scriptक्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल? | Capt Amarinder Singh to join BJP? final call next week | Patrika News
राजनीति

क्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?

Capt Amarinder Singh BJP: पंजाब के सियासी गलियारों में ये चर्चा तेज है कि जल्द ही कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए वो अपनी पार्टी (PLC) का विलय बीजेपी में कर सकते हैं। यदि ऐसा हुआ तो बीजेपी के लिए कैसे बदल जाएंगे पंजाब में राजनीतिक समीकरण?

Jul 02, 2022 / 12:03 pm

Mahima Pandey

Capt Amarinder Singh to join BJP? final call next week

Capt Amarinder Singh to join BJP? final call next week

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जब कांग्रेस का साथ छोड़ा था तब अटकलें थीं कि वो बीजेपी में शामिल होंगे। अटकलों के विपरीत उन्होंने अपनी एक नई पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस का गठन किया और बीजेपी के साथ गठबंधन कर लिया। दोनों ने मिलकर चुनाव भी लड़ा पर कोई बड़ा उलटफेर नहीं कर पाए। अब अटकलें लगाई जा रही हैं कि अमरिंदर सिंह बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। इसका अर्थ ये है कि आने वाले दिनों में पंजाब लोक कांग्रेस बीजेपी में मर्ज हो सकती है और यदि ऐसा होता है तो ये कांग्रेस के लिए किसी झटके से कम नहीं है। इससे पंजाब के सियासी समीकरण में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

दरअसल, पंजाब के सियासी गलियारों में अटकलें तेज हैं कि अमरिंदर सिंह बीजेपी में शामिल हो सकते हैं और अगले सप्ताह इसपर फाइनल कॉल लिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, इस संबंध में व्यक्तिगत रूप से खुद प्रधानमंत्री मोदी ने अमरिंदर सिंह से बात की है। इस दौरान उन्होंने उनके स्वास्थ्य की जानकारी भी ली। ये भी कहा जा रहा है कि अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर पटियाला से लोकसभा सांसद के रूप में इस्तीफा दे सकती हैं।

जो जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक अमरिंदर सिंह अगले हफ्ते लंदन से लौटने के बाद इस प्रस्ताव पर अंतिम फैसला ले सकते हैं। बता दें कि 27 जून को, PLC नेता को रीढ़ की हड्डी की सफल सर्जरी के बाद लंदन के एक अस्पताल से छुट्टी मिल गई और जल्द ही वो भारत लौटने वाले हैं।

यदि पंजाब लोक कांग्रेस बीजेपी में मर्ज हो जाती है तो इससे पंजाब में ये पार्टी और मजबूत हो जाएगी। पहले ही कांग्रेस के कई बड़े नेता बीजेपी में शामिल हो चुके हैं और अब अमरिंदर सिंह का साथ इसे और सशक्त बनाएगा।


बीजेपी और पीएलसी के साथ आने से इसका सीधा प्रभाव 2024 के लोकसभा चुनावों के साथ-साथ निकाय चुनावों पर भी पड़ सकता है। बीजेपी केंद्र में अमरिंदर सिंह को रखकर अपनी रणनीति बना सकती है और कांग्रेस में जो उन्हें अपमान मिला उससे जनता की सहानुभूति बंटरोने का भी भरसक प्रयास कर सकती है।

आम आदमी पार्टी भले ही विधानसभा चुनावों में बेहतर प्रदर्शन कर सत्ता में आई है, लेकिन हाल ही में हुए संगररू लोकसभा उपचुनाव में पार्टी को हार मिली है। ये चुनाव पंजाब में AAP के 100 दिन के कार्यकाल के लिए एक टेस्ट की तरह था जिसमें पार्टी फेल साबित हुई। इसके अलावा इस तथ्य से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि लोकसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन न के बराबर रहा है। ऐसे में अगले सप्ताह होने वाले बड़े सियासी उलटफेर पर सबकी नजरें होंगी।

यह भी पढ़ें

पब्लिसिटी स्टंट की भेंट चढ़ा एक अच्छा फैसला

Home / Political / क्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो