scriptSummer vacations : नोएडा-गाजियाबाद समेत पूरे यूपी में कल से गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा, जानें सीबीएसई में ग्रीष्मावकाश कब से | schools summer vacation know when schools will be closed in up delhi | Patrika News
नोएडा

Summer vacations : नोएडा-गाजियाबाद समेत पूरे यूपी में कल से गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा, जानें सीबीएसई में ग्रीष्मावकाश कब से

Summer vacations 2022 : नोएडा और गाजियाबाद समेत पूरे उत्तर प्रदेश के बच्चों के लिए अच्छी खबर है। 20 मई यानी कल से सभी सरकारी स्कूलों में ग्रीष्मावकाश शुरू हो जाएंगे। जबकि सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों में 24 मई को परीक्षाएं समाप्त होने जा रही हैं। इसलिए 1 जून से गर्मी की छुट्टियां शुरू हो सकती हैं।

नोएडाMay 19, 2022 / 11:10 am

lokesh verma

schools-summer-vacation-know-when-schools-will-be-closed-in-up-delhi.jpg
Schools summer vacation 2022 : दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर जारी है। नोएडा, गाजियाबाद समेत पूरे उत्तर प्रदेश में तापमान नित नए रिकॉर्ड बना रहा है। आसमान से आग बरस रही है। गर्मी को देखते हुए काफी दिनों से अभिभावक बच्चों की छुट्टियों की मांग कर रहे हैं। हालांकि कुछ प्राइवेट स्कूलों ने बढ़ती गर्मी को देखते हुए छुट्‌टी घोषित कर दी है। जबकि अधिकतर स्कूलों में अवकाश घोषित नहीं किए गए हैं। जिसको लेकर अभिभावकों में खासी नाराजगी है। नोएडा और गाजियाबाद समेत पूरे यूपी में कल यानी 20 मई से छुट्टियों शुरू हो जाएंगी। जिसके बाद स्कूल 16 जून को खोले जाएंगे।
दरअसल, इस बार दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद के साथ पूरे उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्मी ने कई दशकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। ऐसे अभिभावक बच्चों को घर से बाहर भेजने से डर रहे हैं और लगातार गर्मी की छुटि्टयां घोषित करने की मांग कर रहे हैं। अभिभावकों का कहना है कि जब कई प्रदेशों में ग्रीष्मावकाश घोषित किए जा चुके हैं तो एनसीआर में क्यों नहीं। उत्तर प्रदेश में कल से स्कूलों की छुट्टियां होने जा रही हैं, लेकिन सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अभी इंतजार करना होगा। क्योंकि 10th की टर्म-2 परीक्षाओं का आखिरी पेपर 24 मई को है। ऐसे में माना जा रहा है कि परीक्षा खत्म होने के कुछ दिन बाद ग्रीष्मावकाश का ऐलान हो सकता है।
यह भी पढ़ें- बच्चों के भविष्य के लिए सबसे बेस्ट है LIC की ये पॉलिसी, 150 रुपये निवेश करने पर मिलेंगे 19 लाख

सीबीएसई के स्कूलों में 1 जून से ग्रीष्मावकाश!

दिल्ली में अधिकतर स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के अधीन आते हैं। वहीं यूपी के हर जिले में भी सीबीएसई के अधीन आने वाले स्कूल चलते हैं। इन सभी स्कूलों में 1 जून से गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो सकती हैं। बताया जा रहा है कि सीबीएसई 10वीं की टर्म टू की परीक्षाएं खत्म होते ही ग्रीष्मावकाश का ऐलान कर दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें- सरसों के तेल के खरीदारों की बल्ले-बल्ले, जानें आज कितना सस्ता मिल रहा

नोएडा-गाजियाबाद में कल से छुट्टियां

नोएडा-गाजियाबाद के बाद उत्तर प्रदेश में कल यानी 20 मई से सभी सरकारी स्कूलों में ग्रीष्मावकाश शुरू हो जाएंगे। इस बार महज 25 दिन की छुट्टियां रहेंगी। इस तरह 20 मई को यूपी में सभी सरकारी स्कूल बंद हो जाएंगे। इसके बाद 16 जून से स्कूलों का फिर से संचालन किया जाएगा। जबकि इससे पहले उत्तर प्रदेश में 20 मई से स्कूल बंद होते थे और 1 जुलाई को खुलते थे। सर्दियों में 15 दिन की छुट्टियां अधिक होने के कारण छुट्टियाें के शेड्यूल में परिवर्तन किया गया है।

Home / Noida / Summer vacations : नोएडा-गाजियाबाद समेत पूरे यूपी में कल से गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा, जानें सीबीएसई में ग्रीष्मावकाश कब से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो