कतर ने पाक के साथ $3 बिलियन निवेश का किया करार, $9 बिलियन तक पहुंची आर्थिक साझेदारी

MoUs Between Qatar and Pak: कतर ने पाकिस्तान के साथ 3 बिलियन डॉलर निवेश का करार किया है

Qatar Emir Sheikh को पाकिस्तान के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा गया

By: Anil Kumar

Updated: 25 Jun 2019, 08:22 AM IST

इस्लामाबाद। कतर और पाकिस्तान के बीच कई अहम समझौते हुए। कतर ने पाकिस्तान में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर 3 बिलियन डॉलर के निवेश का करार किया है। इस संबंध में सोमवार को सूचना और प्रसारण पर प्रधानमंत्री के विशेष सहायक डॉ. फिरदौस आशान ने ये जानकारी साझा की।

कतर समाचार एजेंसी ने विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी के हवाले से बताया है कि इस समझौते के बाद कतर और पाकिस्तान के बीच आर्थिक साझेदारी 9 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी।

विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि कतर दोनों देशों के बीच सभी राजनीतिक, आर्थिक, खेल और सांस्कृतिक स्तरों पर संबंधों में और विकास की आकांक्षा की पुष्टि करता है। कतर-पाकिस्तान आर्थिक साझेदारी 9 बिलियन डॉलर की होगी।

पाकिस्तान-कतर के बीच 3 MoU साइन, टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े अपराधों पर रहेगी नजर

अमीर और इमरान के बीच बैठक

दोनों देशों के बीच आर्थिक समझौते की यह घोषणा कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी द्वारा अपनी पाकिस्तान यात्रा के दौरान की गई।

अमीर शेख ने इस दौरान प्रधानमंत्री इमरान खान ( Imran Khan ) के साथ एक के बाद एक कई बैठक की। दोनों पक्षों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी हुई।

वित्त मामलों पर प्रधान मंत्री के सलाहकार डॉ. अब्दुल हफीज शेख ने अमीर को पाकिस्तान में 3 बिलियन डॉलर निवेश करने और दोनों देशों के बीच संबंधों को और अधिक विकसित करने के लिए धन्यवाद दिया।

अमीर को पाकिस्तान को सर्वोच्च सम्मान

कतर के अमीर को रविवार को पाकिस्तान के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा गया। पाकिस्तान दौरे पर इस्लामाबाद पहुंचे कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमाद अल थानी को राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने देश के सर्वोच्च सम्मान 'निशान-ए-पाकिस्तान' से सम्मानित किया।

भारतीय फैन ने किया पाकिस्तानी टीम को सपोर्ट फोटो हो गई वायरल, लोगों के आए ऐसे रिएक्शन

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और कतर में उनके समकक्ष शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी राष्ट्रपति हाउस में आयोजित समारोह में उपस्थित लोगों में शामिल रहे।

मालूम हो कि शेख अल थानी 2013 में सत्ता में आने के बाद से अपनी दूसरी पाकिस्तान यात्रा पर हैं। इससे पहले, उन्होंने मार्च 2015 में पाकिस्तान का दौरा किया था।

पीएम इमरान खान ने एयरपोर्ट पर किया स्वागत

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने व्यक्तिगत रूप से शनिवार को नूर खान एयरबेस में कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमाद अल थानी का स्वागत किया।

रविवार को आयोजित समारोह में विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, उनके समकक्ष शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी, नेशनल असेंबली के स्पीकर असद कैसर, सीनेट के चेयरमैन सादिक संजरानी, संघीय कैबिनेट के सदस्य, सांसद, कतर के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य और नागरिक व सैन्य अधिकारियों ने भाग लिया।

पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्र खोलने लिए भारत के सामने रखी शर्त, कहा- बालाकोट जैसा हमला दोबारा न हो

इससे पहले राष्ट्रपति के घर पहुंचने पर राष्ट्रपति अल्वी ने अमीर का स्वागत किया। राष्ट्रपति अल्वी और शेख तमीम के बीच एक प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक हुई। राष्ट्रपति ने अमीर और उनके प्रतिनिधिमंडल के सम्मान में लंच की मेजबानी भी की।

दोनो पक्षों ने तीन समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए, जिनमें व्यापार व निवेश, वित्तीय खुफिया जानकारी पर सहयोग और पर्यटन शामिल हैं।

मेहमान नेता ने कतर नेशनल फुटबॉल टीम की जर्सी को प्रधानमंत्री के लिए प्रस्तुत किया और पूर्व क्रिकेटर द्वारा हस्ताक्षरित एक क्रिकेट बैट प्राप्त किया। बता दें कि इमरान खान ने इस साल जनवरी में कतर का दौरा किया था।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned