scriptJDU RJD Alliance easily cross majority level in bihar know Number game | Bihar Politics: राजद और JDU मिल जाए तो बिहार में आराम से बन सकती है सरकार, जानिए क्या है आंकड़े | Patrika News

Bihar Politics: राजद और JDU मिल जाए तो बिहार में आराम से बन सकती है सरकार, जानिए क्या है आंकड़े

Bihar Political Crisis: बिहार में विधासभा की कुल सीटें 243 है, यहां सरकार बनाने के लिए 122 विधायकों का समर्थन जरूरी है। मौजूदा राजनीतिक घटनाक्रम में यदि राजद और जदयू एक साथ आ जाए तो बड़े आराम से सरकार बना सकते हैं।

नई दिल्ली

Published: August 08, 2022 10:05:00 am

Bihar Political Crisis: बिहार का सियासी तापमान इस समय चढ़ा हुआ है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू के साथ-साथ मुख्य विपक्षी पार्टी राजद, कांग्रेस, हिन्दुस्तान अवाम मोर्चा ने अपने-अपने विधायकों की मीटिंग बुलाई है। माना जा रहा है कि यहां भाजपा और जदयू गठबंधन टूट सकती है, जिसके बाद नई सरकार का गठन होगा। बिहार की मौजूदा राजनीतिक स्थिति में आगे क्या कुछ होगा, इसे समझने के लिए वहां सरकार बनाने के आंकड़े के साथ-साथ सभी पार्टियों के संख्याबल को जानना जरूरी है।

tejwasi_nitish.jpg
JDU RJD Alliance easily cross majority level in bihar know Number game

बिहार में विधानसभा की कुल 243 सीटें है। यहां सरकार बनाने के लिए 122 विधायकों का समर्थन होना जरूरी है। इस समय बिहार की एनडीए सरकार के पास कुल 126 विधायकों का समर्थन हासिल है। जिसमें भाजपा के 77, जदयू के 45 और जीतन राम मांझी की पार्टी हिन्दुस्तान अवाम मोर्चा के चार विधायक है। भारतीय जनता पार्टी यहां दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है, लेकिन बीते कुछ दिनों से नीतीश कुमार बीजेपी से जैसे दूरी बना रहे हैं, उसे देखते हुए नए राजनीतिक समीकरण बनने की बात कही जा रही है।

महागठबंधन में राजद के 80, कांग्रेस के 19 व लेफ्ट के 16 विधायक-
वहीं दूसरी ओर बिहार के विपक्षी महागठबंधन के पास 115 विधायकों का समर्थन हासिल है। राजद इस समय बिहार की सबसे बड़ी पार्टी है। बीते माह एआईएमआईएम के चार विधायकों को अपने साथ जोड़ने के बाद राजद ने भाजपा से सबसे बड़ी पार्टी होने का दर्जा हासिल किया था। अभी राजद के विधायकों की संख्या 80 है। जबकि कांग्रेस के 19 और लेफ्ट के 16 विधायक हैं। इसके अलावा एक निर्दलीय विधायक का समर्थन हासिल है।

जदयू और महागठबंधन मिले तो 160 हो जाएगा संख्या बल-
बिहार की मौजूदा स्थिति को देखते हुए कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार महागठबंधन के साथ मिलकर नई सरकार बना सकते हैं। यदि नीतीश की पार्टी जदयू और महागठबंधन के सभी दल एक हो जाए तो संख्या बल 160 हो जाएगी। जो सरकार बनाने से 32 अधिक है। दूसरी ओर केवल जदयू और राजद मिल जाए तो भी बिहार में बड़े आराम से सरकार बन सकती है। क्योंकि जदयू के 45 और राजद के 80 विधायक मिलकर 125 होते हैं, जो सरकार बनाने के लिए जरूरी 122 के संख्या बल से तीन अधिक है।

यह भी पढ़ेंः बिहार में सियासी उलटफेर की आंशका, CM नीतीश ने सोनिया गांधी से की बात, विधायकों को बुलाया पटना

बिहार के लिए कल का दिन महत्वपूर्ण, चलेगा मीटिंग का दौर-
इधर हालिया सियासी घटनाक्रम को देखते हुए कहा जा रहा कि कल का दिन बिहार के बहुत खास होगा। बता दें कि मंगलवार को नीतीश कुमार के साथ-साथ राजद नेता राबड़ी देवी, कांग्रेस के विधायक दल के नेता अजीत शर्मा, हम के नेता जीतन राम मांझी ने अपने-अपने विधायकों की मींटिग बुलाई है। देखना दिलचस्प होगा कि कल की मीटिंग से क्या निर्णय निकलता है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

गृह मंत्रालय ने PFI को 5 साल के लिए किया बैन, टेरर लिंक के आरोप में RIF सहित 8 अन्य संगठनों पर भी एक्शनसड़क हादसे में साइरस मिस्त्री की मौत को लेकर हुआ बड़ा खुलासा! IRF की रिपोर्ट में सामने आईं बड़ी बातेंदिल्ली शराब नीति मामले में हुई पहली गिरफ्तारी, CBI ने मनीष सिसोदिया के सहयोगी को किया अरेस्टपाकिस्तान से ही पैदा होने वाले आतंकवाद के भी स्पष्ट खतरे हैं: अमरीकी विदेश मंत्रीVideo: दिल्ली में खतरे के निशान से ऊपर बढ़ा यमुना का जलस्तर, लोहे वाले पुल से आवगमन हुआ ठपLegends League Cricket 2022: भीलवाड़ा किंग्स ने गुजरात जाइंट्स को 57 रनों से हराया5G in India : PM मोदी India Mobile Congress में 1 अक्टूबर को करेंगे 5G की शुरुआत'हम भी बता देंगे उन्होंने क्या किया है और हमने क्या किया," बिहार के पूर्णिया में अमित शाह की रैली पर बोले नीतीश कुमार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.