scriptदिल्ली चुनावः प्रदर्शन के बाद शाहीन बाग में वोट डालने के लिए लगी लंबी कतारें | Delhi Election mass come out for cast their vote in Shaheen bagh | Patrika News
राजनीति

दिल्ली चुनावः प्रदर्शन के बाद शाहीन बाग में वोट डालने के लिए लगी लंबी कतारें

Delhi Assembly Polls 70 सीटों पर जारी मतदान
Shaheen Bagh में मतदान को लेकर मतदाताओं में उत्साह
लंबी कतारें लगाकर अपने मताधिकार का कर रहे इस्तेमाल

नई दिल्लीFeb 08, 2020 / 11:40 am

धीरज शर्मा

shaheen bagh

शाहीन बाग में मतदान को लेकर लोगों में उत्साह, कतार लगाकर डाल रहे वोट

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली ( Delhi Assembly Election ) में 70 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी है। हर विधानसभा क्षेत्र से मतदाताओं में वोटिंग ( Voting ) को लेकर खासा जोश देखने को मिल रहा है। लेकिन इन सबके बीच हर किसी की नजर उस सीट पर टिकी है जो इस पूरे चुनाव में सबसे ज्यादा चर्चा में रही। जी हां शाहीन बाग ( shaheen bagh )। ये वही इलाका है जहां पिछले दो महीने से नागरिकता संशोधन कानून ( CAA ) के विरोध को लेकर जबरदस्त प्रदर्शन ( shaheen bagh protest ) हुआ। लोगों ने बड़ी संख्या में यहां पहुंचकर अपनी-अपनी आवाज बुलंद की।
खास बात यह है कि मतदान के दिन भी यहां के लोगों का उत्साह देखने लायक रहा। अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। कतार लगाकर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने का इंतजार करते दिखे।
दिल्ली के शाहीन बाग में मतदाताओं की भीड़ उमड़ पड़ी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा वोट डालने की अपील की है तो वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा मताधिकार के इस्तेमाल पर जोर डाला। इसका साफ असर लोगों में देखने को मिला। खास तौर पर शाहीन बाग के पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हैं।
एक नजर आंकड़ों पर
आपको बता दें कि दिल्ली की सभी 70 सीटों पर मतदान जारी है। दिल्ली में शाम 6 बजे तक 13,750 केंद्रों पर वोटिंग हो रही है।

70 सीटों के लिए 672 प्रत्याशी मैदान में हैं। दिल्ली में करीब 1.47 करोड़ मतदाता, इनमें करीब 66 लाख महिलाएं हैं।
पिछला विधानसभा चुनाव 2015 में हुआ था। आम आदमी पार्टी ( AAP ) ने 70 में से 67 सीटें जीती थीं। बीजेपी ने तीन सीटें जीती थीं। 15 साल दिल्ली की सत्ता पर काबिज रहने वाली कांग्रेस का खाता तक नहीं खुल सका था।
इस बार भी मुख्य मुकाबला बीजेपी और आप के बीच ही नजर आ रहा है। हालांकि, कांग्रेस का दावा है कि दिल्ली के नतीजे हैरान करने वाले होंगे। सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का केंद्र बने शाहीन बाग (ओखला विधानसभा क्षेत्र) में पांच पोलिंग बूथ हैं।
मुख्य मुद्दे और वादे
आम आदमी पार्टी : मुफ्त बिजली-पानी। बेहतर अस्पताल और स्कूल। अगली सरकार में किए जाने वाले कामों का गारंटी कार्ड।
बीजेपी : जहां झुग्गी, वहीं मकान। 5 साल में 10 लाख नौकरियों का वादा। हर घर में साफ पानी देंगे।
कांग्रेस : शीला दीक्षित वाली दिल्ली देंगे। वो तीन बार सीएम रहीं। बुजुर्गों को शीला पेंशन देने का चुनावी वादा।

Home / Political / दिल्ली चुनावः प्रदर्शन के बाद शाहीन बाग में वोट डालने के लिए लगी लंबी कतारें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो