scriptजन्माष्टमी आज : जन्मेगा गोकुल का ग्वाल, नहीं फुटेंगी माखन मटकी | Krishna Janmashtami 2020 will be celebrated in Pali district | Patrika News
पाली

जन्माष्टमी आज : जन्मेगा गोकुल का ग्वाल, नहीं फुटेंगी माखन मटकी

-कोरोना के कारण व्यंक्टेश भगवान मंदिर से नहीं निकलेगा जुलूस-प्रभु जन्म को लेकर फूलों व रोशनी से सजाया मंदिरों को

पालीAug 11, 2020 / 06:07 pm

Suresh Hemnani

जन्माष्टमी आज : जन्मेगा गोकुल का ग्वाल, नहीं फुटेंगी माखन मटकी

जन्माष्टमी आज : जन्मेगा गोकुल का ग्वाल, नहीं फुटेंगी माखन मटकी

पाली। Krishna Janmashtami 2020 : द्वापर युग में जन्म लेने वाले भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव कृष्ण जन्माष्टमी शहर में बुधवार को श्रद्धा व उल्लास से मनाया जाएगा। वैसे कई लोगों ने जन्माष्टमी मंगलवार को भी मनाई, लेकिन शहर के प्रमुख मंदिरों गीता भवन, व्यंक्टेश भगवान मंदिर में उत्सव कल मनाया जाएगा। वहां कोरोना कहर के कारण इस बार सार्वजनिक स्तर पर कोई कार्यक्रम नहीं रखा गया है। हालांकि प्रभु जन्म की खुशी में मंदिरों में मनमोहक सजावट की गई है। गीता भवन सहित सभी मंदिरों को रोशनी व फूलों से सजाया गया है। वहां हर वर्ष की तरह झांकियां नहीं सजाई जाएगी। व्यंक्टेश भगवान मंदिर से निकलने वाला जुलूस भी नहीं निकाला जाएगा। शहर में कई जग पर फोड़ी ने वाली माखन मटकी का कार्यक्रम भी नहीं किया जाएगा।
रात बारह बजे करेंगे पूजन
भगवान कृष्ण के रोहिणी नक्षत्र में रात बारह बजे जन्म लेते ही चारों तरफ उल्लास छा जाएगा। जन्माष्टमी का व्रत व उपवास करने वालों के साथ श्रद्धालु भगवान का पूजन करेंगे। प्रभु को पंचामृत से स्नान आदि कराने के बाद उनकी आरती की जाएगी। प्रभु जन्म की खुशी में पंजीरी, पंचामृत और अजमे का प्रसाद बांटा जाएगा।
लोग घरों में करेंगे पूजन
मंदिरों में प्रवेश की मनाही होने के कारण प्रभु भक्तों ने इस बार घर पर ही बालगोपाल के झूले तैयार किए है। कई लोग इसके लिए बाजार से सजावट का सामान ले गए। वहीं मंदिरों में होने वाली भजन संध्याएं और अन्य कार्यक्रम भी पांच-सात लोगों की उपस्थिति में किए जाएंगे।
नहीं भरेगा मेला
जन्माष्टमीे शहर के व्यंटेश मार्ग पर मेला भरता है। यहां स्थित रंगजी मंदिर, रघुनाथ मंदिर, नसिंग भगवान मंदिर के साथ पानी दरवाजा स्थित गोपीनाथ मंदिर के साथ अन्य मंदिरों में सोशल डिस्टेंसिंग व प्रवेश कम देने से यहां लगने वाले हाट बाजार में आने वाले व्यापारी भी मंगलवार तक नहीं पहुंचे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो