scriptउत्तराखंड में CM को लेकर हलचल तेज, विधायक दल की बैठक टली, पुष्कर धामी और मदन कौशिक दिल्ली तलब | BJP MLA Meet On March 20 To Elect New CM Of Uttarakahand | Patrika News
राजनीति

उत्तराखंड में CM को लेकर हलचल तेज, विधायक दल की बैठक टली, पुष्कर धामी और मदन कौशिक दिल्ली तलब

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के नतीजे आए 10 दिन हो चुके हैं। लेकिन अब तक प्रदेश के मुख्यमंत्री को लेकर पार्टी निर्णय नहीं ले पाई है। इस बीच रविवार, 20 मार्च को देहरादून में बीजेपी विधायकों की बैठक होनी थी, जो कि टल गई है। भाजपा आलाकमान ने पुष्कर धामी और मदन कौशिक को दिल्ली तलब किया है। दोनों नेता दिल्ली पहुँच गए हैं।

नई दिल्लीMar 20, 2022 / 07:48 am

धीरज शर्मा

BJP MLA Meet On March 20 To Elect New CM Of Uttarakahand

BJP MLA Meet On March 20 To Elect New CM Of Uttarakahand

उत्तराखंड (Uttarakhand) में चुनाव नतीजे आने के बाद भी अब तक सरकार का गठन नहीं किया गया है। यही नहीं प्रदेश में अगला मुख्यमंत्री कौन होगा इसको लेकर भी सस्पेंस बरकार है। ऐसे में सबकी नजरे टिकी हुई हैं कि आखिर बीजेपी किसको उत्तराखंडा का मुख्यमंत्री बनाएगी। इस बीच बीजेपी विधायक (BJP MLA) दल की बैठक 20 मार्च को देहरादून (Dehradun) में आयोजित होनी थी, जो कि टल गई है। भाजपा आलाकमान ने पुष्कर धामी और मदन कौशिक को दिल्ली तलब किया है। दोनों नेता दिल्ली पहुँच गए हैं। इसके साथ ही राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा भी जोरों पर हैं कि एक बार फिर पुष्कर सिंह धामी के नाम पर मुहर लग सकती है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इस बार विधानसभा का चुनाव हार गए हैं. बीजेपी ने उन्हीं के चेहरे पर चुनाव लड़ा है. इस वजह से बीजेपी को नया नेता चुनने में दिक्कत आ रही है।

यह भी पढ़ें – पंजाब CM भगवंत मान की चेतावनी, कहा- भ्रष्‍ट अफसरों से कोई सहानुभूति नहीं, 23 मार्च से शुरू होगी एंटी करप्शन हेल्पलाइन

हालांकि अब देहरादून में विधायक दलों की बैठक आयोजित की जा रही है। ऐसे में पूरी उम्मीद है कि विधायक दल का नेता चुन लिया जाएगा।


खबरों के मुताबिक शनिवार को ही नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की बैठक होने वाली है। इसी बैठक में उत्तराखंड के नए सीएम का नाम तय हो सकता है। यानी शीर्ष नेतृत्व की ओर से अगले सीएम के नाम को हरी झंडी मिलेगी।

22 मार्च को हो सकता है शपथ ग्रहण समारोह

इसके बाद 20 मार्च को होने वाली बीजेपी विधायकों की बैठक में उस पर मुहर लगाई जाएगी। उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह 22 मार्च को हो सकता है।



राजनाथ और मीनाक्षी लेखी पर जिम्मेदारी

भारतीय जनता पार्टी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को उत्तराखंड के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक और विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी को सहपर्यवेक्षक बनाया है। बीजेपी विधायकों की बैठक में ये दोनों नेता भी मौजूद रहेंगे। इन्हीं पर सभी को साथ लेकर एक नाम पर सहमति जताने के लिए राजी करने की जिम्मेदारी होगी।

सीएम रेस में ये नाम आगे

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की रेस में जिन नामों की चर्चा सबसे ज्यादा हो रही है उसमें सबसे आगे पुष्कर सिंह धामी, धन सिंह रावत और अनिल बलूनी शामिल हैं। हालांकि बीजेपी ने धामी के चेहरे पर ही चुनाव लड़ा था, लिहाजा उनके चांस ज्यादा है।


बीजेपी का जोर मंत्रिमंडल में युवा चेहरों को जगह देने पर है। पार्टी नेतृत्व 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर नए मंत्रिमंडल में क्षेत्रीय और जातीय संतुलन बनाने की कोशिश कर रहा है।

यह भी पढ़ें – वीरप्पा मोइली की G-23 नेताओं से अपील- सब्र रखें… बीजेपी समेत अन्य दल आएंगे और चले जाएंगे, लेकिन कांग्रेस ही है जो यहां रहेगी

Home / Political / उत्तराखंड में CM को लेकर हलचल तेज, विधायक दल की बैठक टली, पुष्कर धामी और मदन कौशिक दिल्ली तलब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो