scriptपाकिस्तान: HIV पॉजिटिव के 31 नए मामले आए सामने, स्वास्थ्य विभाग ने ‘झोलाछाप’ डॉक्टरों पर मढ़ा आरोप | Pakistan more case of HIV positive recorded in Sindh | Patrika News

पाकिस्तान: HIV पॉजिटिव के 31 नए मामले आए सामने, स्वास्थ्य विभाग ने ‘झोलाछाप’ डॉक्टरों पर मढ़ा आरोप

locationनई दिल्लीPublished: Jun 15, 2019 11:14:03 pm

Submitted by:

Shweta Singh

पाकिस्तान में सामने आए HIV पॉजिटिव के 31 मामले
सिंध में आयोजित स्क्रीनिंग कार्यक्रम में हुआ खुलासा
लोगों का WHO के नियमों के अनुसार जारी है इलाज

HIV Positive test

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के सिंध प्रांत से बड़ी जानकारी सामने आ रही है। शनिवार को एचआईवी वायरस के लिए किए गए स्क्रीनिंग कार्यक्रम की गई, जिसमें 31 लोगों को एचआईवी पॉजिटिव पाया गया। इस कार्यक्रम में 2,500 लोगों की जांच की गई। यह जानकारी स्वास्थ्य अधिकारियों की ओर से मिल रही है।

लगातार बढ़ रहे हैं HIV पॉजिटिव केस

मीडिया रिपोर्ट की माने तो पाकिस्तान के इस प्रांत में ऐसे मामले लगातार दर्ज हो रहे हैं। अकेले सिंध में एचआईवी के 215 पॉजिटिव केस सामने आए। इसमें लरकाना जिले के रतोडेरो के 181 बच्चे शामिल हैं। इसके अलावा शिकारपुर जिले से भी कई पॉजिटिव केस सामने आए।

WHO

पाकिस्तान से जुड़े हो सकते हैं नक्सलियों के तार, मुठभेड़ में बरामद हुआ G-3 राइफल

WHO के नियमों के अनुसार जारी है इलाज

इन खुलासों के बाद जिला स्वास्थ्य अधिकारी शब्बीर शेख ने बताया कि जिन लोगों का टेस्ट पॉजिटिव आया है, उन्हें विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के नियमों के अनुसार उपचार और अन्य सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। आपको बता दें कि मई में विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञों की एक अंतर्राष्ट्रीय टीम एचआईवी के प्रकोप की जांच के लिए पाकिस्तान पहुंची थी।

Syringe

पाकिस्तान: NAB ने फर्जी बैंक खातों के मामले में पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को गिरफ्तार किया

सिंध स्वास्थ्य विभाग का ‘झोलाछाप’ डॉक्टरों पर आरोप

सिंध स्वास्थ्य विभाग ने इस संक्रमण के कारणों पर बात की। उन्होंने एक ही सीरींज के दोबारा इस्तेमाल कर ‘झोलाछाप’ या अयोग्य चिकित्सकों को इसके लिए दोषी ठहराया। उन्होंने कहा कि यह सामान्य आबादी, खासकर बच्चों में HIV संक्रमण फैलने के प्रमुख स्रोत में से एक है।

SCO सम्मेलन में जिनपिंग और पुतिन से मुलाकात करेंगे पीएम मोदी, पाक पीएम से मुलाकात पर संदेह

लोगों की सरकार से अपील

जानकारी मिल रही है कि प्रभावित लोगों ने सिंध सरकार से सुविधा के तौर पर सरकारी अस्पतालों के अलावा निजी मेडिकल स्टोरों पर HIV उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। इसके साथ ही नागरिकों ने सिंध सरकार से इस बीमारी से निपटने के लिए पर्याप्त कदम उठाने की अपील की है।

पाकिस्तान: हिंदू डॉक्टर पर ईशनिंदा का आरोप, सिंध के कई इलाकों में भड़का दंगा

क्या है इस संक्रमण से खतरा

आधिकारिक आंकड़ों की माने तो 1980 के दशक में महामारी शुरू होने के बाद से दुनिया भर में 7.61 करोड़ लोग एचआईवी से संक्रमित हुए हैं और करीब 3.5 करोड़ की मौत हुई है। उपचार के बिना, एचआईवी संक्रमित व्यक्ति को एड्स हो जाता है। यह एक ऐसा सिंड्रोम जो प्रतिरक्षा प्रणाली (रोगों से लड़ने की क्षमता) को कमजोर करता है और शरीर अवसरवादी संक्रमणों जैसे तपेदिक और कुछ प्रकार के कैंसर की चपेट में आसानी से आ जाता है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो