scriptजय किसान फसल कर्जमाफी योजना: कर्ज मुक्त हो रहे अन्नदाता, ऐसे लें लाभ | Jay kisan rin mukti yojna start in panna | Patrika News
पन्ना

जय किसान फसल कर्जमाफी योजना: कर्ज मुक्त हो रहे अन्नदाता, ऐसे लें लाभ

जय किसान फसल कर्जमाफी योजना: कर्ज मुक्त हो रहे अन्नदाता, ऐसे लें लाभ

पन्नाMar 01, 2019 / 10:33 pm

Bajrangi rathore

Jay kisan rin mukti yojna start in panna

Jay kisan rin mukti yojna start in panna

पन्ना। जय किसान फसल कर्ज माफी योजना के अन्तर्गत जिले की प्रत्येक तहसील में समारोह आयोजित कर किसानों को कर्ज मुक्ति एवं सम्मान प्रमाण पत्र वितरित किए जा रहे हैं। मप्र प्रदेश के शिक्षा मंत्री एवं पन्ना जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभूराम चौधरी के मुख्य आतिथ्य में सिमरिया, अमानगंज एवं पन्ना मुख्यालय में कार्यक्रम आयोजित किए गए।
इन कार्यक्रमों में किसानों को ऋण मुक्ति एवं सम्मान पत्र वितरण कर जय किसान फसल ऋण माफी योजना का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रमाण पत्र वितरण का कार्य का शुभारंभ हो चुका है। शत-प्रतिशत किसानों को ऋण मुक्ति एवं सम्मान पत्र दिए जाएंगे।
उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश की वर्तमान सरकार हर वर्ग के कल्याण की योजनाएं चला रहा है। शासन की योजनाओं से वंचित कोई भी वर्ग नहीं रहेगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने शपथ ग्रहण के साथ ही प्रत्येक वर्ग की चिंता करते हुए सबसे पहले किसानों के लिए जय किसान फसल ऋण माफी योजना का शुभारंभ किया गया।
प्रदेश के 55 लाख किसानों को प्रथम चरण में कर्ज माफी एवं सम्मान पत्र वितरण का कार्य किया जा रहा है। इसके उपरांत जो भी लोग शेष रहे गए हैं उनके ऋण माफी की कार्यवाही निरंतर जारी है। शेष लोगों को बैंक एवं जिला प्रशासन के अधिकारी किसानों के घर जाकर ऋण मुक्ति एवं सम्मान पत्र देंगे।
उन्होंने शासन की युवा स्वाभिमान स्वरोजगार योजना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अभी तक राष्ट्रीय महात्मा गांधी रोजगार योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 100 का रोजगार उपलब्ध कराया जाता था। अब शहरी क्षेत्र के युवाओं के लिए यह योजना प्रारंभ की गयी है। इस योजना के तहत शहरी क्षेत्र के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देकर 100 का रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। 21 साल से ऊपर के प्रत्येक बेरोजगार को 4 हजार रूपये महीने का भत्ता भी दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो