scriptआपकी बात…भूमिगत जल स्तर को बढ़ाने के लिए क्या किया जाना चाहिए। | Patrika News
ओपिनियन

आपकी बात…भूमिगत जल स्तर को बढ़ाने के लिए क्या किया जाना चाहिए।

पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, पेश है चुनींदा प्रतिक्रियाएं…

जयपुरJun 10, 2024 / 05:21 pm

विकास माथुर

water conservation campaign

water conservation campaign

वर्षाजल को करें संरक्षित
भूजल स्तर को बढ़ाने के लिए वर्षाजल को संरक्षित करना चाहिए। पृथ्वी पर हरियाली बढ़ानी पड़ेगी जिससे मिट्टीका कटाव रुकेगा। कुओं में भी वर्षा जल एकत्रित होकर भूमिगत जल स्तर बढ़ता है।
— राजन गेदर, सूरतगढ़,गंगानगर
…………………………………………………
जलस्रोतों का हो समुचित संरक्षण
इसके लिए बरसात के पानी का उचित संग्रह होना चाहिए। निजी व सार्वजनिक जलस्रोतों का समुचित विकास एवं संरक्षण सुनिश्चित हो। वाटर रिचार्ज व वाटर हार्वेस्टिंग जैसी पद्धतियों पर नीतियों को अमल में लाना चाहिए। इसके अलावा परम्परागत जल स्रोतों जैसे कुंओं,बावड़ी, तालाब आदि के जीर्णोद्धार का कार्य कर जल का संग्रह किया जाना चाहिए।
— साजिद अली, इंदौर
……………………………………
जल प्रबंधन की बने प्रभावी नीति
भू जल बढ़ाने के बारे में कोई भी गंभीर नहीं है । न राजनेता, न प्रशासन न ही जनता । देश में जल के प्रबंधन की कोई प्रभावी नीति नहीं है और न ही कोई प्रभावी क़ानून है। जल का मुद्दा हमेशा केन्द्र और राज्यों के बीच फुटबॉल बना रहता है । इसके लिए सख्त कानून बने व उसका पालन हो। जल प्रबंधन से जुड़े महकमों में भ्रष्टाचार खत्म हो व जवाबदेहिता हो।
— गोपाल सिंह भाटी, जयपुर
………………………………………………..
परंपरागत जल स्रोतों का हो रखरखाव
भूमिगत जलस्तर बढ़ाने के लिए वाटर हार्वेस्टिंग को बढ़ावा देते हुए कुओं, बावड़ियों एवं तालाबों के उचित रखरखाव के साथ इनको गहरा खोदना होगा। ऐसे क्षेत्र जहां भूमिगत जल अपने निम्न स्तर है, वहां अधिक से अधिक पौधरोपण करना होगा।
—विनायक गोयल, रतलाम, मध्यप्रदेश
……………………………………………………..
पौधरोपण को मिले बढावा
भूमिगत जलस्तर को बढ़ाने के लिए पौधरोपण को बढावा दिया जाए। वर्षाजल को व्यर्थ बहने से रोकने के साथ उनका संग्रह किया जाए। पक्की सड़कों के किनारे सीमेंटीकरण न हो, जिससे बहता हुआ पानी भूमि में जाए। भूमिगत जल का दोहन कम हो।
-भरत श्रीमाली, बीकानेर।
………………………………………………………
हर बिल्डिंग में रेनहार्वेस्टिंग सिस्टम अनिवार्य हो
सबसे पहले हमें बारिश के पानी को जमीन में सोखने का उपाय करना होगा। अधिकतर जगह सीमेंटीकरण से बारिश का पानी व्यर्थ बह जाता है। रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को हर घर, हर बिल्डिंग में लगाना चाहिए। खुली जगह ग्राउंड या पार्क में भी रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लागू करना चाहिए ।
— चांदनी श्रीवास्तव, रायपुर, छत्तीसगढ़
………………………………………………..
बारिश के जल का संग्रहण हो
ग्रामीण क्षेत्र में खेत, तालाब एवं सोखता गड्ढों का निर्माण युद्ध स्तर पर होना चाहिए ताकि बारिश के जल को संग्रहित किया जा सके। भूमिगत जल का स्तर बढ़ाने के लिए वाटर रिचार्जिंग सिस्टम प्रत्येक आवासीय एवं व्यावसायिक भवनों में लगाया जाए।
— ललित महालकरी, इंदौर
………………………………………..
व्यक्तिगत तौर पर करने होंगे प्रयास
भूमिगत जल का स्तर कम होना वर्तमान समय में बड़ी चुनौती बनता जा रहा है। इसके लिए हमें व्यक्तिगत तौर पर प्रयास करने होंगे। इसका सबसे अच्छा तरीका वर्षाजल को संरक्षित करने का है। समय रहते नदियों व तालाबों की सफाई भी कराई जानी चाहिए ।
  • रितिका यादव , इन्दौर, मप्र
    …………………………………………………….
स्प्रिंकलर सिंचाई को मिले बढ़ावा
भूमिगत जल स्तर को बढ़ाने के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग, परम्परागत जलप्रणालियों जैसे कुई, बावड़ी,झिरी, झालरे, खडीन एवं तालाबों के विकास के कार्य करने चाहिए। भूगर्भ जल का युक्तिसंगत उपयोग हेतु स्प्रिंकलर सिंचाई एवं बूँद-बूँद को बढ़ावा देना चाहिए ।
  • देवीसिंह गिराब, बाड़मेर
    ………………………………………………………
पेड़ों की अंधाधुंध कटाई पर लगे रोक
निरंतर कम हो रहे भू जल को सुरक्षित और संरक्षित करने के लिए पेड़ों की अंधाधुंध कटाई को रोकने और अधिकाधिक पेड़ लगाने का कार्य एक अभियान के रूप में किया जाना चाहिए। धरती और प्रकृति की सुरक्षा का दायित्व केवल सरकारी नीतियों तक सीमित नहीं है यह जन जन का कर्तव्य है ।
— नीता टहिलियानी, जयपुर

Hindi News/ Prime / Opinion / आपकी बात…भूमिगत जल स्तर को बढ़ाने के लिए क्या किया जाना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो