scriptकौन है सरपंच नीरू यादव, जो जाएगी न्यूयॉर्क | jhunjhunu news | Patrika News
राजनीति

कौन है सरपंच नीरू यादव, जो जाएगी न्यूयॉर्क

राजस्थान के झुंझुनूं जिले में हॉकी वाली सरपंच के नाम से प्रसिद्ध नीरू यादव अब न्यूयॉक में जाएंगी।

झुंझुनूApr 29, 2024 / 12:50 pm

Rajesh

jhunjhunu news neeru yadav
Neeru Yadav राजस्थान के झुंझुनूं जिले की ग्राम पंचायत लांबी अहीर की सरपंच नीरू यादव न्यूयॉर्क में पंचायत स्तर पर बालिकाओं और महिलाओं को सशक्त करने के लिए किए गए नवाचारों पर अपने अनुभव साझा करेंगी । वे न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के जनसंख्या और विकास आयोग (सीडीपी) की ओर से आयोजित होने वाले वार्षिक सम्मेलन “सीपीडी मीट-2024” में चुने हुए जनप्रतिनिधियों के “नेतृत्वअनुभव” विषय पर अपने विचार 3 मई 2024 को साझा करेंगी । नीरू के साथ आंध्रप्रदेश की ग्राम पंचायत पिकेरु की सरपंच कुनुकु हेमा कुमारी तथा त्रिपुरा की सेपाहिजला जिला परिषद की सभाधिपति सुप्रिया दास दत्ता भी न्यूयॉर्क में विचार साझा करेंगी ।
जनसंख्या और विकास आयोग की वार्षिक बैठक 29 अप्रेल 2024 से शुरू हो चुक। यह 3 मई 2024 तक न्यूयॉर्क में आयोजित की जाएगी । वार्षिक बैठक में सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा की समीक्षा करना है । आयोग संयुक्त राष्ट्र का एक त्रिस्तरीय अंतर सरकारी संगठन है, इसका उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक परिषद को सहयोग व सलाह देना है । साथ ही राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जनसंख्या और विकास पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के कार्यक्रम के कार्यान्वयन की निगरानी, समीक्षा और मूल्यांकन करना है ।

कर चुकी नवाचार

नीरू अपनी पंचायत में कई नई पहल की है । बालिकाओं की हॉकी टीम तैयार करवाकर कोच के माध्यम से नियमित अभ्यास करवा रही है। अपने क्षेत्र में बर्तन बैंक खुलवाकर ग्राम पंचायत को प्लास्टिक से मुक्त करवाने की पहल की है। साथ ही ग्रामीण महिलाओं से पुराने कपड़ों के थैले बनवाकर महिलाओं को सशक्त बना रही है । इसी प्रकार पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए विवाह पर कन्यादान के रूप में पेड़ देकर नई मुहिम की शुरुआत की। सरपंच ने मेरा पेड़ – मेरा दोस्त मुहीम शुरू की जिसके अन्तर्गत राजकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को 21000 पेड़निःशुल्क वितरित किए गए।

बांटती है हेलमेट

नीरू ने सरपंच सीरीज चलाकर आमजनता को अपने अधिकारों के बारे में जागरूक किया व आपके द्वार मुहिम के अन्तर्गत वृद्ध एवं दिव्यांगजनों को हर माह उनके घर पर पेंशन निकालकर पहुचाने कि पहल की। पंचायत स्तर पर सरपंच पाठशाला का प्रारम्भ करते हुए बालिकाओं को कम्प्यूटर शिक्षा से जोड़ा। डिजीटलआंगनबाड़ी और आधुनिक प्ले स्कूल का निर्माण करवाया। । वे अब तक आईएसआई मार्का के 11 सौ हेलमेट वितरित कर चुकी। इसके अलावा वह कौन बनेगा करोड़पति में भी रा​शि जीत चुकी।

Home / Political / कौन है सरपंच नीरू यादव, जो जाएगी न्यूयॉर्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो