scriptबिहारः कांग्रेस ने बुलाई विधायकों की बैठक, नीतीश कुमार के साथ जाने पर बन सकती है सहमति! | Bihar Political Crisis Congress Has Called Its MLA Meeting In Patna | Patrika News
राजनीति

बिहारः कांग्रेस ने बुलाई विधायकों की बैठक, नीतीश कुमार के साथ जाने पर बन सकती है सहमति!

बिहार की राजनीति में जल्द ही महाराष्ट्र की तरह उठा-पटक के संकेत मिल रहे हैं। यही वजह है कि राजनीतिक दलों ने बैठकों का दौर भी शुरू कर दिया है। हालांकि मंगलवार का दिन बिहार की राजनीति के लिए अहम साबित हो सकत है, लेकिन सोमवार से ही इसकी झलक दिखना शुरू हो गई है।

नई दिल्लीAug 08, 2022 / 07:19 pm

धीरज शर्मा

Bihar Political Crisis Congress Has Called Its MLA Meeting In Patna

Bihar Political Crisis Congress Has Called Its MLA Meeting In Patna

बिहार की राजनीति पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं। महाराष्ट्र में हाल में किस तरह महाराष्ट्र विकास अघाड़ी सरकार गिरी वो घटनाक्रम हर किसी ने देखा। वहीं अब बिहार में भी सियासी उठा-पटक के संकेत मिल रहे हैं। जेडीयू-बीजेपी के बीच शुरू हुई खटपट पर अन्य सियासी दलों की भी नजर है। खास तौर पर कांग्रेस ने इस खटपट के बीच अपने कदम बढ़ाना शुरू कर दिए हैं। प्रदेश के राजनीतिक हालातों पर कांग्रेस की भी करीब से नजर बनाए हुए है। वैसे तो बिहार की राजनीति में मंगलवार का दिन अहम लेकिन इसकी झलक सोमवार से ही दिखने लगी है।
कांग्रेस ने अपने विधायक दल की बैठक बुलाई है। माना जा रहा है कि इस बैठक में कांग्रेस अपने विधायकों की राय जानने की कोशिश करेगी। राजनीतिक हलकों में ये चर्चा है कि अगर सीएम नीतीश कुमार बीजेपी के साथ संबंध तोड़ने का फैसला लेते हैं तो कांग्रेस उनके साथ नजदीकी बढ़ा सकती है।

यह भी पढ़ें – CM नीतीश कुमार ने सोनिया गांधी से की बात, सभी विधायकों को बुलाया पटना


कांग्रेस विधायक दल की बैठक में इस बात पर भी चर्चा होगी कि, नीतीश कुमार के साथ पार्टी अपना क्या रुख रखे। हालांकि ये चर्चा है कि बीजेपी से संबंध तोड़ने पर विपक्षी खेमे में नीतीश का स्वागत हो सकता है।
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के सचिव और विधायक शकील अहमद खान के मुताबिक, बैठक विधानमंडल में दल के नेता अजीत शर्मा के आवास पर होगी और इसमें बिहार के पार्टी प्रभारी भक्त चरण दास के भी शामिल होने की संभावना है।

शकील अहमद खान के मुताबिक, कांग्रेस का हमेशा यह मानना रहा है कि समान विचारधार के लोगों को साथ में ही काम करना चाहिए। समाजवादी विचारधारा में विश्वास रखने वाली जेडीयू अगर बीजेपी का साथ छोड़ती है तो हम निश्चित रूप से इसका स्वागत करेंगे। इसी को लेकर बैठक में मुख्य रूप से चर्चा होगी।


शकील अहमद खान ने हालांकि सीएम नीतीश कुमार की ओर से सोनिया गांधी से फोन पर बातचीत को लेकर कुछ नहीं कहा। उन्होंने कहा कि, पिछली रात इन दिनों के बीच फोन बात हुई है या नहीं इसको लेकर मैं कुछ नहीं कर सकता। इस तरह के मामलों पर पार्टी के शीर्ष नेता या फिर प्रवक्ता की टिप्पणी कर सकते हैं।


शकील अहमद से जब सवाल पूछा गया कि मौजूदा राजनीतिक हालातों को देखते हुए कांग्रेस जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार या फिर राजद नेता तेजश्वी यादव किसके साथ होगी? इसके जवाब में शकील ने कहा कि, ये फैसला समय आने पर पार्टी नेताओं की सहमति से लिया जाएगा।

कांग्रेस नेता ने कहा कि, इन सब बातों से पहले ये बात सबसे ज्यादा जरूरी है कि नीतीश कुमार बीजेपी से अपने संबंधों के तोड़ने की घोषणा करें। जब नीतीश कुमार ये घोषणा करेंगे उसके बाद इस तरह के सवालों को लेकर कोई संभावना बनती है।

राजनीतिक दलों ने शुरू किया बैठकों का दौर
बिहार के सिसायी संकट के संकेतों के बीच राजनीतिक दलों ने बैठकों का दौर शुरू कर दिया है। कांग्रेस ने जहां सोमवार को बैठक बुलाई वहीं जेडीयू ने भी मंगलवार सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री आवास पर बैठक बुलाई है।

इसके अलावा बताया जा रहा है कि, राष्ट्रीय जनता दल ने भी 9 अगस्त को पटना में राबड़ी देवी के आवास पर अपने सांसदों और विधायकों की बैठक बुलाई है। दरअसल राजद अपने विधायकों को बुधवार तक पटना में रहने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें – राजद-JDU मिल जाएं तो बिहार में आराम से बन सकती है सरकार, जानिए क्या है आंकड़े

Home / Political / बिहारः कांग्रेस ने बुलाई विधायकों की बैठक, नीतीश कुमार के साथ जाने पर बन सकती है सहमति!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो