scriptWeather Alert: यूपी में इस बार पड़ेगी अधिक कड़ाके की ठंड, अभी से कर लें तैयारी | There will be more severe cold this year in UP | Patrika News
नोएडा

Weather Alert: यूपी में इस बार पड़ेगी अधिक कड़ाके की ठंड, अभी से कर लें तैयारी

Highlights
– आईएमडी ने जारी की इस बार भीषण शीतलहर के साथ अधिक कड़ाके की सर्दी पड़ने की चेतावनी
– दिसंबर से फरवरी के बीच उत्तर प्रदेश में पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली सर्दी
– वेस्ट यूपी फिलहाल 10 डिग्री से नीचे चल रहा न्यूनतम तापमान

नोएडाNov 30, 2020 / 10:52 am

lokesh verma

cold.jpg

मौसम विभाग के अनुसार इस साल कई रिकॉर्ड भी ठंड की वजह से टूट सकते हैं

नोएडा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस बार भीषण शीतलहर के साथ अधिक कड़ाके की सर्दी पड़ने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार दिसंबर से फरवरी के बीच मध्य भारत में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है। वहीं, उत्तर प्रदेश में अधिक कड़ाके की सर्दी पड़ने के आसार हैं। इस दौरान भीषण शीतलहर चलने की संभावना भी जताई गई है।
यह भी पढ़ें- Weather Update : कल से चलेगी शीतलहर, ठंड और कोहरे को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मुजफ्फरनगर सबसे ठंडा जिला

उत्तर प्रदेश की बात करें तो वेस्ट यूपी के जिलों लगातार ठंड बढ़ रही है। प्रदेश में सबसे कम तापमान उत्तराखंड से सटे मुजफ्फरनगर में चल रहा है। यहां रविवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री नीचे है। वहीं अधिकतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, मेरठ और अलीगढ़ में न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है। उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में आसमान पूरी तरह साफ है। हालांकि शीतलहर के कारण ठिठुरन बढ़ गई है। वहीं, कुछ जिलों में सुबह के समय हल्का कोहरा देखने को मिल रहा है।
आईएमडी ने पहली बार जारी की गंभीर स्थिति रहने की चेतावनी

आईएमडी की मानें तो शरद ऋतु (दिसंबर से फरवरी) के दौरान उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर पश्चिम में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे ही रहेगा। बता दें कि भारतीय मौसम विभाग ने 2016 में शरद ऋतु के पूर्वानुमान जारी करने की शुरुआत की थी। यह पहली बार है जब देश के सरकारी मौसम विभाग ने सर्दियों में गंभीर स्थिति रहने की चेतावनी जारी की है। हालांकि पिछले वर्ष आईएमडी ने सर्दी का मौसम हल्का गर्म रहने की संभावना व्यक्त की थी।
चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि ठंड के मौसम में बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें। सुबह और शाम के समय ठंड ज्यादा होती है। इसलिए बच्चों और बुजुर्गों को घर से बाहर नहीं जाने दें। तबीयत खराब होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

Home / Noida / Weather Alert: यूपी में इस बार पड़ेगी अधिक कड़ाके की ठंड, अभी से कर लें तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो