पाकिस्तान-कतर के बीच 3 MoU साइन, टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े अपराधों पर रहेगी नजर

पाकिस्तान-कतर के बीच 3 MoU साइन, टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े अपराधों पर रहेगी नजर

Shweta Singh | Updated: 23 Jun 2019, 02:22:02 PM (IST) एशिया

  • पाकिस्तान-कतर के बीच पीएम इमरान की मौजूदगी में तीन अहम समझौता ज्ञापन ( MoU ) पर हस्ताक्षर
  • कतर के अमीर दो-दिवसीय पाक दौरे शनिवार को पहुंचे इस्लामाबाद

इस्लामाबाद। आतंकियों की पनाहगाही और फंडिंग को लेकर वैश्विक दबाव झेल रहा पाकिस्तान अब किसी भी हालत में अपनी छवि सुधारना चाहता है। इसी के चलते अब पाक ने बड़ा कदम उठाया है। दरअसल, पाकिस्तान और कतर ( Pakistan and Qatar ) ने मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग के खिलाफ कार्रवाई के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर ( MoU signed ) किए हैं।

मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग मुद्दों पर समझौता

इस बारे में प्रधानमंत्री कार्यालय ने बयान जारी कर जानकारी दी है। एक समाचार एजेंसी ने अपने रिपोर्ट में बयान के हवाले से जानकारी दी कि शनिवार को दोनों देशों के बीच साइन हुआ समझौता ज्ञापन मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित अपराधों, और आतंकवाद को वित्त पोषण ( terror funding ) से संबंधित वित्तीय गोपनीय जानकारियों के आदान-प्रदान में सहयोग स्थापित करने पर आधारित है। बता दें कि कतर फाइनेंशियल इंफोर्मेशन यूनिट के प्रमुख शेख अहमद बिन ईद अल-थानी और पाकिस्तान की फाइनेंशियल मॉनिटरिंग यूनिट के कार्यवाहक महानिदेशक मुनीर अहमद ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

ग्रे लिस्ट में रहेगा पाकिस्तान, FATF की चेतावनी पर भारत के बयान से बिफरे इमरान खान

Pakistan Qatar

पाक पीएम इमरान खान की मौजूदगी में साइन हुआ MoU

कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी दो-दिवसीय पाक दौरे पर आए थे। इसी दौरान राष्ट्रीय राजधानी इस्लामाबाद में एक समारोह में यह MoU पर साइन किया गया। इस दौरान पाक प्रधानमंत्री इमरान खान भी वहां मौजूद रहे। बता दें कि कतर के अमीर आर्थिक सहयोग से संबंधित द्विपक्षीय मुद्दों पर वार्ता करने के लिए आधिकारिक दौरे पर शनिवार को पाकिस्तान पहुंचे थे।

कतर के दो दिवसीय दौरे पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान

दो अन्य MoU पर भी हस्ताक्षर

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान और कतर ने दो अन्य MoU पर भी हस्ताक्षर किए। यह समझौता दोनों देशों में व्यापार और निवेश पर पाकिस्तान एंड कतर जॉइंट वर्किंग ग्रुप और पर्यटन तथा व्यापारिक आयोजनों के क्षेत्र में सहयोग पर आधारित है। पीएम कार्यालय से जारी बयान के अनुसार, इससे पहले शनिवार को कतर के अमीर और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने प्रतिनिधिस्तरीय वार्ता में अपनी टीमों की अगुवाई करने से पहले आमने-सामने बातचीत भी की।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned