scheme Know All About the RD Account | Patrika News
नोएडा

Post Office Scheme : कमाल की है पोस्ट ऑफिस के ये स्कीम, 10 हजार के निवेश से कमा सकते हैं 16 लाख रुपए

Post Office Scheme : कम समय में बेहतर रिटर्न की बात करें तो पोस्ट ऑफिस की आरडी जमा खाता (RD Account) स्कीम को सबसे बेहतर विकल्प है। इस स्कीम के तहत कम निवेश में अधिक फायदा मिल सकता है। इस स्कीम के तहत हर माह 10 हजार रुपए निवेश करने पर मैच्योरिटी के समय 16 लाख रुपए से अधिक मिलते हैं।

नोएडाDec 24, 2021 / 02:12 pm

lokesh verma

post-office-scheme-know-all-about-the-rd-account.jpg
आजकल हर कोई अपना पैसा निवेश करना चाहता है, लेकिन जोखिम के चलते अधिकतर लोग निवेश नहीं कर पाते हैं। अगर देश में सुरक्षित निवेश या कम जोखिम की बात करें तो पोस्ट ऑफिस को सबसे बेहतर माना जाता है। डाकघर की ज्यादातर सभी योजनाओं में जोखिम का खतरा नहीं है। इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस विभिन्न योजनाएं (Post Office Scheme) भी लाता रहता है। इसलिए विशेषज्ञ पोस्ट ऑफिस की योजनाओं को बेहतर विकल्प के रूप में देखते हैं। अगर कम समय में बेहतर रिटर्न की बात करें तो पोस्ट ऑफिस की आरडी खाता (RD Account) स्कीम को सबसे बेहतर माना जाता है। इस स्कीम के तहत कम निवेश में अधिक फायदा मिल सकता है। इस स्कीम के तहत हर माह 10 हजार रुपए निवेश करने पर मैच्योरिटी के समय 16 लाख रुपए से अधिक मिलते हैं।
दरअसल, पोस्ट ऑफिस की आरडी जमा खाता स्कीम सरकार समर्थित है। इस स्कीम के तहत बेहद कम पैसे से खाता खोला जा सकता है। इस स्कीम के तहत 100 रुपये प्रति माह से निवेश शुरू कर कितनी भी राशि निवेश की जा सकती है। अधिकतम की कोई लिमिट नहीं है। बता दें कि इस स्कीम के तहत 5 साल के लिए खाता खोल सकते हैं। इस स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस प्रत्येक तिमाही में आपकी जमा राशि धन पर ब्याज की गणना करेगा। इसके बाद तिमाही के अंत में चक्रवृद्धि ब्याज के साथ राशि को आपके खाते में जमा कर दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें- हर महीने चाहिए 50 हजार रुपए पेंशन तो सिर्फ यह करें

बैंक से भी अधिक रिटर्न

पोस्‍ट ऑफिस की आरडी स्‍कीम आपको बैंक से भी अधिक रिटर्न देती है। फिलहाल पोस्ट ऑफिस इस स्कीम के तहत आवर्ती जमा पर 5.8 प्रतिशत की दर से ब्याज देता है। बता दें कि ये ब्याज दर 1 अप्रैल 2020 से प्रभावी है। इस स्कीम के तहत आपके खाते में नियमित राशि जमा होनी चाहिए। अगर निवेशक लगातार निवेश नहीं करते हैं तो एक फीसदी मासिक जुर्माना लगाया जाता है। इतना ही नहीं चार किस्त नहीं जमा करने पर आपका खाता भी बंद किया जा सकता है।
पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम के तहत अगर निवेशक हर माह 10 हजार रुपए जमा करता है तो वह 5.8 फीसदी ब्याज की दर से 10 साल में 16 लाख रुपए से अधिक पा सकता है। मौजूदा ब्याज दर के अनुसार हर माह 10 हजार रुपए जमा करने पर 10 साल बाद मैच्योरिटी राशि 16 लाख 28 हजार 963 रुपए मिलती है। वहीं आरडी खाते में छूट का भी प्रावधान है। आरडी पर मिलने वाला ब्याज टैक्स लगता है, लेकिन मैच्योरिटी राशि पर नहीं टैक्स नहीं लगता है।

Home / Noida / Post Office Scheme : कमाल की है पोस्ट ऑफिस के ये स्कीम, 10 हजार के निवेश से कमा सकते हैं 16 लाख रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो