scriptPost Office Scheme Know All About the RD Account | Post Office Scheme : कमाल की है पोस्ट ऑफिस के ये स्कीम, 10 हजार के निवेश से कमा सकते हैं 16 लाख रुपए | Patrika News

Post Office Scheme : कमाल की है पोस्ट ऑफिस के ये स्कीम, 10 हजार के निवेश से कमा सकते हैं 16 लाख रुपए

Post Office Scheme : कम समय में बेहतर रिटर्न की बात करें तो पोस्ट ऑफिस की आरडी जमा खाता (RD Account) स्कीम को सबसे बेहतर विकल्प है। इस स्कीम के तहत कम निवेश में अधिक फायदा मिल सकता है। इस स्कीम के तहत हर माह 10 हजार रुपए निवेश करने पर मैच्योरिटी के समय 16 लाख रुपए से अधिक मिलते हैं।

नोएडा

Published: December 24, 2021 02:12:42 pm

आजकल हर कोई अपना पैसा निवेश करना चाहता है, लेकिन जोखिम के चलते अधिकतर लोग निवेश नहीं कर पाते हैं। अगर देश में सुरक्षित निवेश या कम जोखिम की बात करें तो पोस्ट ऑफिस को सबसे बेहतर माना जाता है। डाकघर की ज्यादातर सभी योजनाओं में जोखिम का खतरा नहीं है। इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस विभिन्न योजनाएं (Post Office Scheme) भी लाता रहता है। इसलिए विशेषज्ञ पोस्ट ऑफिस की योजनाओं को बेहतर विकल्प के रूप में देखते हैं। अगर कम समय में बेहतर रिटर्न की बात करें तो पोस्ट ऑफिस की आरडी खाता (RD Account) स्कीम को सबसे बेहतर माना जाता है। इस स्कीम के तहत कम निवेश में अधिक फायदा मिल सकता है। इस स्कीम के तहत हर माह 10 हजार रुपए निवेश करने पर मैच्योरिटी के समय 16 लाख रुपए से अधिक मिलते हैं।
post-office-scheme-know-all-about-the-rd-account.jpg
दरअसल, पोस्ट ऑफिस की आरडी जमा खाता स्कीम सरकार समर्थित है। इस स्कीम के तहत बेहद कम पैसे से खाता खोला जा सकता है। इस स्कीम के तहत 100 रुपये प्रति माह से निवेश शुरू कर कितनी भी राशि निवेश की जा सकती है। अधिकतम की कोई लिमिट नहीं है। बता दें कि इस स्कीम के तहत 5 साल के लिए खाता खोल सकते हैं। इस स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस प्रत्येक तिमाही में आपकी जमा राशि धन पर ब्याज की गणना करेगा। इसके बाद तिमाही के अंत में चक्रवृद्धि ब्याज के साथ राशि को आपके खाते में जमा कर दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें- हर महीने चाहिए 50 हजार रुपए पेंशन तो सिर्फ यह करें

बैंक से भी अधिक रिटर्न

पोस्‍ट ऑफिस की आरडी स्‍कीम आपको बैंक से भी अधिक रिटर्न देती है। फिलहाल पोस्ट ऑफिस इस स्कीम के तहत आवर्ती जमा पर 5.8 प्रतिशत की दर से ब्याज देता है। बता दें कि ये ब्याज दर 1 अप्रैल 2020 से प्रभावी है। इस स्कीम के तहत आपके खाते में नियमित राशि जमा होनी चाहिए। अगर निवेशक लगातार निवेश नहीं करते हैं तो एक फीसदी मासिक जुर्माना लगाया जाता है। इतना ही नहीं चार किस्त नहीं जमा करने पर आपका खाता भी बंद किया जा सकता है।
पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम के तहत अगर निवेशक हर माह 10 हजार रुपए जमा करता है तो वह 5.8 फीसदी ब्याज की दर से 10 साल में 16 लाख रुपए से अधिक पा सकता है। मौजूदा ब्याज दर के अनुसार हर माह 10 हजार रुपए जमा करने पर 10 साल बाद मैच्योरिटी राशि 16 लाख 28 हजार 963 रुपए मिलती है। वहीं आरडी खाते में छूट का भी प्रावधान है। आरडी पर मिलने वाला ब्याज टैक्स लगता है, लेकिन मैच्योरिटी राशि पर नहीं टैक्स नहीं लगता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट, 34 उम्मीदवारों को दिया टिकटराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलादिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारMizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताBJP की दूसरी लिस्ट जारी: 85 प्रत्याशियों में 15 महिलाएं, अदिति सिंह रायबरेली, रामवीर उपाध्याय को सादाबाद से टिकट, IPS असीम को मिला कन्नौजकोरोना की रफ्तार से ऑफलाइन हो सकती है 12वीं-10वीं की बोर्ड परीक्षा! CGBSE ने की ये तैयारीBHU के रजत जयंती से जुड़ी गांधी की स्मृतियों को NSUI ने किया याद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.