scriptकश्मीर पर तनाव के बीच करतारपुर कॉरिडोर पर पाक का बड़ा बयान, कहा- नवंबर में खुलना तय | Pakistan statement on Kartarpur Corridor amid Kashmir tension | Patrika News
पाकिस्तान

कश्मीर पर तनाव के बीच करतारपुर कॉरिडोर पर पाक का बड़ा बयान, कहा- नवंबर में खुलना तय

पाकिस्तान ने करतारपुर पर जताई अपनी प्रतिबद्धता
भारत के रूख पर जताई शंका

नई दिल्लीAug 22, 2019 / 05:09 pm

Shweta Singh

Kartarpur Corridor

इस्लामाबाद। कश्मीर मुद्दे पर तनाव के बीच पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर पर बड़ा बयान जारी किया है। पाकिस्तान ने कहा है कि तनाव बढ़ने के बावजूद वह भारत की सीमा से लगे करतारपुर गलियारे को इस साल नवंबर में खोलने के लिए प्रतिबद्ध है। इस बारे में पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के हवाले से जानकारी दी गई है।
बता दें कि इस सीमावर्ती गलियारे के खुलने से सिख श्रद्धालु बिना वीजा के पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब मत्था टेकने जा सकेंगे।

जल्द होगी इससे संबंधित बैठक

स्थानीय मीडिया ने पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल के हवाले से बताया कि इस इस मामले में जल्द ही एक बैठक बुलाई जाएगी। प्रवक्ता ने अपने साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि पाकिस्तान बाबा गुरु नानक जी की 550वीं जयंती पर करतारपुर कॉरिडोर को खोलने के लिए प्रतिबद्ध है। आपको बता दें कि सिखों के बेहद पवित्र तीर्थस्थलों में से एक करतारपुर साहिब गुरुद्वारा भारतीय सीमा से महज चंद किलोमीटर की दूरी पर पाकिस्तान में स्थित है। इस गलियारे से सिख श्रद्धालुओं को बिना वीजा गुरुद्वारे तक जाने की इजाजत होगी।

भारत के रूख पर पाकिस्तान को शक

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि कश्मीर मामले में पैदा ताजा विवाद के बावजूद पाकिस्तान तो गलियारे को लेकर पूर्व कार्ययोजना पर कायम है लेकिन ‘यह साफ नहीं है कि क्या भारत भी इस परियोजना को लेकर पहले की तरह प्रतिबद्ध है या नहीं?’ इसके साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सिंधु जल समझौते का भी जिक्र आया। एक सवाल के जवाब में प्रवक्ता ने कहा कि भारत ने अभी तक सिंधु जल समझौते का नवीकरण नहीं किया है।

पाक में फंसे भारतीयों की करेंगे मदद

साथ ही भारत से रेल और बस संपर्क समाप्त करने के बाद पाकिस्तान में फंसे भारतीयों के सवाल पर उन्होंने कहा कि उन्हें पाकिस्तान में किसी भारतीय के होने की जानकारी नहीं है। लेकिन अगर कोई हुआ तो उसे पूरी मदद दी जाएगी। ऐसे नागरिक पैदल वाघा सीमा के जरिए वापस जा सकते हैं क्योंकि यह सीमा खुली हुई है।

Home / world / Pakistan / कश्मीर पर तनाव के बीच करतारपुर कॉरिडोर पर पाक का बड़ा बयान, कहा- नवंबर में खुलना तय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो