scriptजिले में साढ़े पांच सौ से अधिक विद्यार्थी दे रहे बीसीएसई बोर्ड परीक्षा | five hundred fifty students are giving BCSE board examination | Patrika News
पन्ना

जिले में साढ़े पांच सौ से अधिक विद्यार्थी दे रहे बीसीएसई बोर्ड परीक्षा

जिले में तीन केंद्रों में चल रही परीक्षा, शुक्रवार को हायर सेकंडरी के पहले प्रश्न पत्र की परीक्षा

पन्नाFeb 27, 2020 / 10:14 pm

Shashikant mishra

जिले में तीन केंद्रों में चल रही परीक्षा

जिले में तीन केंद्रों में चल रही परीक्षा

पन्ना. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेंकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के हायर सेकंडरी और हाई स्कूल की परीक्षा जिले के तीन परीक्षा केंद्रों में एक साथ शुरू हो गई है। इसमें जिले के साढ़े पांच सौ से भी अधिक परीक्षार्थी हिस्सा ले रहे हैं। परीक्षा की शुरुआत बुधवार को हाई स्कूल की परीक्षा के साथ हुई। गुरुवार को अंग्रेजी कोर विषय की परीक्षा के साथ हायर सकंडरी की परीक्षा भी शुरू हो गई है।

जानकारी के अनुसार हाई स्कूल और हायर सेकंडरी स्तर पर जिले में सीबीएसई पाठ्यक्रम संचालित करने वाली पांच संस्थाएं हैं। इन पांच संस्थाओं ें से दो निजी और तीन शासकीय संस्थाएं हैं। सीबीएसई द्वारा जिले की तीनों शासकीय संस्थाओं, केंद्रीय विद्यालय पन्ना, डीएवी पब्लिक स्कूल मझगवां और जवाहर नवोदय विद्यालय रमखिरिया को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इन परीक्षा केंद्रों में जिले के साढ़े पांच सौ से भी अधिक छात्र-छात्राएं परीक्षा दे रहे हैं। गुरुवार को परीक्षा समाप्त होने तक जिलेभर में शांतिपूर्वक परीक्षा संचालित होना पाया गया।

किस केंद्र में कितने परीक्षार्थी
जिले के सबसे बड़े परीक्षा केंद्र कें्रदीय विद्यायल में निजी स्कूल लिस्यु आनंद और महर्षि स्कूल के छात्र-छात्राओं का भी सेंटर है। यहां हाई स्कूल परीक्षा में १९९ और हायर सेकंडरी परीक्षा में १२५ परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। हायर संकंडरी के १२५ परीक्षार्थियों में से दो परीक्षार्थी स्वाध्यायी भी शामिल हैं। इसके अलावा परीक्षा केंद्र जवाहर नवोदय विद्यालय रमखरिया में हाई स्कूल परीक्षा में ८१ और हायर सेकंडरी में ८४ परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। इसी तरह से परीक्षा केंद्र डीएवी पब्लिक स्कूल मझगवां में हाई स्कूल परीक्षा में ६८ और हायर सेकंडरी परीक्षा में ३१ परीक्षार्थी हिस्सा ले रहे हैं।

एमपी बोर्ड के शहर के केंद्रों को बंाटी सामग्री
माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा आयोजित हई स्कूल और हायर सेकंडरी बोर्ड की परीक्षा आगामी २ मार्च से श्ुरू हो रही है। इसके लिए जिलेभर में ४७ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिला मुख्यालय के बाहर के परीक्षा केंद्रों को बुधवार को गोपनीय परीक्षा सामग्री का वितरण कर दिया गया था, जबकि शहर के पांच परीक्षा केंद्रों को गोपनीय परीक्षा की सामग्री का वितरण किया गया। इन परीक्षा सामग्री को कोतवाली में सुरक्षित रखवा दिया गया है। परीक्षा शुरू होने के कुछ ही मिनटों पूर्व इसे परीक्षा दिनांक को संबंधित प्रश्नपत्र से जुड़ी सामग्री ही कलेक्टर प्रतिनिधि की उपस्थिति में कोतवाली से निकाली जाएगी।

जिलेभर में हुई प्री बोर्ड की परीक्षा
माध्यमिक शिक्षा मंडल की मुख्य परीक्षाएं दो मार्च से शुरू होने के पूर्व हाई स्कूल और हायर सेकंडरी की परीक्षा में शामिल हो रहे छात्र-छात्राओं की प्री- बोर्ड परीक्षा ली गई। इस परीक्षा का समापन गुरुवार २७ फरवरी को हो गया है। मुख्य परीक्षा के पूर्व प्री परीक्षा के छात्र-छात्राओं की सालभर पढ़ी हुई चीजों को परीक्षा के ठीक पहले रिवीजन करने का अवसर मिल गया। इससे मुख्य परीक्षा में परिणाम अच्छे रहने की उम्मीद विभाग द्वारा जताई जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो