विधानसभा चुनावों से पहले EC ने राज्यों को दिए ये निर्देश, कहा- निष्पक्ष चुनाव के लिए है बेहद जरूरी

पांच राज्यों में होने वाले चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने निर्देश दिए हैं। आयोग का कहना है कि निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है।

By: Nitin Singh

Published: 14 Oct 2021, 10:31 PM IST

नई दिल्ली। अगले साल देश के पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके चलते चुनाव आयोग ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। आज आयोग ने इन राज्यों की सरकारों को चुनाव के संबंध में कुछ निर्देश दिए हैं। आयोग का कहना है कि चुनाव से पहले अपने गृह जिलों में तैनात अधिकारियों के साथ पिछले चार साल के दौरान तीन साल एक ही जिले में तैनात अधिकारियों का तबादला किया जाए।

चुनाव आयोग ने राज्यों को दिए ये निर्देश
चुनाव आयोग का कहना है कि निष्पक्ष चुनाव के लिए ये कदम उठाना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही आयोग ने चुनावी राज्यों के मुख्य सचिवों और मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को पत्र भी लिखा है। जिसमें राज्यों में मौजूदा सरकार के कार्यकाल को लेकर जानकारी दी गई है।

आयोग द्वारा लिखे इन पत्रों में जिक्र किया गया है कि पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर की विधानसभाओं का कार्यकाल मार्च, 2022 में खत्म हो रहा है, जबकि उतर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल अगली 14 मई को खत्म होगा। इन सभी राज्यों में 2022 के शुरूआत में ही चुनाव होने हैं।

यह भी पढ़ें: कश्मीर में बढ़ती हत्याओं के बीच अमित शाह ने पाकिस्तान को दी सर्जिकल स्ट्राइक की चेतावनी

गौरतलब है कि लोकसभा और विधानसभा चुनावों से पहले आमतौर पर निर्वाचन आयोग की ओर से ये निर्देश जारी किए जाते है। इसका उद्देश्य चुनाव को निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराना है। जिससे अधिकारी किसी भी तरीके से चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप न कर सके। बता दें कि इस बार उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड के चुनाव पर देशभर की निगाहें टिकी हुई हैं।

Nitin Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned