scriptग्रे लिस्ट में रहेगा पाकिस्तान, FATF की चेतावनी पर भारत के बयान से बिफरे इमरान खान | FATF Action: Pakistan will remain in Gray List | Patrika News
पाकिस्तान

ग्रे लिस्ट में रहेगा पाकिस्तान, FATF की चेतावनी पर भारत के बयान से बिफरे इमरान खान

FATF की चेतावनी से पाकिस्तान दबाव में आ गया है।
पाकिस्तान को आतंकियों के वित्तपोषण पर लगाम लगाने के लिए अक्टूबर तक का समय दिया गया है।

Jun 23, 2019 / 05:08 pm

Anil Kumar

इमरान खान

ग्रे लिस्ट में रहेगा पाकिस्तान, FATF की चेतावनी पर भारत के बयान से बिफरे इमरान खान

इस्लामाबाद। पाकिस्तान को आतंकियों व आतंकी संगठन के खिलाफ कार्रवाई न करने को लेकर एक बार फिर से ‘फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स’ ( FATF ) से बड़ा झटका लगा है। एफएटीएफ ने अक्टूबर तक कार्रवाई करने को लेकर नई डेडलाइन तय कर दी है। यदि ऐसा नहीं होता है तो फिर पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट में डाला जा सकता है।

यदि ऐसा हुआ तो पाकिस्तान की आर्थिक हालात और भी खराब हो जाएगी। मौजूदा समय में पाकिस्तान आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है।

इन सबके बीच भारत ने उम्मीद जताई है कि पाकिस्तान एफएटीएफ की शर्तों के अनुसार सितंबर तक आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करेगा। भारत के इस बयान से पाकिस्तान चिढ़ गया है। पाकिस्तान ने कहा कि एफएटीएफ पर भारत को बयान अनुचित है।

पाकिस्तान

 

ग्रे लिस्ट में रहेगा पाकिस्तान

एफएटीएफ ( financial action task force ) ने शुक्रवार को कहा था कि पाकिस्तान अभी ग्रे लिस्ट में रहेगा। एफएटीफ ने माना था कि पाकिस्तान आतंकी समूहों जैसे लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी), जैश-ए-मोहम्मद (जेआईएम) और अन्य को धन के वित्तपोषण पर अंकुश लगाने में विफल रहा है।

एफएटीएफ ने 27 बिन्दुओं पर पाकिस्तान को आतंकियों व आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा था। लेकिन पाकिस्तान केवल 2 शर्तों को ही पूरा कर सका। एफएटीएफ के 27 शर्तों में से 25 को पूरा करने में नाकाम रहा।

इसपर एफएटीएफ ने चेतावनी देते हुए पाकिस्तान को कड़ी फटकार लगाई और अक्टूबर तक सभी बिन्दुओं पर ठोस कदम उठाने के लिए कहा। यदि ऐसा नहीं होता है तो कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ा सकता है।

FATF के बाद भारत ने भी पाक को फटकारा- ‘आतंक के खिलाफ उठाओ सख्त कदम’

पाकिस्तान को भारत की नसीहत

भारत ने एफएटीएफ की चेतावनी पर नसीहत देते हुए कहा कि उम्मीद है पाकिस्तान सितंबर तक सभी बिन्दुओं पर उचित और त्वरित कार्रवाई करेगा। इस पर पाकिस्तान ने कहा है कि भारत का बयान उचित नहीं है।

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था ‘हम उम्मीद करते हैं कि पाकिस्तान एफएटीएफ के लिए अपनी राजनीतिक प्रतिबद्धता के अनुसार सितंबर 2019 तक शेष समय सीमा के भीतर पूरी तरह से एफएटीएफ एक्शन प्लान को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगा.. आतंकवाद से संबंधित वैश्विक चिंताओं और उनके क्षेत्र से निकलने वाले आतंकवादी वित्तपोषण को नियंत्रित करेगा।’

इस पर पाकिस्तान ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि एफएटीएफ के बहाने भारत का बयान संकीर्ण, पक्षपातपूर्ण और पाकिस्तान को नीचा दिखाने का एक अथक प्रयास है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Pakistan / ग्रे लिस्ट में रहेगा पाकिस्तान, FATF की चेतावनी पर भारत के बयान से बिफरे इमरान खान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो