Assam-Mizoram Border Dispute: आज पीएम मोदी से मिलेंगे हिमंत बिस्वा सरमा, सांसद बदरुद्दीन करेंगे शाह से मुलाकात

Assam-Mizoram Border Dispute के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे असम सीएम हिमंत बिस्वा सरमा, AIUDF बदरुद्दीन सांसद बोले-सात पड़ोसी राज्यों ने हड़प ली हमारी जमीन

By: धीरज शर्मा

Published: 09 Aug 2021, 08:07 AM IST

नई दिल्ली। असम और मिजोरम के बीच जारी सीमा विवाद ( Assam Mizoram Border Dispute ) 12 दिन बाद भी पूरी तरह नहीं सुलझ पाया है। दोनों राज्यों के अब भी तनाव जारी है। इस बीच असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा 9 अगस्त सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे।

दरअसल आरोप- प्रत्यारोप के बाद फिर बातचीत के जरिए तनाव को कम करने की कोशिश की जा रही है। हालांकि इस कोशिश के बीच सीएम बिस्वा पीएम मोदी से मुलाकात कर इस मुद्दे को पूरी तरह खत्म करना चाहते हैं। बताया जा रहा है कि इस दौरान उनके साथ प्रदेश के कई सांसद भी मौजूद रहेंगे। वहीं एआईयूडीएफ सांसद बदरुद्दीन अजमल भी सीमा विवाद को लेकर गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे।

यह भी पढ़ेंः टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने गृहमंत्री अमित शाह को दिया इतना बड़ा चैलेंज, जानिए क्या है पूरा मामला

79.jpg

असम और मिजोरम के बीच चल रहे दशकों पुराने सीमा विवाद के स्थायी हल को लेकर असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र और गृहमंत्री अमित शाह से मिलेंगे। इस दौरान दोनों राज्यों में जारी अशांति के साथ-साथ पूरे उत्तर-पूर्व में शांति बहाल करना चर्चा का केंद्र होगा।

सरमा शनिवार से ही दिल्ली में हैं। हालांकि इस दौरान उनकी मुलाकात गृहमंत्री से नहीं हो सकी है। बताया जा रहा है सोमवार को असम सीएम अन्य बीजेपी सांसदों के साथ अमित शाह से भी मिलेंगे।

बहाल हुई वाहनों की आवाजाही

इससे पहले असम-मिजोरम के बीच सीमा पर हुए खूनी संघर्ष के करीब 12 दिनों बाद वाहनों की आवाजाही को हरी झंडी दिखा दी गई। शनिवार की देर रात आवश्यक सामग्री से लदे ट्रकों ने मिजोरम की सीमा में प्रवेश किया।
असम के मंत्री अशोक सिंघल और परिमल शुक्लबैद्य के समझाने के बाद आवश्यक सामग्री, दवाओं, डीजल और घरेलू गैस सिलेंडरों से लदे ट्रक मिजोरम रवाना हुए। कई वाहन चालकों ने सरकार से सुरक्षा का लिखित आश्वासन भी मांगा।

यह भी पढ़ेंः असम मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा को लेकर मिजोरम पुलिस ने उठाया ये कदम, जानिए क्या है मामला

शाह से मिलेंगे AIUDF चीफ बदरुद्दीन
असम सीमा विवाद के मामले पर असम यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF) प्रमुख मौलाना बदरुद्दीन अजमल सोमवार को गृहमंत्री अमित शाह से मिलेंगे। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा- 'मैं इस विषय पर अमित शाह जी से मिल रहा हूं। सिर्फ मिजोरम ही नहीं है बल्कि 7 पड़ोसी राज्यों ने असम की जमीन का कुछ ना कुछ हिस्सा हड़पा है। मेरी मांग होगी कि जल्द से जल्द इसे खत्म करें। मैं प्रधानमंत्री को भी पत्र लिखूंगा।

PM Narendra Modi Amit Shah
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned