scriptParis Olympic Games 2024 में सुरक्षा कारणों से फ्रांस सरकार का बड़ा फैसला | Paris Olympic Games 2024 France bans Russian and Belarus passport holders from becoming volunteers | Patrika News
अन्य खेल

Paris Olympic Games 2024 में सुरक्षा कारणों से फ्रांस सरकार का बड़ा फैसला

Paris Olympic Games 2024: मेजबान फ्रांस ने सुरक्षा कारणों से बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने रूस और बेलारूस का पासपोर्ट धारियों के वॉलंटियर्स बनाने पर रोक लगा दी है।

नई दिल्लीMay 05, 2024 / 07:44 am

lokesh verma

Paris Olympic 2024
Paris Olympic Games 2024: रूस और पोलैंड के बीच जारी युद्ध का असर इस साल 26 जुलाई से शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक गेम्स में भी देखने को मिल रहा है। मेजबान फ्रांस ने सुरक्षा कारणों से अपने देश में रहने वाले रूस और बेलारूस के नागरिकों को ओलंपिक और पैरालंपिक गेम्स के दौरान वॉलंटियर्स बनाने पर रोक लगा दी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मेजबान फ्रांस ने यह फैसला सुरक्षा कारणों से लिया है और जिन लोगों के पास रूस और बेलारूस के पासपोर्ट हैं, उनका वॉलंटियस बनने का आवेदन रद्द कर दिया गया है।

पासपोर्ट देखकर आवेदन रद्द किए जा रहे

एक फ्रेंच कंपनी में काम करने वाली 31 वर्षीय डायना पिछले काफी समय से पेरिस में ही रहती हैं। 2014 सोच्चि विंटर ओलंपिक में वॉलंटियर्स के रूप में काम कर चुकी डायना ने पेरिस ओलंपिक में भी काम करने के लिए आवेदन किया था। उनके पास मैसेज आया था कि वह वॉलंटियर्स के तौर पर चुन ली गई हैं। इसके बाद जब उनका बैकग्राउंड चेक किया गया तो उनका आवेदन रद्द कर दिया गया क्योंकि डायना के पास रूस का पासपोर्ट था।

आतंकवादियों की तरह बर्ताव किया जा रहा है

सिर्फ डायना ही नहीं, बल्कि जिनके पास भी रूस और बेलारूस का पासपोर्ट हैं, उनका वॉलंटियर्स बनने का आवेदन सुरक्षा जोखिमों का हवाला देते हुए रद्द कर दिया गया है। इनमें से कई लोग फ्रांस में रहते हैं जबकि कुछ लोग रूस और बेलारूस में रहते हैं। पेरिस ओलंपिक की आयोजन समिति और फ्रांस सरकार से रूस और बेलारूस के ये नागरिक काफी नाराज हैं और उनका मानना है कि उनके साथ आतंकवादियों की तरह बर्ताव किया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर गुस्से में लोग

फ्रांस सरकार के फैसले से रूसी भाषा के ऑनलाइन समूह गुस्से से भरे हुए हैं। सोशल मीडिया पर फ्रांस सरकार की जमकर आलोचना हो रही है।

कानूनी कार्रवाई करने पर विचार

डायना के अलावा बड़ी संख्या में वे लोग जिनका आवेदन रद्द किया गया है, वो सभी फ्रांसीसी आंतरिक मंत्रालय के खिलाफ कानूनी शिकायत दर्ज करने पर विचार कर रहे हैं।

बुरे इरादों वाले लोग हटाए गए: आतंरिक मंत्रालय

फ्रांस के आंतरिक मंत्री गेराल्ड डर्मैनिन ने कहा, हम पूरी तरह से हर किसी की जांच करते हैं। लगभग 800 लोग जिनके अच्छे इरादे नहीं थे, उन्हें पहले ही बाहर कर दिया गया था।

Hindi News/ Sports / Other Sports / Paris Olympic Games 2024 में सुरक्षा कारणों से फ्रांस सरकार का बड़ा फैसला

ट्रेंडिंग वीडियो