scriptगोवा में गर्माया सियासी पाराः शाह के साथ सहयोगी दलों की बैठक आज, विश्वजीत राणे को मिल सकती है कमान | Goa vishwajit rane can become new chief ministe amit shah bjp | Patrika News
राजनीति

गोवा में गर्माया सियासी पाराः शाह के साथ सहयोगी दलों की बैठक आज, विश्वजीत राणे को मिल सकती है कमान

कांग्रेस के दो विधायोकों के भाजपा में शामिल होते ही गोवा में गरमाया सियासी पारा, आज अमित शाह के साथ बैठक में तय हो सकता है नए सीएम का नाम।

नई दिल्लीOct 17, 2018 / 09:58 am

धीरज शर्मा

PARRIKAR

गोवा में गर्माया सियासी पाराः शाह के साथ सहयोगी दलों की बैठक आज, विश्वजीत राणे को मिल सकती है कमान

नई दिल्ली। गोवा में सियासी पारा एक बार फिर गर्मा गया है। कांग्रेस के दो विधायकों के मंगलवार को भाजपा में शामिल होने के बाद राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन का बहुतम मजबूत हुआ है। वहीं इस मजबूत बहुमत के बाद अब प्रदेश में एक बार फिर नए सीएम की सुगबुगाहट जोर पकड़ रही है। सूत्रों की मानें तो जल्द ही प्रदेश में नए सीएम की ताजपोशी हो सकती है। दरअसल पिछले लंबे समय से बीमार चल रहे मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के गोवा लौटते ही सियासी हलचल तेज हो गई है। माना जा रहा है कि उन्हीं सरकार में मंत्री विश्वजीत प्रताप सिंह राणे की बतौर मुख्यमंत्री ताजपोशी हो सकती।
मौसम अपडेटः अगले 48 घंटे कश्मीर से लेकर राजस्थान तक कई राज्यों में बारिश के साथ बढ़ेगी ठंड
अमित शाह के साथ नेताओं की बैठक
इसी सिलसिले में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आज दिल्ली में गोवा के राजनीतिक हलचल पर बैठक करेंगे। अमित शाह पार्टी के नेताओं के साथ गोवा में सहयोगी दलों के नेताओं से मिलेंगे। इस मुलाकात में गोवा फॉरवर्ड पार्टी के प्रमुख विजय सरदेसाई, महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के नेता सुदिन धावलिकर भी शामिल होंगे।
कांग्रेस मिले तगड़े झटके और भाजपा के खेमें आई खुशखबरी के बीच अब जल्द ही प्रदेश को नए मुख्यमंत्री से रूबरू होने का मौका मिल सकता है। तबीयत से जूझ रहे मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की जगह नए सीएम की ताजपोशी हो सकती है, जिसमें सबसे आगे नाम विश्वजीत प्रताप राणे का चल रहा है। हालांकि फिलहाल पर्रिकर के सीएम पद छोड़ने के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। लेकिन सरकारी कामकाजों और योजनाओं पर पड़ रहे असर के चलते और सहयोगी दलों की दबाव में हो सकता है जल्द ही नए सीएम की ताजपोशी हो जाए।
ये हैं विश्वजीत प्रताप राणे
आपको बता दें 2010 में पहली बार विधायक चुने गए राणे, राज्य कैबिनेट में स्वास्थ्य, महिला और बाल विकास मंत्री हैं। उनके पिता कांग्रेस के विधायक प्रताप सिंह राणे चार बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं। बताया जा रहा है कि राणे को लेकर सहयोगी दलों में सहमती बनी हुई है। ऐसे में उनके नाम पर मुहर लगने की संभावना ज्यादा है।
गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की लगातार बिगड़ती सेहत के कारण बीजेपी ने कई बार वहां पर मुख्यमंत्री बदलने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हो पाई, क्योंकि सीएम के नाम पर उनके अपनी पार्टी में ही एक राय नहीं थी। यहां तक कि अस्पताल में भर्ती रहे मुख्यमंत्री पर्रिकर के नाम पर ही भाजपा गोवा में राज करती रही। लेकिन अब ऐसे हालात बनते दिख रहे हैं कि बीजेपी को पर्रिकर का विकल्प ढूंढ़ना ही पड़ेगा।
जम्मू-कश्मीरः श्रीनगर में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ में आतंकी ढेर, एक जवान शहीद

बीजेपी ने साम, दाम, दंड, भेद जैसे हथकंडे अपनाने का सहारा लिया। ऑपरेशन गोवा के तहत गोवा के दो कांग्रेस विधायकों को दिल्ली बुलाया गया उनसे इस्तीफा दिलवाया गया. कांग्रेस के दयानंद सोते और सुभाष शिरोडकर दिल्ली आकर बीजेपी में शामिल हो गए।

आंकड़ों पर एक नजर
गोवा में राजनीतिक समीकरण के साथ सीटों पर नजर दौड़ाएं तो 40 सदस्यों की गोवा विधानसभा में 2 कांग्रेस के विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। यानी विधानसभा में सदस्य बचे 38. बीजेपी के आंकड़ों को देखें तो उनके 14, एमजीपी के 3, गोवा पीपुल्स पार्टी के 3 और 3 निर्दलीय विधायकों को मिला दें तो उसके पास बहुमत से अधिक विधायक होंगे। सोते ने पिछले चुनाव में गोवा के मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर को हराया था।

Home / Political / गोवा में गर्माया सियासी पाराः शाह के साथ सहयोगी दलों की बैठक आज, विश्वजीत राणे को मिल सकती है कमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो