scriptLockdown 3.0: प्रवासी मजदूरों के मुद्दे पर वेणुगोपाल-सुरजेवाला ने साधा केंद्र पर निशाना | Lockdown 3.0: Congress leaders KC Venugopal and Surjewala raises migrant labourers issue | Patrika News
राजनीति

Lockdown 3.0: प्रवासी मजदूरों के मुद्दे पर वेणुगोपाल-सुरजेवाला ने साधा केंद्र पर निशाना

Congress पदाधिकारियों ने कहा कि गरीब-प्रवासी मजदूर ( Migrant Labourers ) मुसीबत में हैं।
केंद्र सरकार ( Centre Government ) को अमीरों की फिक्र तो है, गरीब-मजदूरों की नहीं।
संबित पात्रा ( Sambit Patra ) को लेकर कहा नकारत्मक लोगों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं।

 

congress leaders

congress leaders

नई दिल्ली। लॉकडाउन 3.0 ( coronavirus Lockdown ) में प्रवासी मजदूरों को ले जाने के लिए रेलवे की सेवाओं के एवज में टिकट के पैसे लेने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने केंद्र की BJP सरकार को घेरा है। सोमवार सुबह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ( Sonia Gandhi ) ने घोषणा की थी कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी ऐसे गरीब-प्रवासी मजदूरों ( Migrant Labourers ) की घर वापसी का खर्च उठाएगी। इसके बाद कांग्रेस संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और पार्टी प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी केंद्र पर निशाना साधा है।
प्रवासी मजदूरों-कामगारों के लिए कांग्रेस पार्टी का सबसे बड़ा ऐलान, सोनिया गांधी ने खुद दी जानकारी

केसी वेणुगोपाल ने कहा कि हमारे गरीब प्रवासी मजदूर लॉकडाउन ( Lockdown ) के बाद मुसीबत में हैं। कांग्रेस पहले दिन से इनके लिए आवाज उठा रही है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुुल गांधी ने कई बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ध्यान इस ओर दिलाया, लेकिन सरकार ने ध्यान नहीं दिया। ऐसे में कांग्रेस को यह कदम उठाना पड़ा।
वेणुगोपाल ( KC Venugopal ) ने आगे कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सभी प्रदेश अध्यक्षों से कहा था कि जब सरकार पूरी तरह से फेल हो रही है तो हमें कुछ करना पड़ेगा।
https://twitter.com/kcvenugopalmp?ref_src=twsrc%5Etfw
वेणुगोपाल ने कहा कि हमने कांग्रेस के सभी प्रदेश अध्यक्षों से कहा है कि वह अपने-अपने राज्यों के मुख्य सचिवों से बात कर टिकट की राशि का भुगतान करने की प्रक्रिया शुरू करें। कर्नाटक में प्रदेश कांग्रेस ने एक करोड़ रुपए का भुगतान भी कर दिया है। यदि वहां और जरूरत पड़ती है तो दी जाएगी।
प्रवासी मजदूरों की घर वापसी पर सरकार की बढ़ गई टेंशन, आनन-फानन में अधिकारियों को दिए निर्देश

वहीं, रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस का एक-एक कार्यकर्ता महात्मा गांधी के बताए रास्ते पर अडिग है। इसलिए कांग्रेस को यह ऐतिहासिक कदम उठाना पड़ा। भाजपा नेता कहते हैं कि उनके खून में व्यापार है। इसलिए सरकार का मजदूरों से व्यवहार इस तरह का है।
https://twitter.com/kcvenugopalmp/status/1257153574179487750?ref_src=twsrc%5Etfw
उन्होंने आगे कहा कि सरकार मेहुल चोकसी, नीरव मोदी, विजय माल्या के लाखों-करोड़ों माफ कर सकती है। लेकिन मजदूरों को नहीं दे सकती।

सुरजेवाला ने भाजपा नेता संबित पात्रा के ट्वीट पर कहा कि नकारात्मक लोगों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। कांग्रेस ने सेवाभाव से यह ऐतिहासिक फैसला लिया है। खुद का त्याग कर दूसरे की मदद करनी होगी। राष्ट्र निर्माता हमारा एक भी मजदूर घर जाने से ना रुक पाए। इसलिए कांग्रेस का एक-एक कार्यकर्ता जुटेगा। पात्रा रेलवे या सरकार की ओर से बयान देने के लिए अधिकृत नहीं है। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल को जवाब देना चाहिए।
Lockdown 3.0: गृह मंत्रालय के नए निर्देशों के मुताबिक कौन बस-ट्रेन से कर सकता है सफर

वहीं, वेणुगपाल ने पात्रा पर कटाक्ष किया कि मजदूरों के पास पैसा नहीं है। कर्नाटक में मजदूरों को स्पेशल ट्रेन में जाने का पैसा नहीं था। वहां की सरकार ने मदद नहीं की तो कांग्रेस ने एक करोड़ रुपए जमा कराया। वैसे हम इसको लेकर राजनीति नहीं करना चाहते।

Home / Political / Lockdown 3.0: प्रवासी मजदूरों के मुद्दे पर वेणुगोपाल-सुरजेवाला ने साधा केंद्र पर निशाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो