scriptकेरल: विशेष बैठक करने के बाद मंत्रिमंडल ने NPR, NRC लागू नहीं करने को दी मंजूरी | Kerala cabinet gives approval to not implement NPR and NRC | Patrika News
राजनीति

केरल: विशेष बैठक करने के बाद मंत्रिमंडल ने NPR, NRC लागू नहीं करने को दी मंजूरी

केरल मंत्रिमंडल का निर्णय राज्य में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) लागू नहीं होगा
एनपीआर की तैयारी के लिए कुछ विशेष प्रश्नों को यहां शामिल नहीं किया जाएगा

नई दिल्लीJan 20, 2020 / 12:53 pm

Mohit sharma

g.png

,,

नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के खिलाफ अपना रुख सख्त करते हुए केरल मंत्रिमंडल ( Kerala Cabinet ) ने सोमवार को विशेष बैठक करने के बाद जनगणना आयुक्त को यह सूचित करने का निर्णय ले लिया है कि जनगणना ( Census 2021 ) के दौरान राज्य में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) लागू नहीं होगा।

राज्य के स्थानीय प्रशासन मंत्री ए.सी. मोइदीन ने मीडिया से कहा कि मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ( Pinarayi Vijayan ) ने यह पहले ही स्पष्ट कर दिया है।

दिल्ली विधानसभा चुनाव: अरविंद केजरीवाल आज करेंगे नामांकन, जन आशीर्वाद को करेंगे रोड शो

 

https://twitter.com/ANI/status/1219134308390068224?ref_src=twsrc%5Etfw

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मोइदीन ने मीडिया से कहा कि इसका निर्णय ले लिया गया है और जनगणना निदेशालय को बता दिया जाएगा कि एनपीआर की तैयारी के लिए कुछ विशेष प्रश्नों को यहां शामिल नहीं किया जाएगा।

पंजाब के बाद केरल देश का दूसरा ऐसा राज्य बन गया है, जहां एनपीआर की तैयारी के लिए कोई कार्रवाई आगे नहीं बढ़ाने का निर्णय लिया गया है और इसके साथ ही यहां राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) भी नहीं होगा।

विजयन मंत्रिमंडल ने मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की केंद्रीय समिति की रविवार को हुई बैठक के निर्णय का पालन करने का फैसला किया।

बैठक में तय हुआ कि राज्य में जनगणना कार्यक्रम आगे बढ़ सकता है, लेकिन लोगों से एनपीआर से संबंधित प्रश्नों के उत्तर नहीं देने का आवाह्न किया गया।

 

g1.png

राज्य विधानसभा ने पिछले महीने सीएए के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया था और 13 जनवरी को केरल देश का पहला ऐसा राज्य बन गया था, जिसने सीएए को असंवैधानिक घोषित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।

Home / Political / केरल: विशेष बैठक करने के बाद मंत्रिमंडल ने NPR, NRC लागू नहीं करने को दी मंजूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो