scriptये चार भार्इ-बहन हैं IAS आैर IPS, बेहद दिलचस्प है इनकी फर्श से अर्श तक पहुंचने की कहानी | Very interesting story of four IAS and IPS siblings | Patrika News
नोएडा

ये चार भार्इ-बहन हैं IAS आैर IPS, बेहद दिलचस्प है इनकी फर्श से अर्श तक पहुंचने की कहानी

नोएडा में रहकर साॅफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी करने वाले युवक ने पेश की मिसाल

नोएडाFeb 13, 2019 / 02:26 pm

lokesh verma

IAS and IPS Family

ये चार भार्इ-बहन हैं IAS आैर IPS, बेहद दिलचस्प है इनकी कहानी

नोएडा. नोएडा में रहकर साॅफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी करने वाले एक युवक ने एेसी मिसाल पेश की है, जो देशभर के युवाआें के लिए बहुत बड़ी नजीर है। इस युवक ने न केवल खुद देश की सर्वोच्च नौकरी पाने में सफलता हासिल की, बल्कि अपने छोटे भार्इ-बहनों को भी आर्इएएस आैर आर्इपीएस बनाया। जी हां, हम बात कर रहे हैं आर्इएएस अधिकारी योगेश मि़श्रा की, जिन्होंने अपने भार्इ-बहन का सपना साकार करने के लिए पहले खुद पहले ही प्रयास में आर्इएएस की परीक्षा पास की। इसके बाद एक बहन को आर्इपीएस तो दो भार्इ-बहनों को आर्इएएस बनाया।
यह भी पढ़ें

जानिये, आखिर क्या है क्रिकेटर सुरेश रैना की मौत की खबर का पूरा सच

यहां बता दें कि योगेश मिश्रा ने 12वीं तक पढ़ाई गांव में रहकर ही पूरी की। इसके बाद उन्होंने इलाहाबाद के मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान से बीटेक किया। बीटेक करने के बाद प्रतापगढ़ जिले की लालगंज तहसील के रहने वाले इसके बाद योगेश मिश्रा नोएडा आ गए आैर यहां उन्होंने सॉफ्टवेयर इंजीनियर के पद काफी समय तक नौकरी की। इसी बीच उनकी दो बहनें दिल्ली में रहकर आर्इएएस की तैयारी कर रही थीं, लेकिन इसमें उन्हें सफलता नहीं मिल सकी। इसी दौरान रक्षाबंधन पर जब योगेश मिश्रा अपनी बहनों के पास राखी बंधवाने पहुंचे तो बहनों का मायूस चेहरा देखकर बहुत दुखी हुए। उन्होंने बहनों को साहस बंधाते हुए कहा कि हमें कभी हार नहीं माननी चाहिए। इसलिए निरंतर प्रयास करते रहो। जब वे घर लौटे तो काफी मंथन के बाद उन्होंने तय किया कि पहले वे खुद आर्इएएस अधिकारी बनेंगे। इसके बाद अपनी बहनों को प्रेरित करेंगे आैर अपने अथक प्रयास के चलते उन्होंने 2013 में आईएएस परीक्षा पास कर ली।
यह भी पढ़ें

पत्नी की जुदार्इ बर्दाश्त नहीं कर सका पति, सुसाइड नोट में बयां की वियोग की ये दर्दभरी कहानी

खुद आर्इएएस बनने के बाद योगेश मिश्रा की असल परीक्षा शुरू हुर्इ। उन्होंने अपने सपने को साकार करने के लिए भार्इ-बहनों से भी जी-तोड़ मेहनत करार्इ। इसी का नतीजा है कि उनकी एक बहन क्षमा आर्इपीएस अधिकारी हैं तो एक बहन माधवी आर्इएएस आैर एक छोटा भार्इ भी आर्इएएस है। वहीं आर्इएएस योगेश मिश्रा आज कोलकाता में राष्ट्रीय तोप एवं गोला निर्माण में प्रशासनिक अधिकारी हैं।
यह भी पढ़ें

मेट्रो में नौकरी का सपना देख रहे हैं तो पहले पढ़ लें ये खबर

यहां बता दें क्षमा ने मुरादाबाद स्थित डॉ. भीमराव अंबेडकर पुलिस अकादमी में ही डिप्टी एसपी का प्रशिक्षण लिया है। क्षमा शर्मा को 2016 में यूपीएससी में अपने चौथे प्रयास में आॅल इंडिया 172वीं रैंक मिली थी। वहीं छोटे भाई लोकेश मिश्रा को भी 2016 में ही 44वीं रैंक मिली थी। वहीं माधुरी मिश्रा 2014 में आईएएस बनी थीं।

Home / Noida / ये चार भार्इ-बहन हैं IAS आैर IPS, बेहद दिलचस्प है इनकी फर्श से अर्श तक पहुंचने की कहानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो