scriptअब घर बैठे ही इस तरह दर्ज करा सकते है एफआर्इआर, नहीं लगाने पड़ेंगे थाने- चौकी के चक्कर | up police launched upcop app to register fir | Patrika News
नोएडा

अब घर बैठे ही इस तरह दर्ज करा सकते है एफआर्इआर, नहीं लगाने पड़ेंगे थाने- चौकी के चक्कर

घर बैठे ही मिल जाएगा एफआर्इआर नंबर आैर प्रीटआउट

नोएडाJan 03, 2019 / 07:07 pm

Nitin Sharma

DEMO PIC

अब घर बैठे ही इस तरह दर्ज करा सकते है एफआर्इआर, नहीं लगाने पड़ेंगे थाने- चौकी के चक्कर

नोएडा।सड़क से लेकर घर में छोटे से लेकर कर्इ बार अपने साथ बड़े अपराध घटित होने के बाद पीड़ित को थाने आैर चौकी के चक्कर लगाने पड़ते है।लेकिन अब यूपी में एेसा नहीं होगा।अगर आप के साथ किसी भी तरह की कोर्इ अप्रिय वारदात हुर्इ है।तो आप घर बैठे उसकी एफआर्इआर दर्ज करा सकते है।इसकी वजह यूपी पुलिस द्वार यूपीकाॅप एेप लांच करना है।इस एेप की मदद से आप पूरे प्रदेश में अपने साथ कही भी घटी घटना की रिपोर्ट संबंधित थाने में दर्ज करवा सकते हैं।रिपोर्ट दर्ज होते ही उसका एक यूनीक नंबर आप के मोबाइल पर मिल जाएगा।जिसकी मदद से अाप अपने केस का status report स्टेटस भी पता कर सकते हैं।वहीं लांच होते ही गौतमबुद्ध नगर जिले में करीब आठ लोगों ने एेप के जरिए अलग अलग कोतवाली में एफआर्इआर दर्ज करार्इ।

यह भी पढ़ें

गांव वालों ने इस शख्स को पेड़ से बांध पीट-पीटकर किया अधमरा, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप- देखें वीडियो

यहां से Download डाउनलोड करें एेप, एेसे होगा इस्तेमाल

पुलिस के अनुसार UPCOP एेप यूपी पुलिस द्वारा शुरू किया गया है। इसको सभी एंड्रायड आॅपरेटिंग सिस्टम वाले मोबाइल में आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। इसको नये साल यानि एक जनवरी 2019 से शुरू कर दिया गया है। एेप को इस्तेमाल करने के लिए इसे play store प्ले स्टोर से डाउनलोड कर अपना माेबाइल नंबर, पता, नाम आैर र्इमेल आर्इडी डालकर इस पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।इसके बाद एेप काम करना शुरू कर देगा।आप इस पर अपनी शिकायत डालकर एफआर्इआर कराने के साथ ही इसकी काॅपी भी प्राप्त कर सकेंगे।वहीं आप अपनी एफआर्इआर पर पुलिस द्वारा की जा रही कार्रवार्इ के संबंध में भी पूरी जानकारी ले सकेंगे।इस एेप के जरिये जिले में पहले ही दिन आठ लोगों ने घर बैठे अपनी वाहन चोरी, गुमशुदगी आैर पर्स चोरी की रिपोर्ट दर्ज करार्इ।

यह भी पढ़ें

बुलंदशहर हिंसा मामले में चकमा देकर फिर इस जगह पहुंचे आरोपी, देखती रह गर्इ पुलिस

सिर्फ इन अपराधों की एेप कर दर्ज करा सकेंगे रिपोर्ट

वहीं बता दें कि UPCOP यूपीकाॅप एेप पर 7 साल से कम सजा वाले अपराधों की ही रिपोर्ट दर्ज हो सकेगी।जैसे मोबाइल चोरी, पर्स चोरी, चेन,मोबाइल आैर पर्स स्नैचिंग, वाहन चोरी, घर में चोरी, बच्चों या बड़ों की गुमशुदगी, साइबर क्राइम और लूट के मामले ऐप से दर्ज कराए जा सकते हैं। वहीं गंभीर अपराध जैसे डकैती, हत्या का प्रयास, हत्या, ठगी जैसे बड़े अपराधों की रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए थाने जाना पड़ेगा।वहीं जिले के एसएसपी डाॅ अजय पाल शर्मा ने बताया कि यह ऐप यूपी पुलिस की तकनीकी सेवा शाखा ने लॉन्च किया है। इसकी मॉनिटरिंग भी वहीं से होती है। लोग इस ऐप को डाउनलोड करके अपने साथ घटित हुए अपराध की शिकायत कर सकते हैं। इससे लोगों को काफी मदद मिलेगी।

Home / Noida / अब घर बैठे ही इस तरह दर्ज करा सकते है एफआर्इआर, नहीं लगाने पड़ेंगे थाने- चौकी के चक्कर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो