scriptमोदी सरकार ने शुरू किया वादों पर अमल, जल शक्ति मंत्रालय 2024 तक हर घर में पहुंचाएगा पानी | jal shakti mantralaya is active for drinking water will reach every house by 2024 | Patrika News
राजनीति

मोदी सरकार ने शुरू किया वादों पर अमल, जल शक्ति मंत्रालय 2024 तक हर घर में पहुंचाएगा पानी

मोदी सरकार ने पूरा किया बड़ा चुनावी वादा
हर घर में बिजली के बाद हर घर में पानी का था वादा
नामामि गंगे का अपडेट वर्जन है जल शक्ति मंत्रालय

Jun 06, 2019 / 12:05 pm

Chandra Prakash

Narendra Modi

मोदी सरकार ने शुरु किया वादों पर अमल, जल शक्ति मंत्रालय 2024 तक हर घर में पहुंचाएगा पानी

नई दिल्ली। प्रचंड जीत के साथ केंद्र की सत्ता में आई नरेंद्र मोदी सरकार ( Narendra Modi government ) ने अब अपने कामों पर काम शुरु कर दिया है। नमामि गंगे परियोजना ( Namami Gange ) के असफलता की आलोचना झेल रही सरकार ‘जल शक्ति मंत्रालय’ ( Jal Shakti Mantralaya ) का गठन कर कुछ नया करने की तैयारी में है। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ( gajendra singh shekhawat ) ने बुधवार को कहा कि क्षमता निर्माण कार्यक्रम चल रहा है। अगले दो सालों में प्रत्यक्ष बदलाव दिखाई देंगे।

मोदी का मास्टर स्ट्रोक ! रेहड़ी और ठेले वालों की भी सुध लेगी सरकार, होगा आर्थिक सर्वेक्षण

https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw

जल शक्ति मंत्रालय के गठन का था वादा

वहीं बीजेपी की ओर से ट्वीट कर कहा गया है कि ‘पीएम मोदी ने निभाया जल शक्ति मंत्रालय बनाने का वादा, अब घर-घर बिजली के बाद हर घर में पहुंचेगा पानी। साल 2024 तक हर घर तक पीने का पानी पहुंचाने का है लक्ष्य। नदियों को जोड़ने की बनाई जाएंगी योजनाएं। पेयजल के साथ सिंचाई की व्यवस्था भी होगी बेहतर।’

इफ्तार पर विवाद: अमित शाह ने गिरिराज सिंह को दी चेतावनी, कहा- संभलकर बोलें

gajendra-singh-shekhawat

शेखावत बोले- सिर्फ सरकारी प्रयास काफी नहीं

गंगा की सफाई को लेकर शेखावत ने कहा कि सिर्फ सरकारी प्रयास काफी नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि मुझसे यह पूछा जा रहा है कि गंगा बीते चार सालों में साफ क्यों नहीं हुई। लेकिन मैं बता दूं कि क्षमता निर्माण कार्यक्रम पूरी तेजी से चल रहे हैं। कुल 298 परियोजनाओं में से 98 पूरी हो चुकी हैं। अगले दो सालों में आप महत्वपूर्ण बदलाव देखेंगे। शेखावत ने कहा लोगों को नदी की उपयोगिता को समझने की आवश्यकता है। हमें सरकार और लोगों के बीच साझेदारी की जरूरत है। इसके लिए एक जन आंदोलन होना चाहिए।

दिल्ली सरकार नहीं लागू करेगी आयुष्मान भारत योजना, जैन बोले- ये सिर्फ कागजों में अच्छी

 

जल शक्ति मंत्रालय’ का क्या होगा काम
1- पानी का सर्वोत्तम इस्तेमाल सुनिश्चित करेगा
2- 2024 तक हर घर तक पीने का पानी
3- पेयजल के साथ सिंचाई की बेहतर व्यवस्था
4- नदियों को जोड़ने का लक्ष्य
5- गंगा नदी और उसकी सहायक नदियों की सफाई
6- अंतरराष्ट्रीय से लेकर अंतरराज्यीय जल विवाद का हल
Narendra Moid

मोदी ने चुनावी रैली में किया था ‘जल शक्ति मंत्रालय’ का वादा

बता दें कि लोकसभा चुनाव में तमिलनाडु के रामनाथपुरम में एक रैली के दौरान पीएम मोदी ने एक बड़ा वादा किया था। उन्होंने कहा कि अगर बीजेपी सत्ता में लौटती है तो उनकी सरकार पानी की कमी दूर करने के लिए एक अलग ‘जल शक्ति मंत्रालय ‘की स्थापना करेगी। चुनाव मौसम में किया गया ये वादा महत्वपूर्ण था क्योंकि तमिलनाडु का अपने पड़ोसी राज्यों केरल और कर्नाटक के साथ नदी जल बंटवारे को लेकर कई विवाद है।

कोर्ट का आदेश: शब्‍बीर शाह, आसिया अंद्राबी और मसर्रत आलम को 10 दिन की NIA हिरासत

gajendra-singh-shekhawat

कौन हैं गजेंद्र सिंह शेखावत

51 साल के गजेंद्र सिंह शेखावत राजस्थान के जोधपुर निर्वाचन क्षेत्र से दो बार से लोकसभा सांसद हैं। इसे पहले वे कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री रहे चुके हैं। गजेंद्र सिंह पहली बार 16वीं लोकसभा के लिए चुने गए थे। वहीं लोकसभा चुनाव 2019 में शेखावत ने सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को जोधपुर निर्वाचन क्षेत्र से 2,74,440 वोटों से हराया है। मोदी सरकार ने अपने नए मंत्रालय में उनको कैबिनेट मंत्री बनाया है।

Home / Political / मोदी सरकार ने शुरू किया वादों पर अमल, जल शक्ति मंत्रालय 2024 तक हर घर में पहुंचाएगा पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो