scriptकोरोना से जंग पर बोले सीएम शिवराज सिंह चौहान, योग और संगीत बनेंगे बड़े हथियार | CM Shivraj Singh Chouhan says yoga and music become weapon to fight Corona | Patrika News
राजनीति

कोरोना से जंग पर बोले सीएम शिवराज सिंह चौहान, योग और संगीत बनेंगे बड़े हथियार

Corona से जंग में CM Shivraj Singh Chouhan का बयान
कोविड-19 से लड़ने में yoga बनेगा बड़ा हथियार

नई दिल्लीApr 29, 2020 / 01:50 pm

धीरज शर्मा

MP CM Shivraj singh chouhan

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) का असर देशभर में लगातार बढ़ रहा है। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश भी अछूता नहीं है। यहां भी कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से इजाफा हो रहा है। यही वजह है कि एमपी ( Madhay Pradesh ) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ( Shivraj Singh Chouhan ) ने कोरोना को मात देने के लिए आध्यात्मिक गुरुओं और शंकर सांस्कृतिक एकता न्यास के सदस्यों के साथ कोरोना की चुनौतियों को लेकर चर्चा की।
यही नहीं शिवराज सिंह ने कोरोना को भगाने के लिए योग ( Yoga ) समेत मंत्र और संगीत ( Musica ) जैसे साधनों को कारगर भी बताया।

कोरोना संकट के बीच बीजेपी सांसद का बड़ा ऐलान, तबलीगी जमात के छिपे लोगों की जानकारी देने पर मिलेगा 11000 का इनाम
कोरोना से जंग के बीच हर राज्य अपने-अपने स्तर पर इसे मात देने की कोशिश में जुटा है। सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन के साथ ही अन्य उपायों पर भी फोकस किया जा रहा है। इसी कड़ी में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आध्यात्मिक गुरुओं और आचार्य शंकर सांस्कृतिक एकता न्यास के सदस्यों के साथ चर्चा की।
इस दौरान उन्होंने कहा कि कोविड-19 जैसी चुनौतियों से निपटने में इलाज की भारतीय पद्धति का भी उपयोग किया जाना चाहिए।

सीएम चौहान ने कहा कि जिस तरह कोरोना ने दुनिया को दुख में डाल दिया है, उससे यह सवाल खड़ा हुआ है कि उपचार में किस तरह योग, मंत्र और संगीत का उपयोग किया जाए।
कोरोना मरीज का मनोबल बढ़ाने के लिए किस तरह के प्रयास हों। कोरोना तो ऐसा मर्ज है जिसमें किसी बच्चे की मां भी उसके सिर पर हाथ नहीं रख सकती। जबकि कई रोगों में मां के स्पर्श से लड़ने का हौसला मिल जाता है।
मुख्यमंत्री शिवराज सिहं चौहान ने कहा कि कोरोना जैसे गंभीर महामारी से निपटने के लिए प्राकृतिक चिकित्सा के जानकारों, आध्यात्मिक गुरुओं और अलग-अलग वर्गों से बातचीत के बाद समाधान निकालने की जरूरत है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बातचीत में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना की चुनौती से निपटने में मध्य प्रदेश में आयुर्वेदिक काढ़े के उपयोग की बात अब देश के अन्य राज्यों तक भी पहुंची है। निश्चिततौर पर इस उपयोगी काढे़ के इस्तेमाल पर ध्यान दिया जाएगा।
लॉकडाउन के बाद ट्रेनें चलाने को लेकर रेलवे ने बनाया स्पेशल प्लान, अब नए नियमों के साथ करनी होगी यात्रा

आपको बात दें कि मध्यप्रदेश में 1 करोड़ से भी ज्यादा लोगों को आयुष विभाग की मदद से काढ़ा वितरित किया गया है। इस काढ़े को लघु वनोपज संघ ने काढ़ा 50-50 ग्राम के पैकेटे में तैयार किया गया है।
ऐसे बनता है काढ़ा
हर्बल काढ़े को बनाने की विधि काफी आसान हैं। इसे बनाने के लिए पीपल, सोंठ और कालीमिर्च को समान मात्रा में मिलाकर कूट लें। फिर इसे तीन से चार तुलसी के पत्तों के साथ एक लीटर पानी में डालकर उबाल लें। जब इस पानी की मात्रा आधा लीटर के करीब पहुंच जाए समझो काढ़ा बनकर तैयार है।
ये काढ़ा ना सिर्फ इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है बल्कि कोरोना जैसे रोगों से लड़ने में मददगार भी साबित होगा।

Home / Political / कोरोना से जंग पर बोले सीएम शिवराज सिंह चौहान, योग और संगीत बनेंगे बड़े हथियार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो