scriptVideo-खतरनाक नहीं है मिज़िल्स रूबेला का टीका-जिलाधिकारी | dm pilibhit press meet for miseals-rubela immunization | Patrika News
पीलीभीत

Video-खतरनाक नहीं है मिज़िल्स रूबेला का टीका-जिलाधिकारी

बीते दिनों एक बच्ची की मौत के बाद मचा हड़कंप
जिलाधिकारी ने प्रेसवार्ता कर भ्रांतियां की दूर
मीडिया के माध्यम से कहा नहीं है यह टीका खतरनाक

पीलीभीतDec 08, 2018 / 10:32 am

suchita mishra

Rubela

Rubela

पीलीभीत। ख़सरा व रूबेला टीकाकरण मे लगातार बच्चों के बीमार होने से हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है। अब अभिभावक अपने बच्चों को टीकाकरण कराने से बच रहे है। इसी को लेकर जिलाधिकारी पीलीभीत ने एक प्रेस कान्फ्रेंस कर अभिभावकों से अपील की है कि मिज़िल्स व रूबेला की वैक्सीन एक सुरक्षित वैक्सीन है और यह भारत सरकार द्वारा दी जा रही है।

क्या कहा जिलाधिकारी ने
प्रेसवार्ता करते हुए जिलाधिकारी डा0 अखिलेश कुमार मिश्र ने कहा कि बच्चों को टीका लगने के बाद हल्का बुखार, सूजन व दर्द हो सकता है। जिसके लिए बर्फ से सिकाई तथा पैरासिटामॉल की गोली दी जा सकती है, लेकिन मृत्यु का कारण वैक्सीन नहीं है, इसलिए टीका ज़रूर लगवाये। यदि बच्चा अधिक बीमार है या उसका किसी प्रकार का लम्बा इलाज चल रहा है तो वह सूचना कर दें और टीका न लगवाये लेकिन अगर बच्चा ठीक है तो अवश्य लगवाये। क्योंकि मिज़िल्स और रूबैला का कोई इलाज संभव नहीं है। जिससे बहरापन, मोतियाबिन्द, मानसिक मंदता व दिल में छेद जैसी बीमारियां हो सकती है। जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि एक वैक्सीन वायल से दस बच्चो को टीका लगता है साथ ही इसे विशेष प्रकार की एडी सिरिंज द्वारा लगाया जाता है। जिससे केवल एक बच्चे को ही टीका लगाया जा सकता है, गौरतलब हो कि पीलीभीत में 7 लाख 76 हजार बच्चों का टीकाकरण होने का लक्ष्य है और टीकारकरण अभियान 26 नवम्बर से शुरू हुआ है 3 दिसम्बर को एक छात्रा की मौत हो गयी थी जिसके बाद इस टीकाकरण अभियान में भारी गिरावट आयी और अभी तक मात्र डेढ़ लाख बच्चों का ही टीकाकरण हो पाया है। जिसको लेकर जिला प्रशासन काफी गंभीर है और इसी के चलते जिलाधिकारी को प्रेस कांफ्रेस कर वैक्सीन से संबन्धित सारी भ्रांतिया दूर करने के लिए प्रसार करना पड़ा।

Home / Pilibhit / Video-खतरनाक नहीं है मिज़िल्स रूबेला का टीका-जिलाधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो