script‘जीरो वेस्ट फैब्रिक’ कैम्पेन से सेव एनवायर्नमेंट का मैसेज दे रहे हैं डिजाइनर्स | zero waste fashion | Patrika News
पत्रिका प्लस

‘जीरो वेस्ट फैब्रिक’ कैम्पेन से सेव एनवायर्नमेंट का मैसेज दे रहे हैं डिजाइनर्स

— सिटी के फैशन डिजाइनर्स सेव एनवायर्नमेंट कॉन्सेप्ट को लेकर कर रहे हैं काम— टैक्सटाइल इंडस्ट्री के जरिए पर्यावरण प्रदूषण आज सबसे बड़ा मुद्दा बना हुआ है, इस दिशा में छोटे-छोटे प्रयास लोगों का ध्यान खींच रहे हैं

Feb 07, 2020 / 09:45 pm

Jaya Sharma

सिटी के फैशन डिजाइनर्स सेव एनवायर्नमेंट कॉन्सेप्ट को लेकर कर रहे हैं काम

‘जीरो वेस्ट फैब्रिक’ कैम्पेन से सेव एनवायर्नमेंट का मैसेज दे रहे हैं डिजाइनर्स

जयपुर. पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए शहर के फैशन और टैक्सटाइल डिजाइनर्स जीरो वेस्ट फैब्रिक कॉन्सेप्ट पर काम कर रहे हैं। इसके तहत वे न सिर्फ एनवायर्नमेंट को सेव कर रहे हैं, बल्कि आर्टिजंस को भी वर्क प्रोवाइड करवा रहे हैं। टैक्सटाइल इंडस्ट्री के जरिए पर्यावरण प्रदूषण आज सबसे बड़ा मुद्दा बना हुआ है, इस दिशा में छोटे-छोटे प्रयास लोगों का ध्यान खींच रहे हैं। हालांकि इन एक्सपट्र्स का यह भी कहना है, कि जब तक बड़े बै्रंड्स सस्टेनेबिलिटी की तरफ नहीं आएंगे, तब तेजी से बदलाव नहीं हो सकेगा। क्योंकि जहां से मास फैब्रिक खरीद रहा है, वहां के मार्केट शेयर में बड़े बै्रंड्स का बहुत बड़ा हिस्सा है।
‘सेव द क्लोथ-एम्पावर वीमन’
फैशन डिजाइनर डॉली जैन बताती हैं कि पिछले दिनों हमने ‘सेव द क्लोथ-एम्पावर वीमन’ कैम्पेन शुरू किया है, जिसके तहत टोंक और जयपुर के आसपास के गांवों की महिलाओं को जोड़ा है। इस कैम्पेन का उद्देश्य वेस्ट कपड़े को रीसाइकिल करना है। इसके जरिए हम मैन्यूफैक्चिंग में बचे हुए कपड़े को इक्ट्टा करते हैं और महिलाओं को एक-एक कपड़े को जोडऩे का काम देते हैं। इसके बाद इस कपड़े से जैकेट्स, सूट्स और शॉल तैयार करते हैं। खासतौर पर यह पेचवर्क के रूप में जाना जाता है, जिसे लोग पसंद भी कर रहे हैं।
जीरो वेस्ट मैनेजमेंट
आइआइसीडी और आइआइएम अहमदाबाद से पढ़ी टैक्सटाइल डिजाइनर भव्या गोयनका बताती हैं कि मैंने २०१८ में अपना काम शुरू किया गया था। फैमिली का टैक्सटाइल का बिजनेस है, जिसमें बहुत-सा वेस्ट मैटेरियल निकलता था। इस बचे हुए मैटेरियल से मैंने फैब्रिक बनाना शुरू किया और आज काफी बड़ी संख्या में आर्टिजंस जुड़े गए हैं। हमारे आस-पास एेसे बहुत से लूम हैं, जो सालों से वेस्ट पड़े थे, इन लूम का यूज करते हुए हम कपड़ा बनाते हैं। न सिर्फ गारमेंट्स में बल्कि होम फैब्रिक्स में ये कपड़ा यूज हो रहा है। मुझे लगता है कि नामी बै्रंड्स को भी इस दिशा में आगे आना चाहिए, ताकि पर्यावरण को बचाया जा सके।
सिंगल यूज प्लास्टिक को कहे नो
फैशन डिजाइनर अवनीत आडवानी कहती हैं कि ‘से नो टू सिंगर यूज प्लास्टिक’ एक फैशन स्टेटमेंट बनाना चाहिए। खासकर यंगस्टर्स के बीच ये अवेयरनेस आनी चाहिए। इस दिशा में हमने वेस्ट कपड़े से बॉटल कवर और कैरी बैग्स तैयार किए हैं, इन्हें यंग जनरेशन की पसंद के मुताबिक बनाया है, जब भी वे बाहर निकले फैब्रिक का कैरी बैग साथ लेकर चले। घर से वॉटर बोतल लेकर ही बाहर निकलें।

Home / Patrika plus / ‘जीरो वेस्ट फैब्रिक’ कैम्पेन से सेव एनवायर्नमेंट का मैसेज दे रहे हैं डिजाइनर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो