scriptसरकार राज्यसभा के लिए अधिक सम्मान सुनिश्चित करे : मनमोहन सिंह | Manmohan singh says, Govt should ensure more respect for Rajya Sabha | Patrika News
राजनीति

सरकार राज्यसभा के लिए अधिक सम्मान सुनिश्चित करे : मनमोहन सिंह

शीतकालीन सत्र के पहले दिन पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का बड़ा बयान
राज्यसभा को सरकार की ओर से उचित सम्मान दिया जाना चाहिए
केंद्र शासित प्रदेश बनाने से पहले राज्यसभा से संपर्क करना चाहिए था

नई दिल्लीNov 18, 2019 / 06:30 pm

Navyavesh Navrahi

manmaohan.jpeg
नई दिल्ली।संसद के शीतकालीन सत्र के पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मोदी सरकार पर हमला बोला। पूर्व पीएम ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने पर सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि राज्यों का परिषद होने के नाते राज्यसभा को सरकार की ओर से उचित सम्मान दिया जाना चाहिए।
यह भी पढ़ें

PM मोदी ने की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की तारीफ, अटकलों का बाजार गर्म

मनोमहन सिंह ने कहा कि सरकार को जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेशों में तब्दील करने और इसकी सीमाओं को दोबारा सीमांकन करने जैसे कठोर कदम उठाने से पहले राज्यसभा से संपर्क करना चाहिए था।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि राज्यसभा की तरफ से यह सुनिश्चित करना काफी महत्वपूर्ण कर्तव्य है कि भावना के ज्वार में कोई कानून पारित नहीं किया जाए।

man.jpeg
इस दौरान पूर्व पीएम ने ने राज्यसभा को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए कई सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि संसद को इस परंपरा का पालन करना चाहिए कि सभी विधेयक उच्च सदन में लाए जाएं। लेकिन अनुच्छेद 110 लोकसभा को धन विधेयक में प्रधानता प्रदान करता है।
यह भी पढ़ें

सोनिया गांधी से मुलाकात से पहले शरद पवार बोले, बीजेपी और शिवसेना साथ चुनाव लड़ी है वह अपना रास्ता चुनें

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, ‘हमने राज्यसभा में बिना किसी चर्चा के धन विधेयक का दुरुपयोग होते देखा है। संसद को यह सुनिश्चित करना चाहिए इस तरह की घटनाएं न हों, क्योंकि इससे संस्थान की गरिमा कम होती है।’

उन्होंने कहा कि राज्यसभा के सदस्यों की संख्या लोकसभा के सदस्यों की कुल संख्या की आधी है। लेकिन तब भी राज्यसभा के सदस्यों को अपनी बात रखने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है।

Home / Political / सरकार राज्यसभा के लिए अधिक सम्मान सुनिश्चित करे : मनमोहन सिंह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो