scriptRajasthan Elections 2023: लोकतंत्र के उत्सव में देंगे वोटों की आहुति, मतदान दलों ने संभाला मोर्चा | Polling team leaves for Rajasthan Assembly Elections | Patrika News
पाली

Rajasthan Elections 2023: लोकतंत्र के उत्सव में देंगे वोटों की आहुति, मतदान दलों ने संभाला मोर्चा

पाली के बांगड़ कॉलेज में अंतिम प्रशिक्षण के बाद इवीएम, वीवीपेट आदि लेकर रवाना हुए मतदानकर्मी

पालीNov 24, 2023 / 08:20 pm

Rajkamal Ranjan

Rajasthan Elections 2023: लोकतंत्र के उत्सव में देंगे वोटों की आहुति, मतदान दलों ने संभाला मोर्चा

Rajasthan Elections 2023: लोकतंत्र के उत्सव में देंगे वोटों की आहुति, मतदान दलों ने संभाला मोर्चा

लोकतंत्र के महापर्व में शनिवार को मतदाता सिकन्दर व सरकार होंगे। उनका मत ही प्रदेश के अगले पांच साल के लिए नई सरकार बनाएगा। मतदान कराने के लिए मतदान के सेवक (मतदानकर्मी) शुक्रवार को पाली के बांगड़ कॉलेज से बसों व अन्य वाहनों से ईवीएम लेकर रवाना हुए। इससे पहले उनको मतदान कराने का अंतिम प्रशिक्षण दिया गया।
मतदान दलों को रवाना करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने निष्ठा, सतर्कता व निष्पक्षता के साथ कार्य करते हुए निष्पक्ष व शत-प्रतिशत मतदान कराने को कहा। उन्होंने मतदान दल किसी का भी आतिथ्य स्वीकार नहीं करने के निदे्रश दिए। एसपी गगनदीप सिंगला ने बताया कि मतदान दिवस पर किसी भी तरह की अफवाह फैलाने व अवांछित गतिविधि पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. राजेश गोयल ने मतदान दलों को किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल संबंधित अधिकारियों को सूचित करने को कहा। प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम, वीवीपेट मतदान सामग्री, पीओएल, भंडार सामग्री आकस्मिक व्यय वाहनों का आवंटन किया गया।
आंकड़ों से समझे मतदान की व्यवस्था
6 विधानसभा, जैतारण, सोजत, पाली, मारवाड़ जंक्शन, बाली व सुमेरपुर के लिए होगा मतदान

पुरुष मतदाता: 9 लाख 16 हजार 532
महिला मतदाता: 8 लाख 50 हजार 968

जिले में मतदान बूथ: 1694
मतदान कराने वाले कर्मचारियों की संख्या: 8744
1751 वाहन लगे मतदान ड्यूटी पर
3268 वाहन पाली संभाग में लगे चुनाव के लिए

48 पिंक बूथ बनाए गए जिले में, जिन पर होगी सिर्फ महिला मतदानकर्मी
8 दिव्यांग बूथ बनाए गए है जिले में
वोट देने जा रहे हैं इन में से एक पहचान पत्र जरूरी
मतदाता सूची में नाम दर्ज है, लेकिन वोटर कार्ड नहीं है तो ऐसे मतदाता 12 वैकल्पिक फोटो युक्त दस्तावेज दिखाकर मतदान कर सकते है। इनमें आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटो सहित पेंशन दस्तावेज, केंद्र, राज्य सरकार, पीएसयू, सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों की ओर से कर्मचारियों को जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान-पत्र, बैंक, डाकघर की ओर से जारी फोटोयुक्त पासबुक, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के तहत आरजीआइ की ओर से जारी स्मार्ट कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी आधिकारिक पहचान-पत्र और भारत सरकार के सामाजिक न्याय मंत्रालय की ओर से दिव्यांगजनों को जारी यूनिक डिसेबिलिटी आइडी शामिल है। एनआरआइ मतदाता पासपोर्ट दिखाकर मतदान कर सकते हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8px7ba

Hindi News/ Pali / Rajasthan Elections 2023: लोकतंत्र के उत्सव में देंगे वोटों की आहुति, मतदान दलों ने संभाला मोर्चा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो