scriptUP में कोरोना पर काबू पाने तक होगी ऑनलाइन पढ़ाई, CBSE की तर्ज पर UP Board परीक्षा रद्द करने की तैयारी | Preparation for cancellation of UP board exam on the lines of CBSE | Patrika News
नोएडा

UP में कोरोना पर काबू पाने तक होगी ऑनलाइन पढ़ाई, CBSE की तर्ज पर UP Board परीक्षा रद्द करने की तैयारी

सीबीएसई की तरह ही यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा को रद्द करते हुए 12वीं की परीक्षा कराने पर विचार कर रहा विभाग

नोएडाMay 08, 2021 / 11:53 am

lokesh verma

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नोएडा. उत्तर प्रदेश में कोरोना की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। इसी वजह से सरकारी स्कूलों में शिक्षण कार्य बंद कर दिया गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि जब तक कोरोना (Coronavirus) संक्रमण पर काबू नहीं पाया जाता, तब तक बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग के सभी स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षा (Online Education) दी जाएगी। ऑनलाइन क्लास गर्मी की छुट्टियों के बाद जुलाई में शुरू हो सकती हैं। बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने बेसिक स्कूलों को 20 मई और माध्यमिक स्कूलों को 15 मई तक बंद कर दिया है।
यह भी पढ़ें- 5G नेटवर्क टेस्टिंग से हो रही लोगों की मौतें, केंद्रीय मंत्री ने बताई वायरल मैसेज की सच्चाई

बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि वैज्ञानिकों ने सितंबर तक कोरोना वायरस की तीसरी लहर आने की चेतावनी दी है, जो बच्चों के लिए ज्यादा घातक सिद्ध हो सकती है। इसलिए स्कूल खोलना ठीक नहीं होगा, ऐसे में ऑनलाइन पढ़ाई ही एकमात्र उपाय होगा। स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद का कहना है कि सरकार से आदेश मिलने के बाद ऑनलाइन क्लासेज शुरू की जाएंगी।

CBSE की तर्ज पर रद्द हो सकती हैं 10वीं की परीक्षा
वहीं, माध्यमिक शिक्षा विभाग स्थगित की गई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर भी फिलहाल असमंजस की स्थिति में है। अधिकारियों का मानना है कि वर्तमान में जिस तरह से कोरोना से स्थिति भयावह बनी हुई है, उसमें परीक्षा कराना संभव नहीं है। इसलिए सीबीएसई (CBSE) की तरह ही यूपी बोर्ड (UP Board Exam) की 10वीं की परीक्षा को रद्द करते हुए 12वीं की परीक्षा कराने पर विचार किया जा रहा है। विभाग प्रमुख सचिव अनिल कुमार ने बताया कि इस तरह का सुझाव मिला है। हालांकि उपमुख्यमंत्री और मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन के बाद ही इस पर अंतिम फैसला लिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो