पाकिस्तान से जुड़े हो सकते हैं नक्सलियों के तार, मुठभेड़ में बरामद हुआ G-3 राइफल

पाकिस्तान से जुड़े हो सकते हैं नक्सलियों के तार, मुठभेड़ में बरामद हुआ G-3 राइफल

Karunakant Chaubey | Updated: 14 Jun 2019, 09:02:51 PM (IST) Narayanpur, Narayanpur, Chhattisgarh, India

फरवरी में हुए एक मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों के पास से अमेरिकन मेड G-3 (American G3 assault rifle) रायफल बरामद होने के बाद से ही ऐसे कयास लगाए जा रहे थे की नक्सलियों के तार पाकिस्तान (Pakistan) से जुड़े हुए हैं। अब कांकेर में हुए मुठभेड़ में एक बार फिर पाकिस्तान (Pakistani army) द्वारा उपयोग की जाने वाली G-3 रायफल बरामद हुई है

कांकेर. धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र भानुप्रतापपुर के ताडोकी थाना क्षेत्र में गुरुवार देर रात जवानों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में मारे दो नक्सली मारे गये।दोनों नक्सलियों की पहचान कर ली गई है। मारे गए नक्सलियों की शिनाख्त दीपक उर्फ पीलाराम कवाची और रतिराम के रूप में हुई है। नक्सलियों के शव के साथ एक एसएलआर समेत तीन रायफल भी बरामद हुआ है। इसमें एक अमेरिकन मेड G-3 रायफल (American G3 assault rifle) है।डीजीपी डीएम अवस्थी ने बताया कि इसका उपयोग पाकिस्तानी आर्मी (Pakistani Army) करती है।

जानकारी के अनुसार गुरुवार देर रात डीआरजी के जवान सर्चिंग पर निकले थे। इस दौरान उन्हें ताडोकी थाना क्षेत्र में मुरनार के जंगलों में नक्सलियों के छिपे होने की सूचना मिली। इस पर जवान मौके पर पहुंचे तो नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। जवाब में जवानों ने भी कार्रवाई की। थोड़ी देर चली इस मुठभेड़ में दो नक्सली मारे गए। मारे गए नक्सलियों के पास से प्लाटून नंबर 15 की एसएलआर, जी03, 303 तथा 12 बोर रायफल के अलावा 21 नग जिंदा कारतूस, दवा, नक्सली साहित्य तथा रोजमर्रा की चीजें मिली है।

ये भी पढ़ें:बीजापुर का ये आम है बहुत ही ख़ास,मिल चुके हैं कई इनाम

बरामद हथियार का पाकिस्तानी आर्मी करती है उपयोग

घटना स्थल से G-3 रायफल (American G3 assault rifle) भी बरामद हुई है। डीजीपी डीएम अवस्थी ने बताया कि 'यह हथियार पाकिस्तानी आर्मी (Pakistani Army) भी इस्तेमाल करती है। इससे पहले भी सुकमा में एक नक्सली मुठभेड़ के दौरान G-3 रायफल (G3 assault rifle) बरामद हुई थी। यही नहीं बिहार के रजौली इलाके के नक्सलियों के पास से पाकिस्तान (Pakistan) में निर्मित गोली भी बरामद हुई थी। जिसके बाद से ही ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं की नक्सलियों के तार पाकिस्तान से जुड़े हुए हैं।

इनामी थे मारे गए नक्सली

मुठभेड़ में मारे गए नक्सली दीपक पर पांच लाख और रतिराम पर एक लाख रुपये का इनाम रखा गया था। उत्तर बस्तर पुलिस को मिली बड़ी सफलता पर जवानों की हौसला अफजाई करने पहुंचे, डीजीपी डीएम अवस्थी ने मुठभेड़ में 4 नक्सलियों के मारे जाने और 3 नक्सलियों के घायल होने की बात कही है।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned