scriptभारत के आंतरिक मामले पर पाक का दखल, कहा- अनुच्छेद 370 को हटाना पाकिस्तान कबूल नहीं करेगा | Pak intervened on india's internal affairs, said - Pakistan will not accept Article 370's removal | Patrika News
पाकिस्तान

भारत के आंतरिक मामले पर पाक का दखल, कहा- अनुच्छेद 370 को हटाना पाकिस्तान कबूल नहीं करेगा

पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि कश्मीर से धारा 370 को हटाना पाकिस्तान को मंजूर नहीं।
भारत में महबूबा मुफ्ती, फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला जैसे नेताओं ने धारा 370 हटाने को लेकर कड़ी आपत्ति जताई है।
भाजपा लगातार यह कहती आई है कि कश्मीर से धारा 370 को हटाया जाना चाहिए।

नई दिल्लीApr 07, 2019 / 11:58 am

Anil Kumar

पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल

भारत के आंतरिक मामले पर पाक का दखल, कहा- अनुच्छेद 370 को हटाना पाकिस्तान कबूल नहीं करेगा

इस्लामाबाद। भारत में कश्मीर को लेकर आंतरिक कलह और सियासी घमासान लगातार देखने को मिलता रहा है। हाल के दिनों में आम चुनाव के मद्देनजर सियासी दलों में कश्मीर को लेकर बयानबाजी तेज हो गई है और अब इसमें पाकिस्तान भी कूद पड़ा है। दरअसल कश्मीर को एक स्पेशल दर्जा दिए जाने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के मामले में राजनीतिक दलों में तलवारें खिंच गई है और अब पाकिस्तान ने भी इस मामले में दखल देने की कोशिश की है। पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा है कि इस्लामाबाद कभी भी भारत द्वारा जम्मू एवं कश्मीर को स्वायत्त दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाया जाना स्वीकार नहीं करेगा। रेडियो पाकिस्तान के अनुसार, फैसल ने शुक्रवार को अपने साप्ताहिक प्रेसवार्ता के दौरान यह बात कही है। बता दें कि धारा 370 को हटाने को लेकर भारत में महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला, फारूख अब्दुल्ला जैसे तमाम नेताओं ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

 

भारत-पाक एफ-16 विवाद: अमरीकी रक्षा विभाग ने रिपोर्ट को किया खारिज, विमानों की गिनती से खुद को अलग किया

1949 में धारा 370 को संविधान में शामिल किया गया था

पाक विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि पाकिस्तान कभी भी भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द किया जाना स्वीकार नहीं करेगा। कश्मीरी लोग भी ऐसा कभी नहीं होने देंगे। प्रेस वार्ता के दौरान उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि कश्मीरियों के अधिकारों का उल्लंघन करने के अलावा, यह प्रासंगिक यूएनएससी (संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद) के प्रस्तावों का भी उल्लंघन करेगा। बता दें कि अनुच्छेद 370 को अक्टूबर 1949 में भारत के संविधान में शामिल किया गया था। यह जम्मू एवं कश्मीर को देश का संविधान मानने में छूट देता है और राज्य को अपना मसौदा तैयार करने की अनुमति देता है। यह जम्मू एवं कश्मीर के निवासियों और उनके विशेषाधिकारों को परिभाषित करने के लिए राज्य विधायिका को शक्ति भी देता है।

इमरान के ट्वीट पर भाजपा ने विपक्ष पर कसा तंज, कहा- आतंकवादियों के हाथ कर रहे हैं मजबूत

फैसल ने करतारपुर गलियारे को लेकर बैठक रद्द होने पर जताया खेद

भारत ने इस सप्ताह की शुरुआत में करतारपुर गलियारे की बैठक स्थगित कर दी है जिसको लेकर फैसल ने खेद व्यक्त किया है। रेडियो पाकिस्तान ने प्रवक्ता के हवाले से कहा है कि भारतीय पक्ष ने इस महीने की 15 और 16 तारीख को इस मुद्दे पर एक तकनीकी-स्तरीय बैठक में भाग लेने की इच्छा व्यक्त की है। उम्मीद है कि इससे आगे की वार्ता को गति मिलेगी। उन्होंने इस साल के अंत में सिख संस्थापक गुरु नानक की 550वीं जयंती से पहले करतारपुर कॉरिडोर से जुड़े अपने काम को पूरा करने के लिए पाकिस्तान की प्रतिबद्धता को दोहराया। फैसल ने यह भी घोषणा की कि पाकिस्तान आठ अप्रैल से सजा के पूरा होने पर मानवीय आधार पर 360 भारतीय कैदियों- 483 मछुआरों, 54 नागरिकों को रिहा कर रहा है। उन्होंने कहा कि सौ मछुआरों को सोमवार (आठ अप्रैल) को और अन्य सौ मछुआरों के एक समूह को इस महीने की 15 तारीख को छोड़ा जाएगा। फैसल ने कहा, इसके बाद 22 अप्रैल को अतिरिक्त 100 मछुआरों की रिहाई होगी। उन्होंने कहा कि 60 भारतीय कैदियों के अंतिम खेप- पांच मछुआरे, 55 नागरिक 29 अप्रैल को रिहा किए जाएंगे।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर .




Home / world / Pakistan / भारत के आंतरिक मामले पर पाक का दखल, कहा- अनुच्छेद 370 को हटाना पाकिस्तान कबूल नहीं करेगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो