scriptखनन क्षेत्र में हादसों को कैसे रोका जा सकता है? | Patrika News
ओपिनियन

खनन क्षेत्र में हादसों को कैसे रोका जा सकता है?

पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, पेश है चुनींदा प्रतिक्रियाएं…

जयपुरMay 16, 2024 / 01:48 pm

विकास माथुर

Coal Mines (Representational Image)

Coal Mines (Representational Image)

खान श्रमिक सुरक्षा उपकरणों से रहें लैस
खान में काम करने वाले सभी श्रमिकों को शारीरिक चोटों, खतरनाक रसायनों और गर्म तापमान से बचाने के लिए सुरक्षा गियर पहनना चाहिए। हेलमेट, सुरक्षात्मक कपड़े, जूते और सुरक्षा चश्मे कुछ ऐसे उपकरण हैं जिनकी श्रमिकोें को सुरक्षित रहने के लिए आवश्यकता होती है।
—प्रियव्रत चारण ‘लव’, जोधपुर
………………………………………………………..
नई तकनीकों का हो प्रयोग
खनन क्षेत्र मे हादसों को रोकने के लिए खनन क्षेत्र में मानव श्रम को कम करना चाहिए। इसके स्थान पर मानव रोबोट या अन्य तकनीक का सहारा लेना चाहिए। जो व्यक्ति खनन क्षेत्र से जुड़े हैं, उनकी सुरक्षा का पूरा नियमन होना चाहिए।
— कार्तिक प्रजापत, रोजदा, जयपुर
……………………………………………………….
सुरक्षा मानकों का सख्ती से हो पालन
इसके लिए सुरक्षा मानकों का सख्ती से पालन हो। नियमित सुरक्षा प्रशिक्षण, आधुनिक तकनीकों और सुरक्षा उपकरणों का प्रयोग सुनिश्चित हो। इसके अलावा संचार प्रणाली बेहतर बने। मजदूरों के स्वास्थ्य व सुरक्षा पर ध्यान देना भी आवश्यक है।
— संजय माकोड़े बैतूल
……………………………………………
अवैध खनन पर लगे प्रतिबंध
रिहायशी इलाकों में अवैध खनन पर तत्काल प्रतिबंध लगना चाहिए। ऐसे खनन पर भी रोक लगे, जहां प्राकृतिक संसाधन का अत्यधिक दोहन हो रहा हो और पारिस्थितिकी संतुलन के लिए खतरा उत्पन्न हो।
— रेखा उपाध्याय, मनेंद्रगढ़ एमसीबी छत्तीसगढ़
…………………………………………………….
प्रकृति के साथ न हो खिलवाड़
खनन क्षेत्रों में हादसों का सबसे बड़ा कारण अवैध खनन है। दूसरा, जिन्हें खनन के लिए लाइसेंस मिलता है वे आवश्यकता से अधिक खुदाई कर प्रकृति के साथ खिलवाड़ करते हैं। इनमें राजनेता व प्रशासनिक अधिकारियों की भी मिलीभगत रहती है। हादसों पर रोक के लिए कठोर नीति व जिम्मेदारों पर कार्रवाही होनी चाहिए।
— हरिप्रसाद चौरसिया, देवास, मध्यप्रदेश
……………………………………………….
प्रशिक्षण और सुरक्षा सावधानियां आवश्यक
खनन प्रक्रिया प्राकृतिक संरचना के विरुद्ध है। खनन में हादसों को रोकने के लिए सुरक्षा उपकरणों का उपयोग हो व सुरक्षा प्रणाली की नियमित जांच हो। संभावित आपातकालीन स्थितियों का भी समय—समय पर परीक्षण होते रहना चाहिए। श्रमिकों को नियमित प्रशिक्षण मिलना सुनिश्चित हो।
— मुकेश भटनागर, भिलाई, छत्तीसगढ़
………………………………………………………
खनन में आधुनिक मशीनों का प्रयोग हो
खनन क्षेत्र में श्रमिकों की जगह आधुनिक मशीनों के उपयोग बढ़ाया जाए। खनन प्रक्रिया में सतत् व नियोजनपूर्ण ढंग को अपनाया जाए। इससे खनन क्षेत्र के हादसों को रोका जा सकता है।
— कल्याण सिंह विरोल, जालौर,राजस्थान
………………………………………………….
खनन क्षेत्र से आबादी क्षेत्र हटाया जाए
इसके लिए खनन क्षेत्र के नजदीक दायरे में बस रही बस्तियों को दूर बसाया जाना चाहिए। इससे आपदा की स्थिति में जनहानि नहीं होगी।
— अजीतसिंह सिसोदिया, खारा, बीकानेर
…………………………………………………..
विशेष सावधानी की आवश्यकता
खनन क्षेत्र में हादसों पर रोक लगाने हेतु विशेष सावधानी बरते जाने की जरुरत है। मानवीय और तकनीकी भूल न हो। श्रमिकों के सिर पर मजबूत और अच्छी तरह से फिट करने वाला हेलमेट हो। खनन कार्य अच्छे इंजीनियरों की देखभाल में हो। — ——अमित दीवान, भोपाल
अवैध खनन पर सख्त रोक लगेे
अवैध खनन पर वास्तविक रूप से रोक लगनी चाहिए। इसे रोकने के लिए दिखावे की कार्रवाही होती है। इसमें राजनेता व अधिकारियों की मिलीभगत होती है। खनन मा​फियाओं को दंडित किया जाए। तभी खनन क्षेत्र में हादसों को रोका जा सकता है।
—ओमप्रकाश श्रीवास्तव, उदयपुरा, मध्यप्रदेश

Hindi News/ Prime / Opinion / खनन क्षेत्र में हादसों को कैसे रोका जा सकता है?

ट्रेंडिंग वीडियो