scriptNorway Chess: 18 साल के आर प्रग्गनानंदा ने नंबर-1 कार्लसन के बाद 31 वर्षीय वर्ल्‍ड नंबर-2 कारुआना को भी दी मात | norway chess tournament 18-year-old r praggnanandhaa defeated world number-1 carlsen and then 31-year-old world number-2 fabiano caruana | Patrika News
अन्य खेल

Norway Chess: 18 साल के आर प्रग्गनानंदा ने नंबर-1 कार्लसन के बाद 31 वर्षीय वर्ल्‍ड नंबर-2 कारुआना को भी दी मात

Norway Chess Tournament में भारत के 18 वर्षीय ग्रैंडमास्‍टर आर प्रग्गनानंद लगातार इतिहास रच रहे हैं। उन्‍होंने क्‍लासिकल चेस में नंबर-1 कार्लसन को हराने के बाद अब 31 वर्षीय वर्ल्‍ड नंबर-2 कारुआना को भी दी मात दे दी है।

नई दिल्लीJun 03, 2024 / 08:24 am

lokesh verma

r praggnanandhaa
Norway Chess Tournament: भारत के 18 वर्षीय युवा ग्रैंडमास्टर आर प्रग्गनानंद ने नॉर्वे चेस टूर्नामेंट में इतिहास रचते हुए दुनिया के नंबर दो खिलाड़ी अमरीका के फाबियानो कारुआना को शिकस्त दी। प्रग्गनानंदा ने पांचवें राउंड में 31 वर्षीय कारुआना को क्लासिकल शतरंज में हराया। इससे पहले, प्रग्गनानंद ने राउंड तीन में नॉर्वे के खिलाड़ी कार्लसन को क्लासिकल शतरंज में शिकस्त दी थी। इस तरह से प्रग्गनानंदा किसी टूर्नामेंट में नंबर एक और नंबर दो खिलाड़ी को क्लासिकल चेस में हराने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

टूर्नामेंट में कुल तीसरी जीत दर्ज की

प्रग्गनानंद ने टूर्नामेंट में कुल तीसरी जीत हासिल की। उन्होंने अब तक पांच बाजियां खेली हैं। वह 8.5 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। अमरीका के हिकारू नाकामुरा 10 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं। जबकि मैग्नस कार्लसन 09 अंकों साथ दूसरे नंबर पर हैं।
यह भी पढ़ें

पापुआ न्यू गिनी को हराने में छूटे वेस्टइंडीज के पसीने, जीत के बाद अपनी टीम पर बरसे कप्‍तान रोवमैन पॉवेल

महिला वर्ग में वैशाली शीर्ष पर कायम

भारत की आर वैशाली 10 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर हैं। उन्होंने पांचवें दौर की बाजी में चीन की तिंगजेइ ली को शिकस्त दी।

Hindi News/ Sports / Other Sports / Norway Chess: 18 साल के आर प्रग्गनानंदा ने नंबर-1 कार्लसन के बाद 31 वर्षीय वर्ल्‍ड नंबर-2 कारुआना को भी दी मात

ट्रेंडिंग वीडियो